googlenews
Monsoon skin care tips : बारिश के मौसम में भी हो रही है बॉडी पर टैन, इन टिप्स से पाए छुटकारा

टैनिंग से बचने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कई बार लगता है कि सिर्फ धूप में निकलने से ही हाथ पैर काले हो जाएंगे, तो ऐसा नहीं है। मौसम कैसा भी हो टैनिंग हो सकती है, मानसून में भी टैनिंग होने का खतरा रहता है, लेकिन कई बार सब यह सोचते है कि बारिश हो रही है तो टैनिंग कैसे होगी। सनस्क्रीन लगाने की क्या जरूरत है, पर आपको बता दें कि युवीए और यूवीबी जैसी खतरनाक किरणें होती है, जो आपकी स्किन को टेन कर सकती हैं। अगर आप भी टैनिंग से परेशान है  तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको टैनिंग को कम करने के घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

खुद को कवर करके बाहर बाहर निकलें

tanning
बारिश के मौसम में भी है बॉडी टैन तो अपनाएं ये टिप्स 4

किसी भी मौसम में बाहर निकलते वक्त खुद को कवर करना जरूरी है। सुबह 10:00 बजे से 12:00 के बीच धूप बहुत तेज होती है, ऐसे में अगर आपको बाहर निकलना है तो खुद को कवर जरूर कर ले।अगर आप बाहर जा रहे हैं तो आधे घंटे पहले ही एसपीएफ और  एसपीएफ 30 वाली सनस्क्रीन लगा लें। नहाने से पहले शुगर और नींबू का स्क्रब करना भी अच्छा रहता है, इससे भी टैनिंग कम हो जाती है।

नींबू, खीरे, गुलाब जल का करें इस्तेमाल

त्वचा से टैन हटाने के लिए सबसे पहले गुलाब जल का नाम सामने आता है। क्योंकि गुलाब जल आपकी त्वचा के कालेपन को हटाने के साथ ही त्वचा को निखारने में भी सहायक है। लेकिन नींबू और खीरा भी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। खीरा और गुलाब जल भी त्वचा को ठंडक पहुंचाने के साथ कालापन हटाने में भी सहायक होते हैं।

सामग्री

  • एक छोटा चम्मच खीरे का रस
  • एक छोटा चम्मच गुलाब जल
  • एक छोटा चम्मच नींबू का रस

उपयोग

त्वचा से टैन हटाने के लिए एक कटोरी में गुलाब जल, नींबू का रस, खीरे के रस को मिलाएं और इसे फ्रीज में रख दें। इसके बाद आप कॉटन की सहायता से टैनिंग वाली जगह पर करीब 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। अब 10 मिनट के बाद अपने हाथों को नार्मल पानी से धो लें, इससे आपको पहले की तुलना में टैनिंग हो जाएगी।

आलू का करें इस्तेमाल

आलू आलू के रस से भी टैनिंग को कम किया जा सकता है, क्योंकि आलू त्वचा से जिद्दी टैनिंग को हटाने में कारगर है। इससे त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होता है और स्किन साफ हो जाती है। क्योंकि आलू का रस एक प्रकृति ब्लीचिंग एजेंट है, जो कि जिद्दी टैनिंग को हटाने में बहुत ही मददगार है।

सामग्री

  • एक आलू का रस
  • एलोवेरा जेल ( ऑप्शनल)

उपयोग

आलू से टैनिंग हटाने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकालना होगा। हाथों में अगर जलन हो रही हो तो आप एलोवेरा जैल डाल सकते है। अब जहां पर टैनिंग हो रही है उस जगह पर इसे अच्छी तरह से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनिट बाद अच्छे से रगड़ते हुए हाथ धो लें। अगर आप रोज ऐसा करेंगे तो आपके हाथों का कालापन धीरे-धीरे कम होकर खत्म हो जाएगा।

टमाटर और दही का करें इस्तेमाल

tomato
बारिश के मौसम में भी है बॉडी टैन तो अपनाएं ये टिप्स 5

टमाटर और दही दोनों की मदद से हम अपनी त्वचा से टैनिंग को कम कर सकते है। प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा में यह एक चमक लेकर आते हैं और दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो कि टैनिंग को हटाने के लिए बहुत ही उपयोगी है। टमाटर भी आलू की तरह ही ब्लीचिंग एजेंट है, जो की स्किन से टैनिंग प्लेयर को खत्म करने में मदद करते है। टमाटर और दही से भी हम ट्रेनिंग को कम कर सकते हैं।

सामग्री

  • एक चम्मच दही
  • एक टमाटर का रस

उपयोग

टमाटर और दही से टैनिंग कम करने के लिए आप एक कटोरी में टमाटर का रस निकाल लें और उसमें दही मिला दें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद अब टैनिंग वाली जगह पर करीब 20 मिनट लगाकर रखें। अगर आपके हाथों में जलन हो रही है तो टमाटर और दही उसे काम कर देंगे, लेकिन 20 मिनट के बाद अब आप अपने हाथों को नार्मल पानी से साफ करें। आपकी टैनिंग पहले की तुलना में कम हो जाएगी।

Leave a comment