googlenews
5 तरीकों से कुकिंग में इस्तेमाल करें कोकोनट मिल्क: Coconut Milk Uses
Coconut Milk Recipes

Coconut Milk Uses: नारियल का दूध नारियल को कसकर निकाला जाता है। इसका इस्तेमाल दूध के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। कोकोनट मिल्क से कई तरह की डिश तैयार की जा सकती है। घर पर बनाने की विधि भी बेहद आसान है। कोकोनट मिल्क से कई रेसिपी तैयार की जा सकती है।

कोकोनट मिल्क स्मूदी

Coconut Milk Uses
Coconut Milk smoothie

सामग्री : कोकोनट मिल्क ½ कप, बड़े सेब 2, दालचीनी 1 चुटकी।
विधि : सबसे पहले दो बड़े सेब के बीज हटा लें और इन्हें काट लें। अब इन कटे हुए सेब को मिक्सर के जार में डालें। इसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं। अब आधा कप नारियल का दूध डालकर इसे अच्छी तरह स्मूद होने तक ब्लेंड करें। अब इसे तुरंत गिलास में डालकर कोकोनट मिल्क स्मूदी सर्व करें।

कोकोनट राइस

Coconut Milk Uses
Coconut Rice

सामग्री : चावल 1 कप, नारियल का दूध 1 कप, पानी 1 कप, चीनी ½ टेबलस्पून, तिल गाॢनश के लिए, नमक स्वादानुसार।
विधि : मध्यम आंच पर एक पैन में चावल, नारियल का दूध, पानी, चीनी और नमक डालें और सामग्री को उबाल लें। गैस की आंच कम करें। चावल को ढक दें और 15-20 मिनट के लिए उबालने दें।
गैस बंद कर दें। चावल को कुछ मिनट के लिए रख दें और फोक से थोड़ा धीरे-धीरे हिलाएं। अब तिल से गार्निश करें।

कोकोनट सूप

Coconut Milk Uses
Coconut Soup

सामग्री : वेजिटेबल स्टॉक 3 कप, कोकोनट मिल्क 2 केन, ऑलिव ऑयल 2 टेबलस्पून, प्याज बारीक कटा 1, लहसुन का पेस्ट ½ टीस्पून, मशरूम कटी हुई 1 कप, गाजर लंबे टुकड़ों में कटी 1 कप, अदरक का पेस्ट 1 टीस्पून, चीनी 1 टीस्पून, काली मिर्च पाउडर ½ टीस्पून, नमक स्वादानुसार, धनिया पत्ती कटी हुई 1 टेबलस्पून।
विधि : एक पैन में ऑलिव ऑयल डालें और मध्यम आंच पर उसे गरम करें। गरम होने पर उसमें प्याज, अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट व मशरूम डालें और लगभग पांच मिनट तक पकाएं। चम्मच से चलाते रहें।
अब लंबे टुकड़ों में कटी गाजर, वेजिटेबल स्टॉक, कोकोनट मिल्क डालें। इसमें नमक, काली मिर्च और चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर 15-20 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें। चम्मच से चलाना जारी रखें। अच्छे से पकने पर धनिया पत्ती डालकर सर्व करें।

