googlenews
Kumauni Pichoda Saree: साड़ी के साथ पहनें कुमाऊनी पिछौड़ा
Kumauni Pichoda Saree

Kumauni Pichoda Saree: साड़ी भारतीय संस्कृति की विशेष पहचान है। लेकिन अब साड़ियों में भी कई अपडेशन आ गए हैं।  जिसके चलते महिलाएं साड़ियों को खास रूप देने के लिए कई तरह के जतन कर रही है। आज हम आपको कुमाऊंनी पिछौड़ा डिजाईन के बारे में बताने वाले हैं जो सभी साड़ियों पर परफेक्ट लगते हैं और बहुत ही शानदार लुक देते हैं। दरअसल इस दुपट्टे को उत्तराखंड की महिलाएं साड़ी के साथ पहनती है और इस खूबसूरत दुपट्टे को वहां की भाषा मे पिछौड़ के नाम से जानते हैं। हालांकि उत्तराखंड के खूबसूरत पहनावे को सभी बहुत पसंद करते हैं और यह आकर्षक का केंद्र भी है। लेकिन कुमाऊंनी महिलाओं के पहनावे में पिछौड़ के साथ नथ भी पहनी जाती है। जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगती है।

वैसे तो कुमाऊंनी महिलाओं के लिये ये बहुत खास होता है। इसमें  बहुत तरह की वैरायटी भी देखने को मिलती है। लेकिन ऐसे कुमाऊंनी महिलाएं खास मौके पर या शुभ काम मे पहनती है। अगर आप भी इसे पहनना चाहती है तो हम आपको कुमाऊंनी पिछौरी की डिजाईन बता रहे। इसकी सबसे खास बात है कि यह सभी तरह की साड़ियों पर बहुत अच्छी लगती है और आपको सबसे अलग दिखने के साथ आप इसमें बहुत खूबसूरत लगते है।

स्वास्तिक पिछौड़ डिजाइन

Kumauni Pichoda Saree: साड़ी के साथ पहनें कुमाऊनी  पिछौड़ा
Swastik Pichod Design

स्वास्तिक को बहुत ही शुभ माना जाता है और स्वास्तिक शुभ कार्य में बनाया जाता है। इसलिए स्वास्तिक पिछौड़ डिजाइन महिलाओं की पहली पसंद है। यह पिछौड़ बहुत ही शानदार डिजाइन का होता है। इसमें मोतियों के साथ बहुत ही खूबसूरत कारीगरी से इसको डिजाइन किया जाता है। जो बहुत ही खूबसूरत दिखती है और इसे जब साड़ी के साथ पहना जाता है तो यह बहुत ही अच्छी लगती है। इसे आप लहंगा स्टाइल में भी पहन सकते हैं। पिछौड़ को बाएं तरफ से साड़ी के अंदर डालकर घुमाते हुए सीधा पल्ला लेते हुए आप इसे पहन सकते हैं। साड़ियों के साथ यह लहंगे पर भी बहुत अच्छा लगता है।

फूल-पत्ती पिछौड़ डिजाइन

Kumauni Pichoda Saree: साड़ी के साथ पहनें कुमाऊनी  पिछौड़ा
flower petal design

फूल पत्ती डिजाइन का पिछौड़ बहुत ही सुंदर डिजाइन का होता है। इसमें मोतियों के साथ लेस और बॉर्डर भी लगी होती है। साड़ी के साथ पहनने पर यह बहुत ही खूबसूरत लुक देता है और इसे लहंगे के साथ भी पहन सकते हैं। इसे पहनने के लिए आप पिछौड़ को बाईं तरफ से साड़ी के अंदर डालते हुए सीधे कंधे से आगे प्लेट बना सकते हैं या फिर आप इस पल्लू को भी नार्मल रख सकते हैं।

कस्टमाइज्ड पिछौड़

Kumauni Pichoda Saree: साड़ी के साथ पहनें कुमाऊनी  पिछौड़ा
Customized Pitcher

कस्टमाइज्ड पिछौड़ का चलन भी बहुत ज्यादा है। इस तरह के पिछौड़ की बहुत ज्यादा डिमांड है। क्योंकि इसे बहुत ही खास तरह से डिजाइन किया जाता है। इसमें मंत्र लिखे होते है या फिर कोई कोट लिखे होते है। शादियों में इस पिछौड़ की बहुत डिमांड है। इस तरह के पिछौड़ को आप बहुत ही अलग तरह से पहन सकती है। इसे पहनना आसान होता है। इसके लिए आप दोनों तरफ से प्लेट्स बनाकर कंधों पर पिन से टक करते हुए पहन लें और सिर पर पल्लू डालने के लिए थोड़ा सा ढीला छोड़ दें।

ट्रेडिशनल पिछौड़ा

Kumauni Pichoda Saree: साड़ी के साथ पहनें कुमाऊनी  पिछौड़ा
Traditional Pichora

ट्रेडिशनल पिछौड़ कितने ही ट्रेडिशनल हो लेकिन इनकी डिमांड हमेशा रहती है। इस तरह के पिछौड़ बहुत ही शानदार डिजाइन में आते है और पहनने पर बहुत ही शानदार लुक देते है। ऐसे भी आप साड़ी और लहंगे के साथ पहन सकती हैं।

Leave a comment