कोरोना को लेकर इन दिनों खबरों का बाजार गर्म हो चला है… ऑफिस हो या घर हर जगह इसी की चर्चाएं हैं। वायरल खबरों के बीच कोरोना को लेकर कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं, जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति बन गई है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि कोरोना को लेकर अफवाहों से बचा जाए और जरूरी एहतियात बरती जाए। इसके साथ ही अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाए रखना आवश्यक है ताकि वायरस के संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके। 
गौरतलब है कि चीन में कहर बरसाने के बाद अब जानलेवा कोरोना वायरस भारत में भी दस्तक दे चुका है। दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, केरल जैसे शहरों में इसके कुछ मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही लोगों में कोरोना वायरस को लेकर दहशत मच चुकी है। कोरोना के चलते कुछ जगहों पर स्कूल और दूसरे संस्थान भी बंद किए जा चुके हैं, वहीं मेडिकल संस्थाओं की तरफ से कोरोना से बचने के लिए जानकारी शेयर की जा रही है। इन्ही सबके बीच भारत के योगगुरू बाबा रामदेव ने कोरोना से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं।
बाबा रामदेव का मानना है कि कोरोना सबसे पहले व्यक्ति के रोग प्रतिरोधक क्षमता पर वार करता है। ऐसे में अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर लिया जाए तो कोरोना से बच सकते हैं, जिसमें योग और आयुर्वेद सहायक हो सकते हैं, इसलिए बाबा रामदेव ने लोगों से प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, सूर्य नमस्कार करने की सलाह दी है। 

इसके अलावा बाब रामदेव का कहना है कि कोरोना से निपटने में गिलोय का सेवन भी काफी कारगर हो सकता है। बाबा रामदेव के अनुसार, गिलोय में हर तरह के रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। ऐसे में गिलोय को अगर हल्दी, काली मिर्च और तुलसी के पत्तों के साथ उबालकर काढा़ बनाकर उसका सेवन किया जाए तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो सकती है, जिससे कोरोना से बचाव सम्भव है।