googlenews
parenting-tips-keep-kids-off-social-media

आज के समय में रोटी, कपड़ा और मकान के बाद सोशल मीडिया हर किसी की जरूरत बन चुका है। इंटरनेट के इस युग में हर कोई सोशल मीडिया के जरिए दूसरों से कनेक्ट होना चाहता है। साथ ही, यह लोगों को पॉपुलर बनाने का भी एक माध्यम बन गया है, फिर चाहे बात बच्चों की हो या बड़ों की। हालांकि, जब बात सेलेब्स की आती है, तो उनकी सोच थोड़ी अलग होती है। दरअसल, सेलेब्स पहले से ही एक पब्लिक फिगर होते हैं और इसलिए उनकी अच्छी-खासी फैन फॉलोइंग होती है। उनकी पर्सनल लाइफ को लेकर भी लोग तरह-तरह के कमेंट करते हैं।

ऐसे में इन सेलेब्स की यह सोच होती है कि वह अपने बच्चों को सोशल मीडिया से दूर रखें और उन्हें किसी भी तरह के नेगेटिव या हेट कमेंट से बचाएं। कई तो ऐसे सितारे भी हैं, जिन्होंने अपने बच्चे का फेस भी सोशल मीडिया पर रिवील नहीं किया है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही सितारों के बारे में बता रहे हैं, जो अपने बच्चों को सोशल मीडिया से दूर रखना ही पसंद करते हैं-

बेटी को सोशल मीडिया से दूर रखते हैं विराट कोहली और अनुष्का शर्मा

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा जनवरी 2021 में एक प्यारी सी बच्ची वामिका के पैरेंट्स बने थे। हालांकि, वामिका के जन्म के साथ ही उन्होंने यह तय कर लिया था कि वह अपनी बेटी को सोशल मीडिया से तब तक दूर रखेंगे, जब तक कि वह खुद इस बात का फैसला करने लायक नहीं हो जाती है। तब से लेकर अब तक विराट व अनुष्का अपने सोशल मीडिया अकाउंट से वामिका के साथ कई तस्वीरें शेयर करते हैं, लेकिन उसमें वामिका का चेहरा नजर नहीं आता है। हालांकि, एक बार मैच के दौरान अनजाने में पैपराजी ने वामिका की तस्वीर क्लिक की थी, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। जिसके बाद विराट-अनुष्का काफी नाराज हुए थे।

बेटी को सोशल मीडिया से दूर रखते हैं रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा

रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा भी अपनी बेटी को लेकर काफी प्रोटेक्टिव रहते हैं। बता दें कि यह सेलेब कपल साल 2015 में पैरेंट बना था, लेकिन रानी अभी भी अदिरा को सोशल मीडिया से दूर रखना ही पसंद करती हैं। वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से अदिरा की तस्वीरें पोस्ट नहीं करती हैं। हालांकि, वह खुद भी सोशल मीडिया पर काफी कम एक्टिव रहती हैं।

बच्चों को सोशल मीडिया से दूर रखते हैं नेहा धूपिया और अंगद बेदी

नेहा धूपिया और अंगद बेदी मई 2018 में शादी के बंधन में बंधे थे और शादी के कुछ वक्त बाद ही नेहा धूपिया ने अपनी प्रेग्नेंसी अनाउंस की थी। बेटी मेहर के जन्म के बाद नेहा ने एक बेटे को जन्म दिया। वर्तमान में, नेहा अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ फैमिली को भी पूरा वक्त देती हैं। वह अकसर फैमिली टाइम एन्जॉय करते हुए नजर आती हैं और उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर भी करती हैं। हालांकि, इस दौरान वह अपने बच्चों के चेहरे को कवर करना ही पसंद करती हैं। नेहा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनकी फैमिली व बच्चों की कई तस्वीरें मौजूद हैं। लेकिन उनमें से अधिकतर में बच्चों के चेहरे को बेहद स्मार्टली कवर किया गया है।

बेटे को सोशल मीडिया से दूर रखते हैं करीना कपूर और सैफ अली खान

करीना कपूर और सैफ अली खान के पहले बच्चे तैमूर अली खान का जन्म दिसंबर 2016 में हुआ था। जन्म के तुरंत बाद ही पहले तो तैमूर के नाम को लेकर बवाल मचा। इसके बाद, तैमूर पैपराजी के फेवरिट सेलेब स्टार किड बन गए। बेहद कम उम्र में तैमूर को चाहने वालों की लिस्ट बढ़ गई। हालांकि, इसके बाद जब करीना ने जहांगीर को जन्म दिया, तो इस कपल ने यह फैसला किया कि वह अपने बेटे को सोशल मीडिया से दूर ही रखेंगे। इसलिए, जब भी करीना और सैफ, जहांगीर के साथ तस्वीरें पोस्ट करते हैं तो उसमें किसी ना किसी तरह से जहांगीर के चेहरे को कवर करने की कोशिश करते हैं।

बेटे को सोशल मीडिया से दूर रखती हैं नुसरत जहां

एक्ट्रेस और पॉलिटिशयन नुसरत जहां की पर्सनल लाइफ अकसर विवादों में रही है। फिर चाहे बात उनकी शादी की हो या अलगाव की या फिर बच्चे के जन्म की। बता दें कि अगस्त 2021 में नुसरत जहां ने एक बेटे को जन्म दिया था। लेकिन शायद अपने जीवन के उतार-चढ़ाव के कारण वह अपने बच्चे को लेकर बहुत अधिक प्रोटेक्टिव रहती हैं और उसे सोशल मीडिया से दूर रखती हैं। वह अपने बच्चे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं करती हैं। क्रिसमस पर शेयर की गई एक तस्वीर में बच्चे की पीठ कैमरे की तरफ है और वह सांता की लाल पोशाक पहने नजर आ रहा है।

बेटी को सोशल मीडिया से दूर रखते हैं शहीर शेख और रुचिका कपूर

शहीर शेख छोटी स्क्रीन का एक जाना-पहचाना नाम है। हालांकि, शहीर ने अपनी निजी जिंदगी को अपने करीबी लोगों तक ही सीमित रखा है। नवंबर 2020 में रुचिका कपूर के साथ कोर्ट मैरिज में शादी के बंधन में बंधने के बाद, इस जोड़े को पिछले साल सितंबर में यह जोड़ा एक बच्ची का पैरेंट बना था। इसके बाद से शाहीर जब भी फैमिली पिक्स शेयर करते हैं तो बच्चे के चेहरे को ढक देते हैं। वह अपने बेटी की तस्वीर को बेहद कम उम्र में सोशल मीडिया पर शेयर करने से परहेज करते हैं।

Leave a comment