googlenews
Milk Recipe
Milk Recipe

Milk Recipe: हर घर में रोजाना दूध आता है। कई बार दूध किसी भी कारणवश काफी बच जाता है। समझ नहीं आता कि आखिर इतने दूध का करें क्या? कई लोग केवल पनीर बनाकर रख लेते हैं। लेकिन अगर आपके साथ भी ऐसा है कि कभी न कभी दूध बच जाता है, तो इस बार सिर्फ पनीर की बजाए दूध से बनी डिशेज़ ट्राय करें। वैसे भी दूध या दूध से बनी चीजें खाना सेहत के लिए अच्छा है। अगर आपके बच्चे दूध पीने से कतराते हैं तो उन्हें दूध से बनी कुछ ऐसी डिशेज़ खिलाना ज़रूरी है जो वह खुशी-खुशी खा सकते। कुछ वैराइटी के साथ आप बचे हुए दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं और स्वादिष्ट डिश तैयार कर सकती हैं। जिन लोगों को मीठा खाना पसंद नहीं है, वह बचे हुए दूध का दूध पकोड़ा बनाकर भी खा सकते हैं। इसी तरह अगर एक तरह की मैगी खाकर बोर हो गए है तो मिल्क मैगी नूडल्स बनाएं जो कि बच्चों को पसंद भी आती हैं। इसी तरह दूध पेड़ा और मिल्क केक मिल्क केक भी बनाएं,  वैसे हर किसी के मन को मिल्क केक भाता हैं। दूध पेड़ा बनाकर आप घर में सेव कर के भी रख सकते हैं। अब गर्मी आ गई है और हर कोई कुछ ठंडा खाना पसंद करता है, ऐसे में दूध पाक बनाकर आप फ्रिज़ में रख दें और अगर कोई मेहमान आ जाए तो आप जल्दी से सर्व कर सकती हैं। तो अगर अब आपके भी घर में दूध बच गया है, तो इनमें से अपने पसंद की कोई भी डिश बनाकर ट्राय कर सकती हैं।

दूध पकोड़ा

Milk Recipe
Doodh Pakodi

सामग्री

2 कप बचा हुआ दूध

5 टी स्पून कॉर्न फ्लोर  

½ कप ब्रेड क्रम्ब्स

¼ टी स्पून काली मिर्च पाउडर

¼ टी स्पून नमक  

तेल आवश्यकतानुसार

 विधि

एक पैन में बचा हुआ दूध डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करेंगे। चम्मच से चलाते हुए दूध उबालें। एक बोल में कॉर्न फ्लोर, काली मिर्च पाउडर, नमक और थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर पेस्ट बनाकर तैयार करें।

दूध अच्छे से उबल जाने पर तैयार पेस्ट डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। पक जाने पर गैस बंद करें।

एक ट्रे में एक पॉलिथिन लगाकर पेस्ट डालकर 30-35 मिनट के लिए ठंडा होने दें।

ठंडा हो जाने पर प्लास्टिक से कवर करके 2-3 घंटे के लिए फ्रिज में रखें।  फ्रिज से निकाल कर चाकू से लबांई में पीस काटें। एक बोल में 2 छोटे चम्मच कॉर्न फ्लोर में पानी डालकर पेस्ट बनाएं। दूध के पीस पेस्ट में डालकर ब्रेड क्रम्ब्स से कवर करें।

एक पेन में तेल डालें, तेल गर्म हो जाने पर दूध के पीस डालकर मध्यम आंच पर गोल्डन ब्राउन हो जाने तक फ्राय़ करें। अब एक प्लेट में निकालें और गरमा-गरम दूध पकोड़ा सर्व करें।

मिल्क मैगी नूडल्स

Milk Recipe
Milk Maggie Noodles

सामग्री

1 पैकेट मैगी

1 टी स्पून मैदा

1 टी स्पून बटर

1½ कप बचा दूध

1 टी स्पून चिली फ्लैक्स  

½ टी स्पून लहसुन बारीक कटी  

½ टी स्पून काली मिर्च पाउडर

½ टी स्पून नमक

1½ कप पानी  

विधि

एक पैन में बचा हुआ दूध, पानी और मैगी डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करके 3-4 मिनट उबालकर अलग रखें। दूसरे पैन में बटर डालकर मेल्ट हो जाने पर कटी लहसुन डालकर गोल्डन ब्राउन हो जाने पर निकाल लें।

