googlenews
Glowing Skin
Glowing Skin at home

Glowing Skin पाना आज के समय में काफी मुश्किल होता जा रहा है। दरअसल, बिजी लाइफस्टाइल, अनियमित खाने की आदतें, अपर्याप्त नींद और प्रदूषण आदि ऐसे कई कारण हैं, जो आपकी स्किन पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। यूं तो एक ग्लोइंग स्किन पाने के लिए महिलाएं बाजार में मिलने वाली तरह-तरह की क्रीम्स व स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जो कि काफी महंगी होती हैं। कभी-कभी इनसे आपकी स्किन पर विपरीत असर पड़ सकता है।

तो ऐसे में जरूरी है कि आप ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। तो चलिए आज इस लेख में आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं-

ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी

Glowing Skin
Turmeric rich in anti-bacterial properties helps in making the face glow

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी चेहरे की चमक बनाने में मदद करती है। इसमें करक्यूमिन होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। यह न केवल आपकी त्वचा को चमक देता है, बल्कि हल्दी त्वचा को फिर से जीवंत करती है।

इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप बेसन में लगभग आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इसमें दूध या पानी मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे भी मिला सकती हैं। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। फिर, ठंडे पानी से धो लें।

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं जैतून का तेल

Glowing Skin
Olive oil acts as an antioxidant for the skin

जैतून का तेल त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। जिससे यह आपकी स्किन को यंग व ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, जैतून का तेल आपकी स्किन डैमेज को ठीक करने में भी मददगार करता है। यह आपकी स्किन पर एक बेहतरीन चमक प्रदान करता है।

हर रात सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग दो से तीन मिनट तक ऊपर की दिशा में मालिश करें। अब एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं, अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगभग एक मिनट के लिए रख दें। तौलिये को फिर से गर्म पानी में डुबोएं और चेहरे और गर्दन पर से अतिरिक्त तेल को धीरे से पोंछने के लिए इसका इस्तेमाल करें। 

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं शहद

Glowing Skin
Honey helps to keep the skin well hydrated

शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है और त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखने में मदद करता है। शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं और इससे दाग-धब्बे और मुंहासे को भी कम होते हैं। साथ ही, ब्लीचिंग गुणों से भरपूर होने के कारण यह पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

आप शहद को सीधे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं लेकिन इससे पहले अपनी स्किन को क्लीन कर लें। आप इससे कुछ मिनट के लिए मालिश करें, जिससे यह त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाए। अब, गुनगुने पानी से धो लें।

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं दूध

Glowing Skin
Raw Milk

मेलेनिन को नियंत्रित करने वाला हार्मोन टायरोसिन त्वचा को काला कर देता है। वहीं, दूध त्वचा में टायरोसिन के स्तर को नियंत्रित करता है और इस तरह यह आपकी स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ उसमें चमक लाता है। एक ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकती हैं।

आप सीधे अपनी त्वचा पर कच्चा दूध लगा सकते हैं या इसे किसी अन्य सामग्री के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं बेसन

Glowing Skin
Besan works as a natural exfoliator

बेसन को सालों से एक ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरों में इस्तेमाल किया जाता रहा है। बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है।

बेसन को आप पानी, दूध या किसी अन्य सामग्री के साथ मिलाकर प्रयोग किया जाता है। इसे त्वचा पर पैक की तरह लगाया जाता है। कभी-कभी आप इसे चीनी के साथ मिक्स करके एक एक्सफोलिएशन की तरह इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं पपीता

Glowing Skin
Papaya contains papain

पपीते में पपैन होता है, जो आपकी त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। इस एंजाइम में स्किन को लाइटन करने के गुण होते हैं। साथ ही साथ यह दाग-धब्बों और निशानों को भी हल्का कर सकता है। पपीता एक जेंटल एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। यह आपकी स्किन को अधिक यंगर बनाता है और एक हेल्दी ग्लो प्रदान करता है।

आप पपीते को मिक्सर ग्राइंडर में भी डाल सकते हैं और पेस्ट को त्वचा पर अच्छे से लगा सकते हैं। इसके अलावा, पपीते का फेस पैक भी तैयार किया जा सकता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं एलोवेरा

Glowing Skin
Aloe vera is rich in vitamins and antioxidants

एलोवेरा विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो हमारी त्वचा के लिए अच्छा होता है। एलोवेरा त्वचा को चमकदार और मुलायम रखता है। मुंहासों के लिए भी यह अच्छा माना गया है। साथ ही साथ सनबर्न होने पर भी एलोवेरा लगाने से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। त्वचा पर एलोवेरा लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है, इलास्टिसिटी में सुधार होता है, जिससे आपकी स्किन अधिक यंगर व ब्यूटीफुल नजर आती है।

आप घर पर एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालकर उसे स्किन पर लगा सकते हैं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धोकर सुखा लें।

Leave a comment