googlenews
benefits of neem oil
Benefits of neem oil

Benefits of neem oil: नीम को देखते ही मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है लेकिन जब आप इसके फायदे जान जाएंगे तो आपके चेहरे का रंग बदल जाएगा। बेशक नीम त्वचा संबंधी सभी विकारों को ठीक करता है और चेहरे को खूबसूरत बनाता है। चलिए जानते हैं नीम के पत्ते और नीम ऑयल के फायदे-

गुणकारी नीम

नीम में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। नीम में विटामिन ई, एमिनो और कई सारे फैटी एसिड पाए जाते हैं। यह त्वचा को भीतर तक पोषण देते हैं और उसे परेशानी मुक्त रखते हैं। नीम की छाल, अर्क, निम्बोरी, पत्ते और तेल सभी बहुत फायदेमंद होते हैं और त्वचा के विभिन्न रोगों में लाभदायक होते हैं।

त्वचा बनाए खूबसूरत

यह त्वचा संबंधी संक्रमण को ठीक करता है। यदि आपकी त्वचा रूखी है तो आप सप्ताह में तीन या चार बार आधा चम्मच नीम तेल में आधा चम्मच बादाम के तेल या फिर आपको बादाम तेल सूट नहीं करता तो नारियल तेल में नीम तेल की कुछ बूंदे मिला लें फिर इससे मसाज करके थोड़ी देर छोड़ने के बाद चेहरा धो लें थोड़े ही दिनों में आपको असर दिख जाएगा।

फंगल संक्रमण को दूर करने के लिए

कई बार बदलते मौसम में हमारे फेस स्किन पर फंगल इन्फेक्शन हो जाता है। हमें बेहद खुजली महसूस होती है। ऐसे में आप थोड़ा सा नीम का तेल लेकर जहां खुजली हो रही है वहां लगाएं आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

मुंहासों से छुटकारा

नीम का तेल सबसे अच्छा साबित कील मुहांसों के लिए होता है। इसके लिए आप नीम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में इसका तेल पिंपल्स को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार होता है। आप जैतून के तेल के साथ भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। थोड़ा सा जैतून का तेल लेकर उसमें नीम के तेल की कुछ बूंदे लेकर मुहांसों पर लगा लें।

बढ़ती उम्र को रोकता है

नीम का तेल फेस पर आने वाली फाइन लाइनों से बचाव करता है। क्योंकि इसमें एंटीआक्सिडेंटस होता है। जिससे आपकी त्वचा जवां नजर आती है इसके लिए हफते में दो या तीन बार इससे फेस की मसाज करें लेकिन बहुत मात्रा में इसका प्रयोग न करें।

आईब्रो और पलकों को स्वस्थ बनाएं

चेहरे पर पलकों और आईब्रो का घना दिखना भी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि हमारी उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है वैसे-वैसे आईब्रो और पलकों के बाल कम होने लगते है तो ऐसे में आप नीम के तेल से इनकी मालिष करें। साथ में जैतून का तेल भी मिला लें। रोज रात को सोने से पहले इससे मालिष कर सकती है लेकिन आप हफते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

स्किन टोनर

नीम का तेल स्किन टोनर की तरह भी काम करता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप रुई के फाहे में नीम के तेल को लें और फिर इसे त्वचा पर लगाएं। थोड़ी देर के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

नीम के तेल से नुकसान

फायदों के साथ-साथ नीम तेल के कुछ नुकसान भी हैं जिस पर भी ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको नीम तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कुछ लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है और ऐसी त्वचा पर नीम तेल के इस्तेमाल से एलर्जी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। कभी-कभी किसी को नीम तेल के इस्तेमाल से उल्टी व मितली जैसी समस्या शुरू हो जाती है।

Leave a comment