googlenews
Age Gap Relationship
Challenges in Age Gap Relationship

Age Gap Relationship: कहते हैं कि जब कोई प्यार करता है, तो केवल सामने वाले व्यक्ति का दिल ही देखता है। धर्म से लेकर उम्र तक का फासला कोई मायने नहीं रखता है। ऐसे कई कपल्स हैं, जिनकी उम्र के बीच एक लंबा गैप है, लेकिन फिर भी वह एक खुशहाल जीवन बिता रहे हैं। हालांकि, हर कपल के साथ ऐसा ही हो, यह संभव नहीं है। कपल्स के बीच उम्र का अधिक फासला कई बार परेशानी का सबब बन जाता है।

ऐसे कई कपल्स हैं, जिन्हें एज गैप के कारण कई तरह के चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है। हालांकि, अगर वह समझदारी से इन चैलेंजेस को फेस करते हैं, तो उसे पार कर पाना आसान हो जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही चैलेंजेस के बारे में बता रहे हैं, जिनका सामना एज गैप रिलेशन में कपल्स को करना पड़ता है-

एज गैप रिलेशनशिप को समाज नहीं कर पाता है एक्सेप्ट

भले ही समय के साथ हमारे समाज की सोच धीरे-धीरे बदल रही है, लेकिन फिर भी एज गैप रिलेशनशिप को लोग जल्दी से स्वीकार नहीं कर पाते हैं। शादी के बाद जब आप अपने दोस्तों, परिवार या रिश्तेदारों के बीच जाते हैं, तो आपकी शादी और एज गैप ही अक्सर हॉट टॉपिक होता है। आप कितनी भी कोशिश कर लें और उन्हें समझा लें, लेकिन फिर भी वह शायद उसे समझ नहीं पाते हैं। अमूमन लोग रिलेशनशिप को पैसे, स्टेट्स या फिर अन्य किसी कारण से जोड़कर देखते हैं। हो सकता है कि कुछ लोग आपकी शादी के भविष्य की भविष्यवाणी करेंगे या फिर आपसे पूछ भी लें कि क्या मजबूरी थी बेटा! लेकिन यहां पर आपको परेशान या उदास होने के स्थान पर यह समझने की आवश्यकता है कि आप लोगों की सोच नहीं बदल सकते हैं। ऐसे में उन्हें इग्नोर करना सबसे अच्छा विकल्प है।

एज गैप रिलेशनशिप में हो सकते हैं कम्पेटिबिलिटी इश्यू

एज गैप रिलेशनशिप में अक्सर कपल्स को कम्पेटिबिलिटी इश्यू का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, जब दोनों पार्टनर के बीच उम्र का अंतर होता है, तो उन दोनों की सोच में भी काफी अंतर देखने को मिलता है। आप दोनों दो अलग-अलग पीढ़ियों से ताल्लुक रखते हैं, इसलिए इस बात की संभावना है कि आपकी मानसिकता कई जगहों पर मेल नहीं खाएगी और आपको कई तरह के वैवाहिक मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है कि एक पार्टनर थोड़ा लापरवाह हो और अधिक खर्च करना चाहता है, वहीं दूसरा सुपर सेविंग मोड में हो। ऐसे में आपको थोड़ा धैर्य दिखाने की आवश्यकता है।

एज गैप रिलेशनशिप में हो सकती है बच्चों को लेकर समस्या

अगर आप किसी बड़ी उम्र के व्यक्ति के साथ रिश्ते में बंध रहे हैं, तो इस बात की संभावना है कि व्यक्ति के पिछले रिश्ते से बच्चे हों। ऐसे में यह देखने में आता है कि शादी के बाद कपल्स के बीच बच्चों को लेकर समस्या हो सकती है। कई बार बच्चे अपने नए पैरेंट्स को एक्सेप्ट नहीं कर पाते हैं तो कभी कपल्स को ही बच्चों के साथ एडजस्ट करने में समस्या होती है। इसलिए, अगर आप ऐसी किसी भी स्थिति में हैं, तो कोशिश करें कि शादी से पहले अपने पार्टनर के साथ-साथ उसकी फैमिली के साथ भी एक अच्छा बॉन्ड क्रिएट करें ताकि बाद में कोई समस्या ना आए। वहीं, अगर आप दोनों के ही बच्चे नहीं है तो भी अधिक उम्र में पेरेंट्स बनने में समस्या हो सकती है। बेहतर होगा कि आप इन विषयों पर पहले ही चर्चा कर लें, ताकि बाद में आपके रिश्ते में कड़वाहट ना आए।

एज गैप रिलेशनशिप में प्राथमिकताओं को लेकर हो सकती है समस्या

यूं तो हर रिलेशन में लोगों की सोच अलग हो सकती है। लेकिन एज गैप रिलेशनशिप में प्रायोरिटी व टाइम को लेकर अधिक इश्यू देखने को मिलते हैं। मसलन, अगर साथी आपसे बहुत बड़ा है, तो इसका अर्थ है कि उसके पास नौकरी और अन्य कमिटमेंट अधिक हैं। आपकी उम्र बहुत कम होने के कारण आपके इतने अधिक कमिटमेंट ना हों। ऐसे में आपके पास अधिक खाली समय हो। अपने खाली समय में, आप अपने साथी के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना चाहें, जबकि वह अपने काम में व्यस्त होगा। साथ ही, एज गैप के चलते आप दोनों का इंटरेस्ट भी अलग हो सकता है, जिसके कारण आपके बीच समस्या हो सकती है।

एज गैप रिलेशनशिप में होती है उम्र की समस्या

हो सकता है कि इस समय आप अपने और अपने साथी के बीच दिखने वाले उम्र के अंतर को नहीं देख सकते हैं। लेकिन समय के साथ आप दोनों के बीच का यह अंतर बहुत अधिक बढ़ता जाएगा। हो सकता है कि अधिक उम्र के व्यक्ति की शारीरिक बनावट में तेजी से बदलाव हो। इसके अलावा, उम्र के साथ विभिन्न बीमारियां आती हैं। क्रॉनिक बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के साथ मैनेज करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए, किसी भी रिश्ते में बंधने से पहले इन सभी पहलुओं पर विचार कर लें और यह सोच लें कि क्या आप अपने अधिक उम्र की साथी की देखभाल करने के लिए उसे पर्याप्त समय दे सकते हैं या नहीं।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि एज गैप रिलेशनशिप को सही तरह से संभाल पाना एक मुश्किल टास्क हो सकता है। ऐसे में दोनों पार्टनर का सहयोग और आपसी समझ ही उनके रिश्ते को हैप्पी बना सकती है।

Leave a comment