googlenews
बिगनर्स के बेहद काम आएंगे ये 8 कुकिंग हैक: Cooking Hacks
8 Amazing Cooking Hacks

Cooking Hacks: महिलाओं और कुकिंग का एक गहरा नाता है। भले ही महिलाएं वर्तमान में बाहर की दुनिया में भी अपनी कुशलता साबित कर रही हैं, लेकिन फिर भी घर और किचन की जिम्मेदारी उन्हीं की होती है। हालांकि, अब महिलाओं के साथ-साथ पुरूष भी कुकिंग में हाथ आजमाने लगे हैं। कुकिंग को लोग बेहद ही आसान काम मानते हैं, जबकि इसके लिए भी आपको अपने स्किल्स को शॉर्प करने की जरूरत होती है। जब आप कुकिंग करते हैं तो इस दौरान आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको कुछ हैक्स की मदद लेने की जरूरत होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे कुकिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो एक बिगनर के बेहद काम आ सकते हैं-

हैक 1- सॉफ्ट फूड को काटने का हैक

Cooking Hacks
Hack to cut out soft food

जब आप किसी सॉफ्ट फूड जैसे केक या स्विस रोल आदि को काटना चाहते हैं तो ऐसे में चाकू का इस्तेमाल करने से गड़बड़ हो सकती है। ऐसे में अगर आप उसे एकदम परफेक्ट तरीके से काटना चाहते हैं तो आपको डेंटल फ्लॉस का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आप डेंटल फ्लॉस को दोनों किनारों से पकड़ें और फिर उसे फूड के बीच में रखकर हल्का प्रेस करते हुए नीचे तक लेकर जाएं। आपका फूड एकदम परफेट तरीके से कट जाएगा।

हैक 2- समय बचाने का हैक

Cooking Hacks
Time Saving Hack

अगर आप एक बिगनर हैं तो ऐसे में आपको किचन में काफी समय लगता होगा। हो सकता है कि अधिकतर समय ना होने के कारण आप कुकिंग भी स्किप कर देते होंगे। ऐसे में आपको समय बचाने के लिए कुछ तैयारी पहले ही कर लेनी चाहिए। मसलन, आप आलू उबालते समय कुछ अतिरिक्त आलू उबालकर और उन्हें ठंडा करके फ्रिज में रख लें। इससे आप ब्रेकफास्ट के समय इंस्टेंट आलू का परांठा, सब्जी या सूखे आलू बना सकते हैं। इसी तरह आप चने या छोले को उबालकर उन्हें फ्रिजर में स्टोर करें। जब भी आपको इन्हें बनाना हो, इन्हें उबलते हुए पानी में डालें। बस ये बनाने के लिए तैयार हैं।

हैक 3- प्याज भूनने का हैक

Cooking Hacks
Onion Roasting Hack

अगर आप कोई ऐसी रेसिपी बना रहे हैं, जिसमें प्याज और लहसुन दोनों को भूनने की जरूरत हो, तो हमेशा पहले प्याज को ही भूनें। दरअसल, प्याज को नरम होने में अधिक समय लगता है, जबकि लहसुन बहुत आसानी से जल जाता है। इसलिए, अगर आप पहले लहसुन को भूनेंगे तो उसके जलने की संभावना कई गुना बढ़ जाएगी। जब आपके प्याज लगभग भुनने वाले हों तभी आप उसमें लहसुन शाsमिल करें।

हैक 4- चिकन को टेस्टी बनाने का हैक

Cooking Hacks
Chicken Hacks

बिगनर अगर रेसिपी को फॉलो करते हैं, लेकिन फिर भी उनकी डिश का टेस्ट बाजार जैसा नहीं होता है। ऐसे में आपको अलग-अलग हैक को अपनाने की जरूरत होती है। मसलन, अगर आप ओवन में चिकन को बेक कर रहे हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि उसका टेस्ट फ्राइड चिकन की तरह बेहद डिलिशियस हो आए तो ऐसे में आप  ब्रेड क्रम्ब्स कोटिंग में थोड़ा सा मेयो मिलाएं। मेयो आपके चिकन को अधिक क्रिस्प व रिच टेस्ट मिलता है, यह खाने में ठीक वैसे ही लगता है, जैसे कि फ्राइड चिकन का होता है।

हैक 5- हर्ब्स को फ्रीज करने का हैक

Cooking Hacks
Hacks for Freezing Herbs

यह तो हम सभी जानते हैं कि हर्ब्स खाने को अधिक हेल्दी बनाने के साथ-साथ उसे अधिक टेस्टी भी बनाती हैं। साथ ही साथ, इससे फूड का टेक्सचर भी बेहतर होता है। लेकिन हर्ब्स जल्द ही खराब हो जाती हैं, इसलिए उन्हें सही तरह से स्टॉक करना बेहद आवश्यक होता है। अगर आप हर्ब्स को स्टॉक कर रहे हैं तो इस हैक को अपनाएं। आप सबसे पहले उन्हें काटें और उन्हें आइस क्यूब ट्रे में रखें। अब आप इस पर थोड़ा सा जैतून का तेल डालें और उन्हें फ्रीज करें। अब आप कुछ पका रहे हों, तो बस एक क्यूब डालें और आपको अपनी डिश का एक अलग ही टेस्ट मिलेगा।

हैक 6- फूड काटने से जुड़ा हैक

Cooking Hacks
Chopping Hacks

यह देखने में आता है कि एक बिगनर जब कुकिंग करता है तो उसका फूड सही तरह से कट नहीं पाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप कुकिंग में उतने निपुण नहीं हैं और शायद आपका चाकू भी नहीं। अक्सर हम इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन अगर चाकू पर्याप्त तेज होता है तो इससे फूड को काटने में अधिक आसानी होती है और वह परफेक्ट तरीके से कट पाता है। इतना ही नहीं, चाकू की धार तेज होने पर चॉपिंग में समय भी अपेक्षाकृत कम लगता है।

हैक 7- फिश को ग्रिल करने का हैक

Cooking Hacks
Hack to grill fish

मछली हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है और अधिकतर लोग इसे खाना भी बेहद पसंद करते हैं। लेकिन यह देखने में आता है कि अधिकतर लोगों को फिश को ग्रिल करने में समस्या होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ग्रिल पर रखे जाने पर मछली चिपक जाती है और टूट भी जाती है। ऐसे में आप इस हैक को अपनाएं। बस आप नींबू की स्लाइस करके उसे ग्रिल पर रखें। इसके बाद नींबू के स्लाइस के ऊपर मछली को रखकर ग्रिल करें। अगर आप फिश को इस तरह ग्रिल करते हैं तो इसे तैयार करना बहुत आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं, इस हैक के कारण मछली का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

हैक 8- पत्तेदार सब्जियों से जुड़ा हैक

Cooking Hacks
Leafy Vegetable Hack

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती हैं। लेकिन फिर भी अधिकतर लोग इसे नहीं खाते हैं, क्योंकि इन्हें बनाने के बाद इसमें किरकिरापन महसूस होता है। ऐसे में आप इस हैक को अपनाएं। हमेशा पत्तेदार सब्जियों को बनाने से पहले एक बड़े बर्तन में पानी लें और फिर उसमें कटी हुई हरी पत्तेदार सब्जियों को डालकर हल्का हिलाएं और लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आप कोलंडर की मदद से सब्जियों को फिर से साफ पानी की मदद से धो दें।

Leave a comment