googlenews

सर्दियां, साल का सबसे खूबसूरत ये मौसम अपने साथ लेकर आता है कई त्वचा संबंधी परेशानियां। खासकर उन लड़कियों के लिए जिनकी त्वचा ड्राई होती है, उनके लिए तो ये मौसम दिनभर मॉइश्चराइज़र लगाने में ही निकल जाता है। अगर आपकी सर्दियां भी ऐसी बीतती हैं और आप भी हजारों रुपये अलग-अलग क्रीमों और मॉइश्चराइज़रों पर खर्च कर रही हैं, तो रुकें! क्योंकि आपकी इन त्वचा संबंधी परेशानियों का हल हैं ये ब्यूटी ऑयल्स। जी हां, कम मात्रा में ज़्यादा असरदार इन ऑयल्स की खुशबू भी लाजवाब है। तो पढ़ें किस ऑयल में क्या है खास और क्यों हैं ये सर्दियों का वन एंड ओनली इलाज।

चंदन का तेल

फायदे : शुष्क त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के साथ-साथ ये तेल ब्लेमिश स्किन से भी दिलाए छुटकारा, एक्ने और इनफ्लेशन करे खत्म, टैन और अनईवन स्किन टोन को करें ठीक। इतना ही नहीं ये ऑयली स्किन वालों के लिए भी बेस्ट सॉल्यूशन है, क्योंकि ये तेल फेस के पोर्स को कम कर सीबम को कंट्रोल करता है, जिससे धीरे-धीरे ऑयली स्किन से छुटकारा मिल जाता है। है ना कमाल। इसके अलावा इस तेल की एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी- एजिंग खूबियों की वजह से भी इसके कई फायदे हैं।

इसीलिए भी है खास : ये अरोमा ऑयल कई आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स बनाने के साथ-साथ परफ्यूम और कॉस्मेटिक्स सामान बनाने में भी इस्तेमाल होता है।
ध्यान रखें : चंदन के तेल को हमेशा किसी कोल्ड प्रेस्ड एक्ट्रा वर्जिन ऑयल के साथ मिलाकर ही लगाएं।

रूखी-फटी त्वचा से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये ब्यूटी ऑयल्स 9

लैवेंडर ऑयल

फायदे : ये न सिर्फ रूखी बेजान स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है बल्कि सर्दियों में बालों में होने वाली सबसे बड़ी परेशानियों जैसे डैंड्रफ और गिरते बालों से भी छुटकारा दिलाता है। यानि ऑल इन वन। इसीलिए आप इस ऑयल को त्वचा के साथ-साथ बालों में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। याद रखें कि जब भी इसे बालों में लगाएं तो 1 चम्मच नारियल तेल मिला लें और फिर स्कैल्प पर मसाज करें। वहीं, स्किन के लिए ये एक अच्छा टोनर और एंटी-एजिंग सॉल्यूशन है। साथ ही ये स्किन से जुड़ी सभी इन्फेक्शन्स से छुटकारा दिलाता है। इससे एक्ने में होने वाली जलन और खुजली भी खत्म हो जाती है।

इसीलिए भी है खास :

इन ब्यूटी फायदों के अलावा इस ऑयल से अनिद्रा रोग, सिर में दर्द और थकान में भी आराम मिलता है।

रूखी-फटी त्वचा से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये ब्यूटी ऑयल्स 10

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ऑलिव ऑयल- जैतून का तेल

फायदे :खाने में जितना हेल्थी ये तेल माना जाता है, स्किन और बालों के लिए भी इसके फायदे उतने ही हैं। ये न सिर्फ त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है बल्कि स्किन को स्वस्थ भी बनाए रखता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होने के साथ नाखूनों और हड्डियों को भी मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और नैचुरल फैटी एसिड की वजह से इसे सेन्सिटिव स्किन पर भी इस्तेमाल किया जा सकत है। इसमें मौजूद विटामिन ई और ए स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट बनाए रखते हैं। साथ ही स्किन की सॉफ्टनेस और इलास्टिसिटी भी बरकरार रहती है।

इसीलिए भी है खास : इस तमाम ब्यूटी फायदों के अलावा ये ऑयलडायबिटीज़ और ब्रेस्ट कैंसर से भी सुरक्षा करता है। साथ ही ये वज़न घटाने में भी काफी मददगार है।

 

रूखी-फटी त्वचा से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये ब्यूटी ऑयल्स 11

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सरसों का तेल

फायदे : सालों से हमारी दादी-नानी, मम्मी, हर कोई यही तेल इस्तेमाल करती आ रही हैं। चाहे बात खाने की हो या लगाने की, ये तेल नंबर वन

है। नैचुरल सनस्क्रीन, फटे होंठों से आराम दिलाने, कॉंम्पलेक्शन सुधारने, डार्क स्पॉट्स को कम करने और नैचुरल क्लींजर आदि सबकुछ है ये तेल।
जहां तक बात है इसे सिर में लगाने की तो आज भी हममे से कई लोग इसी को लगाते हैं और जो इसे इस्तेमाल करते हैं इन्हें सफेद बाल, डैंड्रफ हेयर लॉस, सिर में खुजली आदि जैसी परेशानियां कम होती हैं।

