googlenews
Temporary Tattoo Removal
Temporary Tattoo Removal

Temporary Tattoo Removal: टैटू बनवाने का चलन इन दिनों काफी बढ़ गया है तभी तो पुरूष हों या महिलाएं, अपनी बॉडी पर तरह-तरह के टैटू डिजाइन बनवाना पसंद करते हैं। हालांकि, जिन लोगों ने आज तक कभी टैटू नहीं बनवाया है, वह पहली बार में परमानेंट टैटू बनवाने से हिचकते हैं और इसलिए टेंपोरेरी टैटू का चुनते हैं। इस तरह के टैटू की खासियत यह होती है कि इसे बनवाते समय आपको दर्द का सामना नहीं करना पड़ता है। वहीं, दूसरी ओर अगर आपको अपना टैटू पसंद नहीं आता है या कुछ वक्त बाद आप इसे बदलना चाहते हैं तो ऐसे में इसे आसानी से रिमूव किया जा सकता है।

टेंपोरेरी टैटू को रिमूव करवाने के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने या फिर बहुत अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो घर पर ही कुछ आसान तरीकों को अपनाकर टेंपोरेरी टैटू को रिमूव कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको temporary tattoo removal करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

बॉडी स्क्रब से रिमूव करें टैटू

Temporary Tattoo Removal
Remove tattoo with body scrub

डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने के लिए स्क्रब करना एक आसान तरीका है। हालांकि, बॉडी एक्सफोलिएटिंग के जरिए आप ना केवल डेड स्किन सेल्स को रिमूव करते हैं, बल्कि स्क्रब आपके टेंपरेोरी टैटू के निशान को भी हटाने में मदद कर सकता है। घर पर एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बनाने के लिए आप 1/2 कप ब्राउन शुगर या कॉफी ग्राउंड में 1/2 कप नारियल या जैतून का तेल डालकर मिक्स करें। वहीं, अगर आप चाहें तो मार्केट में मिलने वाले बॉडी स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सप्ताह में एक बार बॉडी स्क्रब कर सकते हैं। याद रखें कि ओवर स्क्रबिंग आपकी स्किन को सेंसेटिव बना सकती है।

माउथवॉश से रिमूव करें टैटू

Temporary Tattoo Removal
Remove tattoo with Mouthwash

आमतौर पर माउथवॉश को मुंह में मौजूद कीटाणुओं को मारने और आपकी सांसों को तरोताजा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, अगर आपकी बॉडी पर एक टेंपोरेरी टैटू है जिसके दाग आसानी से जा नहीं रहे हैं तो ऐसे में आप माउथवॉश को यूज करके देखें। इसके लिए आप अपने अस्थायी टैटू पर थोड़ा सा माउथवॉश लगाएं। अब इसे कुछ सेकंड के लिए धीरे से रगड़ें जब तक कि टैटू के धब्बे हटने न लगें। अंत में, पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

कोल्डक्रीम से रिमूव करें टैटू

Temporary Tattoo Removal
Remove with Cold cream

यूं तो टेंपोरेरी टैटू कुछ वक्त बाद अपने आप ही रिमूव हो जाते हैं। लेकिन, अगर आप इसे जल्द हटाना चाहती हैं तो ऐसे में कोल्ड क्रीम काफी प्रभावी हो सकती है। इसके लिए, आपको बस इतना करना है कि टैटू पर कोल्ड क्रीम लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद कोल्ड क्रीम को वॉशक्लॉथ से पोंछ लें। अगर जरूरत महसूस हो तो गर्म पानी से धो लें। नियमित रूप से विटामिन ई और कोल्ड क्रीम को टैटू पर लगाने से यह निश्चित रूप से हल्का हो जाएगा। इस उपाय को अपनाने का सबसे अच्छा लाभ यह है कि इससे आपकी स्किन पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है, बल्कि आपकी स्किन अतिरिक्त मॉइस्चराइजेशन प्राप्त करती है।

नेल पॉलिश रिमूवर से रिमूव करें टैटू

Temporary Tattoo Removal
Nail Polish Remover

नेल पेंट रिमूवर में एसीटोन होता है, जो त्वचा और अन्य सतहों पर पिगमेंट को हटाने में बहुत उपयोगी होता है। एक कॉटन बॉल को नेल पॉलिश रिमूवर में भिगो दें। अब इसे अस्थायी टैटू पर रगड़ें। आप देखेंगी कि टैटू की इंक हटनी शुरू हो जाएगी और टैटू धीरे-धीरे गायब हो जाएगा।

नोटःसेंसेटिव स्किन की महिलाओं को नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। वहीं, अगर आपने चेहरे व गर्दन पर टैटू बनवाया है तो भी नेल पॉलिश रिमूवर को यूज ना करें, क्योंकि इससे आपको रेडनेस और जलन हो सकती है।

बेबी ऑयल से रिमूव करें टैटू

Temporary Tattoo Removal
Use Baby Oil

अगर आपको लगता है कि बेबी ऑयल सिर्फ आपके बच्चे की त्वचा की मालिश करने के लिए है, तो आप गलत हैं। यह टेंपोरेरी टैटू को भी रिमूव करने में मदद कर सकता है। ऑयल आपकी स्किन को नमीयुक्त बनाए रखता है, साथ ही टैटू को हटाता भी है। इसके लिए आप पहले अपनी टैटू वाली स्किन पर बेबी ऑयल लगाएं और इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद हाथों की मदद से सर्कुलर मोशन में स्किन की मालिश करें। उसके बाद एक मुलायम कपड़े की मदद से डिजाइन को हटा दें। यदि बेबी ऑयल उपलब्ध नहीं है तो आप इसकी जगह नारियल तेल या जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

टैटू रिमूवल वाइप्स से रिमूव करें टैटू

Temporary Tattoo Removal
Tattoo Removal Wipes

अगर आप एक सेफ तरीके से अपने टेंपोरेरी टैटू को हटाना चाहते हैं या फिर घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके लंबे समय तक टैटू को हटाने का इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे में टैटू रिमूवल वाइप्स का इस्तेमाल करके देखें। आजकल मार्केट में टेंपोरेरी टैटू को रिमूव करने के लिए वाइप्स मिलते हैं। इन वाइप्स में कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाए बिना टैटू को रिमूव कर सकते हैं। इन वाइप्स की खासियत यह होती है कि यह अन्य टैटू रिमूवल तरीकों की तुलना में अधिक तेजी से काम करते हैं, हालांकि इसके लिए आपको थोड़े अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

नोटः बच्चों की त्वचा पर इन वाइप्स का इस्तेमाल न करें क्योंकि उनकी त्वचा संवेदनशील हो सकती है और उन्हें वाइप्स से नुकसान हो सकता है। अपने बच्चे की त्वचा से नकली टैटू हटाने के लिए आप बेबी वाइप्स का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a comment