दिल्ली के फेमस फूड

दिल्ली दिलवालों का शहर है और यहां के लोग खानपान भी दिल खोलकर करते हैं। दिल्ली का कोई विशिष्ट फूड कल्चर नहीं है। यहां का फूड कल्चर नॉर्थ इंडियन फूड, मुगलई क्विज़ीन, पंजाबी फूड और मुंह में पानी लाने वाले स्ट्रीट फूड का मिश्रण हैं। दिल्ली के कुछ फेमस फूड आप घर पर भी बना सकते हैं। यहां दिल्ली के 5 फेमस फूड की रेसिपी दी गई है।

छोले भटूरे

दिल्ली की ये 5 फेमस फूड रेसिपी जरूर ट्राई करें 6

सामग्री

750 ग्राम मैदा

100 ग्राम सूजी

50 ग्राम दही

¼ टी स्पून इनो

400 ग्राम काबुली चने

½ टी स्पून मीठा सोडा  

½ टी स्पून जीरा

3 टी स्पून धनिया पाउडर  

½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर  

1½ टी स्पून काली मिर्च पाउडर  

½ टी स्पून गरम मसाल

3-4 बारीक कटी हरी मिर्च   

1½ टी स्पून काला अमचूर पाउडर

1 टी स्पून काला नमक  

2 टी स्पून छोले मसाला

4-5 तेजपान के पत्ते

4-5 काली इलायची

1 इंच अदरक किसा

2 कप चाय पत्ती का पानी

1 टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनिया

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

  • सबसे पहले पानी में मीठा सोडा, नमक और काबुली चना डालकर  9-10 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। कुकर में काबुली चना को धोंकर चाय पत्ती का पानी, सादा पानी, काला नमक और सादा नमक डालकर कुकर को बंद कर के गैस को तेज आंच पर चालू कर के 4-5 सीटी लें।
  • अब एक पेन में तेल डाले तेल गर्म हो जाने पर जीरा, धनिया पाउडर भून जाने पर तेजपान के पत्ते, काली इलायची, लाल मिर्च, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला, कीसा अदरक, हरी मिर्च, नमक, छोले मसाला और काली खटाई डालकर चम्मच से चलाते हुए 10-15 सेकंड के लिए भूनें।
  • अब मसाले में उबले काबुली चने डालकर अच्छे से मिलाएं और 5-7 मिनट के लिए ढ़ककर पकाएं। एक सर्विग बोल में निकाल लें और ऊपर से बारीक कटा हरा धनिया डालें।
  • भटूरे बनाने के लिए – एक बड़े बोल में मैदा, सूजी, दही, नमक और इनो डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर एक सॉफ्ट डो बनाकर ऊपर से तेल लगाकर 2-3 घंटे के लिए गरम जगह पर ढ़ककर रखें।
  • एक पेन में तेल डालकर डो में से लोई बनाकर भटूरे बनाकर तैयार करें। तेल गर्म हो जाने पर भटुरे को ब्राउन होने तक तलकर एक प्लेट में निकाल लें और छोले से साथ सर्व करें।  

ब्रियानी

दिल्ली की ये 5 फेमस फूड रेसिपी जरूर ट्राई करें 7

सामग्री

1 किलो गोल्डन राइस 

400 ग्राम दही

1 किलो चिकन

6 टी स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट

1 टी स्पून लाल मिर्च

 2 टी स्पून कीसा अदरक

4-5 कटी हरी मिर्च

2 टेबल स्पून मिर्च का अचार  

2 -3 टी स्पून दम ब्रियानी मसाला  

5-6 तेजपान के पत्ते

2-3 लौंग

1 इंच दाल चीनी

2-3 हरी इलायची

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

  • सबसे पहले चावल को साफ पानी से धोंकर 15-20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें। जितने चावल हो उससे तीन गुना पानी रखें एक तपेले में डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें।
  • पानी में उबाल आ जाने पर तेजपान के पत्ते, लौंग, दाल चीनी, हरी इलायची डालकर, नमक और भिगोएं चावल डालकर तेज आंच पर 20-25 मिनट के लिए पकाएं।
  • चावल पक जाने पर एक छलनी में चावल डालकर पानी निकाल लें। एक बड़े तपेले में तेल डालें, तेल गर्म हो जाने पर हरी इलायची, लौंग, कीसा अदरक, हरी मिर्च, चिकन डालकर एक चम्मच से चलाकर लहसुन अदरक का पेस्ट, दम ब्रियानी मसाल, लाल मिर्च और नमक डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं।
  • पक जाने पर दही डालें अब उबले चावल और मिर्च का अचार डालकर ढ़ककर 10-12 मिनट ढ़ककर पकाएं और चम्मच से अच्छे से मिलाते हुए चिकन ब्रियानी तैयार करें।  