कोकोनट आइसक्रीम

Coconut Milk Uses
Coconut Ice cream

सामग्री : कोकोनट मिल्क 4 कप, कोकोनट मीट 1 कप, चीनी 1 कप, कॉर्नफ्लोर 4 टेबलस्पून, फ्रेश क्रीम 1 कप।
विधि : इस स्वादिष्ट आइसक्रीम रेसिपी को बनाने के लिए कोकोनट मीट को बारीक काट लें। एक बड़े बाउल में कटा हुआ कोकोनट मीट डालें और उसमें आधा कप ठंडा कोकोनट मिल्क और कॉर्नफ्लोर डालें। अच्छी तरह मिला लें और इसे एक तरफ रख दें। अब एक गहरे तले की कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें। बचा हुआ कोकोनट मिल्क पैन में डालें और उबाल आने दें। इसमें चीनी डालें और चीनी के पूरी तरह घुलने तक मिलाएं और मिश्रण को 4-5 मिनट तक उबालें। मिश्रण को चम्मच से चलाते रहें।
इसके बाद कोकोनट मिल्क और कॉर्नफ्लोर के मिश्रण को कड़ाही में डालें और एक साथ हिलाएं। फिर आंच बंद कर दें। इसे ठंडा होने दें और फ्रेश क्रीम डालें।
अब एक एल्युमिनियम की डिश लेकर उसमें मिश्रण डालें। मिश्रण को एल्युमिनियम फॉयल शीट या क्लिंग शीट से ढक दें और डिश को फ्रिज में रख दें। मिश्रण को लगभग 6-7 घंटे के लिए जमने दें।
अब मिश्रण को ब्लेंडर जार में डालें और तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको इसका स्मूद रूप न मिल जाए। मिश्रण को फिर से एल्युमिनियम के बर्तन में डालें और उसमें बारीक कटा कोकोनट मीट मिला लें। इसे एल्युमिनियम फॉयल शीट से ढक दें और मिश्रण के जमने तक फ्रीज करें। जम जाने जाने पर आइसक्रीम निकाल लें और सर्व करें।

कोकोनट करी

Coconut Milk Uses
Coconut Curry

सामग्री : कोकोनट मिल्क 1 कैन, कोकोनट ऑयल 1 टेबलस्पून, प्याज कटा हुआ 1 कप, लहसुन 2, अदरक कद्दूकस किया हुआ ½ टीस्पून, जीरा ½ टीस्पून, धनिया द टीस्पून, हल्दी द टीस्पून, इलायची द टीस्पून, नमक 1 टीस्पून, फूलगोभी कटी हुई 2 कप, नींबू का रस 1 टेबलस्पून, पालक कटी हुई 3 कप, मटर द कप, काली मिर्च पाउडर।
विधि : मध्यम आंच पर एक कड़ाही में तेल गरम करें। प्याज डालें और नरम और अच्छी तरह से ब्राउन होने तक आंच कम करके लगभग 5 मिनट तक भूनें। एक बाउल में लहसुन, अदरक, जीरा, धनिया, हल्दी, इलायची और नमक को एक साथ मिलाएं और अलग रख दें।
फूलगोभी डालकर हिलाएं और फिर कोकोनट मिल्क और तैयार मसाले का मिश्रण डालें। 20 मिनट के लिए या सब्जियों के नरम होने तक ढंककर उबाल लें। नींबू का रस, पालक, मटर डालकर अच्छे से मिलाएं। स्वादानुसार मसाले और डालें और आवश्यकतानुसार नमक और काली मिर्च मिलाएं। कोकोनट करी को चावल या नान के साथ सर्व करें।

घर पर ऐसे बनाएं कोकोनट मिल्क

Coconut Milk Uses
coconut Milk

सामग्री : नारियल साबुत 1, गर्म पानी 2 कप।
विधि : सबसे पहले साबुत नारियल के रेशे निकाल लेंगे और नारियल तोड़कर उसका पूरा फल निकाल लें। नारियल के बड़े टुकड़े कर लें और किसकर एक अलग प्लेट में रखें। इसके बाद एक बर्तन में 1 कप गर्म पानी डालें और उसमें किसा हुआ नारियल डालकर 10 मिनट के लिए अलग रख दें। फिर नारियल के इस बुरादे को गर्म पानी डालकर मिक्सर में पीस लें। पीस लेने के बाद अब एक मलमल के कपड़े में ये मिश्रण निकालकर मजबूती से इसे निचोड़ें। आपको गाढ़ा नारियल दूध मिलेगा।
इस कपड़े में से निचोड़ा हुआ नारियल का बुरादा लें और 1 कप गर्म पानी डालकर 10 मिनट तक अलग रख दें। फिर इसे मिक्सर में पहले की तरह पीसें। पीसने के बाद दोबारा मलमल के कपड़े में मजबूती से निचोड़ें। इस बार आपको थोड़ा पतला नारियल दूध मिलेगा। इसे पहले वाले दूध में मिला दें। तैयार है आपका घर का बना कोकोनट मिल्क।

Leave a comment