क्या आप जानते हैं कि दवाइयां लेते समय खाने की चीज़ों का भी ध्यान रखना चाहिए।  मतलब बहुत सी ऐसी खाद्य सामग्रियां हैं जिनका सेवन कुछ दवाओं के साथ नहीं करना चाहिए। आइए जानें ऐसी खाद्य सामग्रियों के बारे में-

चाय, कॉफी के साथ 

कई दवाइयां ऐसी होती हैं, जो गर्म चीजों से खराब हो जाती है। उनकी कोटिंग गर्म पानी के साथ पहले ही गलकर खत्म हो जाती है और उसका असर आपको सही तरह से नहीं मिल पाता। बेहतर होगा आप चाय, कॉफी या किसी भी उबलती चीज के साथ दवाईयां न लें। उन्हें ठंडे पानी के साथ लें।

खट्टे फलों से परहेज़ 

जब आप दवाई ले रहे हों, उन दिनों खट्टे फल न लें। यह शरीर में कई तरीकों की परेशानियां पैदा कर सकता है, जैसे- एलर्जी , वहीं एटोरवास्टेटिन जो आपके कलेस्ट्रॉल को कम करता है, उसे बढ़ा सकता है। ऐसे में आप खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, अंगूर और साथ में खट्टी चीजें जैसे अचार, खटाई और इमली आदि को भी खाने से बचना चाहिए।

केले का सेवन न करें 

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो कि सेहत के लिए अच्छा है। अगर आप ब्लडप्रेशर की दवाएं लेते  हैं तो केला सहित अन्य पोटैशियम रिच खाद्य पदार्थ, जैसे-पत्तेदार सब्जियां, संतरा इत्यादि का अत्यधिक मात्रा में सेवन न करें। इन दवाओं के साथ पोटैशियम रिच फूड्स का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप ब्लडप्रेशर की दवा के साथ केले का सेवन करते समय डॉक्टरी परामर्श ज़रूर लें। 

डेयरी प्रोडक्ट 

डेयरी प्रोडक्ट  जैसे कि दूध, पनीर, मक्खन और मलाई जैसी चीजें आपके शरीर को कुछ एंटीबायॉटिक दवाओं के असर को प्रभावित कर सकती हैं। दूध में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज प्रोटीन के साथ कुछ रिएक्शन कर लेते हैं, जो कुछ दवाइयों के असर को कम कर देते हैं।

एल्कोहल ,सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स

एल्कोहल ,सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स के साथ दवाई गलती से भी न लें। दवाइयों में ऐसे कई केमिकल हैं, जो इस पेय पदार्थों  के साथ रिएक्शन का कारण बन सकती हैं। इसलिए एल्कोहल के साथ दवाइयां भूलकर भी न लें।