बटर चिकन

दिल्ली की ये 5 फेमस फूड रेसिपी जरूर ट्राई करें 8

सामग्री

400 ग्राम चिकन

100 ग्राम दही

1 कप क्रिम

6-8 टमाटर

2-3 लौंग

1 इंच दालचीनी

1½ टी स्पून काशमीरी लाल मिर्च

2-3 इलायची  

2 टी स्पून नींबू का रस

2 टी स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट

2-3 बारीक कटी हरी मिर्च  

½ टी स्पून गरम मसाला

2 टी स्पून बटर

½ टी स्पून काली मिर्च पाउडर

½ टी स्पून चाट मसाला

½ सीका पीसा जीरा

1 टेबल स्पून कसूरी मेथी

1 टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनिया

बटर आवश्यकतानुसार

नमक स्वादानुसार

विधि

  • सबसे पहले चिकन को पानी से धोकर साफ करें। अब चिकन को एक बड़े बोल में निकाल लें और चिकन में दही, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, काशमीरी लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस, बटर, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, सीका पीसा जीरा और कसूरी मेथी डालकर अच्छे से मिलाकर 40-50 मिनट के लिए फ्रिज़ में रखएं।
  • एक पेन में बटर डालकर गैस को धीमी आंच पर चालू करें। बटर गर्म हो जाने पर एक-एक करके चिकन के पीस डालकर ब्राउन होने तक अच्छे से फ्राय करें।
  • अब दूसरे पेन में बटर डालकर लौंग, इलायची, दालचीनी और चिकन का जो बचा हुआ मसाला है वह डालकर 3-4 मिनट के लिए भूनें।  
  • मसाला भून जाने पर फ्राय किया चिकन डालकर कुछ देर पका लें। अब दही, क्रिम और चाट मसाला डालकर 10-12 मिनट तक पका लें। अब तैयार है दिल्ली का बहुत ही फेमस बटर चिकन। ऊपर से कटा हरा धनिया डालकर सर्व करें। 

मूंगलेट

सामग्री  

1 कप मूंग मोगर दाल

1-2 बारीक कटी हरी मिर्च  

½ टी स्पून अदरक कीसा

½ कप बारीक कटे टमाटर

½ कप बारीक कटी शिमला मिर्च

¼ टी स्पून इनो

¼ कप बारीक कटा हरा धनिया  

1 टेबल स्पून बटर

नमक स्वादानुसार

विधि

  • सबसे पहले मूंग दाल को पानी से धोकर 3-4 के लिए पानी में भिगोकर रखें। मिक्सर के जार में भिगोई दाल, कटी हरी मिर्च और कीसा अदरक डालकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें।
  • बड़े बोल में पेस्ट निकाल लें और पेस्ट को आधा निकाल लें। एक बोल में नमक, कटी शिमला मिर्च, बारीक कटा हरा धनिया और कटे टमाटर डालकर चम्मच से अच्छे से मिलाकर इनो डालकर मिला लें।
  • एक पेन में दो चम्मच तेल डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करें। तेल गर्म हो जाने पर दाल का पेस्ट डालकर पेन में धीरे-धीरे सेट करें।
  • ढ़ककर धीमी आंच पर 5-7 मिनट के लिए पकाएं और पलटकर दूसरी तरफ भी इसी तरह से सेंककर एक प्लेट में निकाल कर कटर से काट कर सर्व करें।  

चूर चूर नान

दिल्ली की ये 5 फेमस फूड रेसिपी जरूर ट्राई करें 9

सामग्री

250 ग्राम मैदा

200 ग्राम कीसा पनीर

2 उबले किसे हुए आलू

½ कप बारीक कटे प्याज

2-3 बारीक कटी हरी मिर्च

½ टी स्पून अमचूर पाउडर

1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

¼ टी स्पून मीठा सोड़ा 

1 टी स्पून शक्कर

 3 टेबल स्पून दही

¼ कप बारीक कटा हरा धनिया

1 टी स्पून अदरक का पेस्ट

 ½ टी स्पून गरम-मसाला

 ½ टी स्पून सीका पीसा जीरा

1 टी स्पून अजवाइन

½ टी स्पून काला नमक

1 टी स्पून साबूत धनिया  

1 टी स्पून बारीक कटा लहसुन

2 टेबल स्पून बटर

नमक स्वादानुसार

विधि

  • मैदे को एक बोल में डालकर नमक, मीठा सोड़ा, शक्कर, दही और घी डालकर दोनों हाथों से अच्छे से  मिलाकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर एक डो तैयार करें। डो को 50-60 मिनट के लिए रखें।
  • नान की स्टफिंग बनाने के लिए –  एक बोल में किसा पनीर, उबले आलू, प्याज, कटी हरी मिर्च, कटा हरा धनिया, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक का पेस्ट, गरम – मसाला, सीका पीसा जीरा, अजवाइन, काला नमक, साबूत धनिया और नमक डालकर अच्छे से मिला लें।
  • अब सूखा मैदा लगाकर डो को हाथों से अच्छे से फैलाएं। अब घी लगाकर ऊपर से सूखा मैदा लगाकर रोल करें। और चाकू से बराबर हिस्सों में काटकर लोई बना लें।
  • लोई को हाथों से फैलाकर मसाला बीच में रखकर ऊपर से अच्छे से बंद करें। लोई के ऊपर कटा हरा धनिया और कटी लहसुन फैलाकर बेलन से फैला दें।
  • एक पेन को रखकर गैस को मध्यम आंच पर चालू कर के चूर चूर नान डालकर 1-2 मिनट भूनकर पलटकर उसे भी ऐसे ही भून जाने पर धीमी आंच पर सेके कर तैयार करें। बटर लगाकर अपनी पसंद की चटनी के साथ खाएं।

बची हुई पूरी से बनाएं ये 5 डिशेज़, घरवाले खाते रह जाएंगे

कुकिंग में नए हैं, तो ये 20 टिप्स खाने का स्वाद दोगुना कर देंगे