googlenews
Moisturizer
The right moisturizer to protect against suntan

जो महिलाएं स्किन केयर के प्रति जागरूक हैं, वो रोजाना Moisturizer जरूर इस्तेमाल करती होंगी। क्योंकि माॅइश्चराइजर लगाना हर तरह की स्किन टाइप ( नाॅर्मल, ड्राई, ऑयली, काॅम्बीनेशन और सेंसेटिव) के लिए जरूरी है। अगर स्किन को सिर्फ वाॅश करके छोड़ दिया जाए तो धूप या हवा लगने से स्किन के अंदर का पानी सूखने लगता है और स्किन डिहाइड्रेट होने लगती है। इससे स्किन की बाहरी परत पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने की समस्या तो आती ही है। ड्राई स्किन में सनबर्न, पिगमेंटेशन, कालापन आना, झाइयां भी पडनी शुरू हो जाती हैं। माॅश्चराइजर स्किन के ऊपर एक प्रोटेक्टिव लेयर का काम करता है और इन समस्याओं से बचाने में अहम् भूमिका निभाता है।

बाजार में कई ऐसे माॅश्चराइजर आते हैं जिन्हें महिलाएं सुबह-शाम लगा सकती हैं। बस ध्यान रखना चाहिए कि माॅश्चराइजर लगाने से पहले फेस वाॅश जरूर कर लेना चाहिए। ताकि माॅश्चराइजर स्किन में आसानी से एब्जार्ब हो सके। ऐसे ही कुछ माॅश्चराइजर इस तरह हैं-


माॅर्निंग नेक्टर विजिबली फ्लाॅलेस स्किन माॅश्चराइजर

शहद, गेंहूं के बीज और समुद्री शैवाल का मिश्रण है। यह माॅश्चराइजर नाॅन-कोमेडोजेनिक है। यानी यह स्किन पोर्स को बंद नही करता है जिससे मुंहासे होने का डर नहीं रहता।


न्यूट्रीडर्म माॅश्चराइजिंग लोशन

यह माॅश्चराइजर हर तरह की स्किन के अनुरूप है।इसमें विटामिन ई टोकूफेराॅयल डाईसोडियम फास्फेट के रूप में है। जो बहुत पाॅवरफुल एंटी आॅक्सीडेंट है। इसमेें मौजूद ग्लिसरीन स्किन को हाइड्रेट करता है। लैक्टिक एसिड स्किन को साफ करता है। यह माॅश्चराइजर स्किन की लालिमा, सनबर्न, कालेपन, बारीक झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसे आप डे क्रीम और नाइट क्रीम दोनों की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। मैकअप लगाने से पहलेे स्किन को माॅश्चराइज करने के लिए भी लगा सकते हैं।

नीविया साॅफ्ट ऐलो हाइड्रेशन क्रीम

यह हर तरह की स्किन के लिए उपयोगी है।इसमें ऐलोवेरा जैल है जो स्किन को साॅफ्ट करता है। स्किन पर आसानी से लग जाता है।

सेटाफिल माॅश्चराइजिंग लोशन

इसमें विटमिन ई और विटामिन बी.5 होता है। यह लोशन नाॅन-कोमेडोजेनिक और खुशबूरहित है। इसे ड्राई, एक्ने प्रोन और सेंसेटिव स्किन पर आसानी से लगाया जा सकता है।

पोेंड्स सुपर लाइट जैल माॅश्चराइजर

इसमें मौजूद हयालूरोनिक एसिड हर तरह की स्किन को हाइड्रेट करता है। स्किन में बहुत जल्दी एब्जार्ब हो जाता है। लेकिन स्किन को आॅयली नहीं बनाता। यह माॅश्चराइजर भी नाॅन-कोमेडोजेनिक है। एक्ने प्रोन, ड्राई और सेंसेटिव स्किन के लिए फायदेमंद है।

सिम्पल लाइट माॅश्चराइजर

यह सेंसेटिव स्किन के लिए उपयुक्त है। यह स्किन को हाइड्रेट करता है। इसमें मौजूद विटामिन ई माॅश्चर को स्किन पर ब्लाॅक करके रखता है जिससे वह काफी देर तक हाइड्रेट और फ्रेश रखता है। इसमें आर्टिफिशियल डाई, कलर या सुगंध नहीं है जिससे यह हर स्किन के लिए सुरक्षित है।

एक्वालाॅजिका हाइड्रेट जैल माॅश्चराइजर

इसमें कोकोनेट वाॅटर और हयालूरोनिक एसिड है। इसमें वाॅटर ब्लाॅक टेकनोलाॅजी का इस्तेमाल किया गया है जो स्किन में माॅश्चराइजर को ब्लाॅक करके रखती है औैर हाइड्रेट नहीं होने देती। ड्राई स्किन वाली महिलाओं के लिए यह परफेक्ट है।

मामाअर्थ ऑयल फ्री फेस माॅश्चराइजर

इसमें मौजूद एप्पल साइडर वेनेगर स्किन में मौजूद आॅयल या मैल को हटाकर हाइड्रेट रखने मेें मदद करता है। चिपचिपाहट या हैवीनेस बिल्कुल नही है। एक्ने प्रोन स्किन वाली महिलाएं भी इसे आराम से लगा सकती है। किसी तरह की दिक्कत नहीं होती।

Leave a comment