इसीलिए भी है खास : अगर आपको सफेद और चमचमाते दांत चाहिए तो रोजाना ब्रश के बाद दांतों पर कुछ बूंद सरसों का तेल, उससे आधी बूंद नींबू का रस और हल्का सा नमक, इस पेस्ट को 5 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। इससे आपके दांतो की हैल्थ भी अच्छी रहेगी और वो पहले जैसे सफेद भी हो जाएंगे।

ध्यान रखें : अगर आप प्रेग्नेंट हैं या अपने बच्चे को दूध पिला रही हैं, तो ऐसे में कोई भी ऑयल यूज करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। क्योंकि कुछ ऑयल इस समय के लिए अच्छे नहीं होते।

 

 अगले पेज पर पढ़िए अन्य ब्यूटी ऑयल्स के लाभ ….

 

रूखी-फटी त्वचा से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये ब्यूटी ऑयल्स 12

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 नारियल का तेल 

फायदे : चाहे आप इसे लिप बाम की तरह इस्तेमाल करें या फिर बॉडी को मॉइश्चराइज़ करने के लिए, नारियल तेल से बेहतर सर्दियों के लिए और कोई ऑयल नहीं। बालों के लिए हर परेशानी का सबसे पहला हल है ही, वहीं इसमें मौजूद विटामिन ई, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफं गल खूबियां इसे एक कमाल की नाइट क्रीम भी बनाती हैं। आप इसे रात में अपने चेहरे पर लगाकर सोएं और सुबह पाएं खूबसूरत ग्लोइंग स्किन। इससे एक्ने, सनबर्न, किसी भी प्रकार के त्वचा रोग और खुजली से तो छुटकारा मिल जाता है, साथ ही ये एक एंटी एजिंग सॉल्यूशन और स्ट्रेच माक्र्स को भी खत्म करने में मददगार है

इसीलिए भी है खास : अगर आप अपनी आंखों के नीचे लटकती हुई स्किन यानी रिंकल्स को खत्म करना चाहती हैं तो नारियल तेल हर रात सोने से पहले लगाएं। इससे आंखों के आस-पास वाली त्वचा बच्चों की स्किन की तरह मुलायम हो जाएगी और रिंकल्स भी खत्म हो जाएंगे। 

 

 

रूखी-फटी त्वचा से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये ब्यूटी ऑयल्स 13

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सनफ्लावर ऑयल- सूरजमुखी का तेल

फायदे : अगर आपको ऐसा तेल चाहिए जो मॉइश्चराइज़ करने के साथ-साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाए, तो ये तेल आपका जवाब है। क्योंकि लिनोलेस एडिस यानि ओमेगा-6 और कई विटामिन्स से भरपूर ये तेल ड्राइनेस और रफनेस को दूर करता है। साथ ही चेहरे से धूल और सीबम कम करने में भी मददगार है। इससे एक्ने और त्वचा संबंधी सभी रोग भी दूर हो जाते हैं।

इसीलिए भी है खास : इसके सेवन से वज़न कम करने में तो मदद मिलती ही है साथ ही दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

रूखी-फटी त्वचा से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये ब्यूटी ऑयल्स 14

 

 

 


 

 

 

 

 

 

तिल का तेल

फायदे : इस ऑल इन वन ऑयल में सब कुछ है। आपकी स्किन को मॉइश्चराइज़ करने से लेकर उसके बुढ़ापे पर ब्रेक लगाने तक, सब कुछ। ये पूरी स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के साथ-साथ पूरे शरीर पर एक सुरक्षा कवच का भी काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन ई इसे रोजाना इस्तेमाल करने लायक बनाता है। आप इसे सिर से लेकर पैर तक, हर जगह लगाएं और कमाल की त्वचा एंव हैल्थी बाल पाएं। वहीं, अगर आपको इसकी खुशबू पसंद न आए तो आप इसमें कुछ और खुशबूदार एसेंशियल ऑयल्स मिला सकती हैं।

इसीलिए भी है खास : इस तेल में खास ‘ससिमॉल नाम का ऑक्सीडेंट होता है, जो रिंकल्स और फाइन लाइन्स को कम करने में काफी मददगार है।

रूखी-फटी त्वचा से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये ब्यूटी ऑयल्स 15

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बादाम तेल

फायदे : जैसे ये तेल बच्चों की मालिश के लिए एकदम परफेक्ट है वैसे ही इसे हम बड़े भी सर्दियों में लगा सकते हैं। विटामिन्स और एंटी- ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये तेल त्वचा की हर परेशानी का इलाज है। यानी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करना हो या उससे जुड़े किसी रोग को ठीक करना हो, बादाम तेल हर जगह असरदार है। ये डार्क सर्कल, स्किन टैन को दूर करता है। स्किन
को डीप मॉइश्चराइज़ कर नैचुरल स्किन को स्मूद बनाता है। इतना ही नहीं ये स्किन एजिंग को कम करने में भी मददगार है।

इसीलिए भी है खास : बादाम के तेल में विटामिन ई काफी मात्रा में होता है इसीलिए ये ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छा तेल है।

 

ये भी पढ़ें –

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

मुंह के छालों को इन 10 टिप्स से करें ठीक

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।