उसी पैन में मैदा डालकर 1-2 मिनट के लिए भुने और दूध डालकर कुछ देर पकाएं। पक जाने पर चिली फ्लैक्स, भुनी हुई लहसुन, काली मिर्च पाउडर, नमक और उबली मैगी डालें।

कुछ देर चम्मच से चलाते हुए मिल्क मैगी नूडल्स तैयार करके गरमा-गरम सर्व करें।

दूध पेड़ा

Milk Recipe
Milk Sweet

सामग्री  

1 मिली बचा दूध  

1 कप शक्कर

1 टी स्पून इलायची पाउडर

1 टी स्पून घी

विधि

एक पैन में दूध डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करके चम्मच से चलाते हुए दूध को गाढ़ा होने तक उबालकर मावा बनाएं। ध्यान रहे कि दूध को चम्मच से चलाते रहे ताकि दूध नीचे पैन में चिपक न जाएं।

जब दूध गाढ़ा होकर मावा बन जाए, तो धीमी आंच पर शक्कर और इलायची पाउडर डालकर 8-10 मिनट चम्मच से चलाते हुए पकाएं।

पक जाने पर एक बोल में निकालकर ठंडा करें। अब हाथों पर घी लगाकर छोटी-छोटी लोई बनाएं। गोल पेड़ा बनाकर तैयार करें। यह पेड़े खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं।

मिल्क केक

milk recipe
Milk Cake

सामग्री

2.5 मिली बचा दूध

2 टी स्पून नीबू का रस

1 टी स्पून इलायची पाउडर

विधि

एक पैन में दूध डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करके चम्मच से चलाते हुए दूध गाढ़ा होने तक उबालें। दूध गाढ़ा हो जाने पर नींबू के रस में थोड़ा पानी मिलाकर दूध में डालकर मिलाएं।

दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो शक्कर डालकर लगातार चम्मच से चलाते हुए अच्छा गाढ़ा पेस्ट न बन जाए तब तक पकाएं। एक छोटे तपेले में घी लगाकर तैयार करें।

ध्यान रहे कि पेस्ट इतना गाढ़ा हो जाए कि वह जम जाए। अब पेस्ट में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं और छोटे तपेले में पेस्ट डालकर चम्मच से दबाकर 10-15 घंटे के लिए ठंडा होने दें।

अब मिल्क केक ठंडा हो जाने पर एक से दो मिनट के लिए गैस पर गर्म होने के लिए रखें। ऐसा करने से मिल्क केक किनारे छोड़ देगा।

एक प्लेट में तपेले को पलटकर चाकू से अपनी पसंद के आकार में काट कर सर्व करें। इसे अब फ्रिज़ में रखकर बहुत समय तक खा सकते हैं।

मिल्क पाक

milk recipe
Custard of Milk

सामग्री

 5 कप बचा दूध

1 टेबल स्पून गर्म दूध

10-12 धागे केसर के  

1 टी स्पून चावल बासमती

1 टी स्पून घी

 ½ टी स्पून इलायची पाउडर

1 टेबल स्पून बादाम कतरन

विधि

एक बोल में हल्के गर्म दूध में केसर में भिगोकर रखें। एक छोटे बोल में चावल साफ पानी में धोकर चावल में घी डालकर मिलाकर रखें।

एक पेन में दूध डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करके रखें। दूध में उबाल आ जाने पर चावल डालकर 15-20 मिनट तक उबालें। दूध अच्छे से उबाल जाने पर केसर और इलायची पाउडर डालकर 10-15 पकाएं।

पक जाने पर एक सर्विंग बोल में निकालकर ऊपर से बादाम की कतरन डालें। ठंडा हो जाने पर फ्रिज में ठंडा होने के लिए 1-2 घंटे रखें और फिर सर्व करें। 

आमलेट खाकर बोर हो गए हैं? ब्रेकफास्ट के लिए बनाइए ये 5 एग रेसिपी

बची हुई बाटी से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट डिश