googlenews
Baking Soda
Baking Soda for Dark Spot

जब भी Baking Soda का नाम लिया जाता है, तो सबसे पहले कुछ ना कुछ खाने का ही ख्याल आता है। दरअसल, बेकिंग सोडा को कई तरह की रेसिपीज में इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन यह एक बेहद ही वर्सेटाइल इंग्रीडिएंट है, जिसे किचन से लेकर स्किन का ख्याल रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यहां हम आपको बता दें कि बेकिंग सोडा का त्वचा पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन, यह आपकी स्किन को अधिक चमकदार और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है। जब आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करते हैं, तो यह स्किन को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है और पोर्स को ओपन करता है। इतना ही नहीं, यह चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया व दाग-धब्बों को भी दूर करता है, जिसके कारण स्किन अधिक ब्यूटीफुल नजर आती है। अगर आप भी स्किन पर मौजूद डार्क स्पॉट्स से परेशान हैं और उसे लाइटन करना चाहते हैं तो ऐसे में आप बेकिंग सोडा के इस्तेमाल पर विचार कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डार्क स्पॉट्स को लाइटन करने के लिए बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल

Baking soda
Apple cider Vinegar

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव नहीं है, तो आप इस उपाय को अपनाकर डार्क स्पॉट्स को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको तीन टेबल स्पून सिरके में दो टेबल स्पून बेकिंग सोडा मिलाएं। अब, इसे चेहरे के डार्क एरिया पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा। अब इसे कुछ देर सूखने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से स्किन को धो लें और चेहरे को मॉइश्चराइज करें। आप इसे सप्ताह में एक बार लगा सकती हैं। हालांकि, कुछ लोगों को इस उपाय को अपनाते हुए जलन का अहसास होता है, इसलिए इसे सीधे डार्क स्पॉट्स पर लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य कर लें।

बेकिंग सोडा और पानी का करें इस्तेमाल

Baking soda
Baking soda with water

बेकिंग सोडा को महज पानी के साथ मिक्स करके भी स्किन पर लगाया जा सकता है। दरअसल, बेकिंग सोडा का पेस्ट स्किन के हाइपर पिगमेंटेशन को कम करता है। जिसके कारण यह आपकी स्किन से डार्क स्पॉट्स को लाइटन करता है। इसके लिए आप आवश्यकतानुसार बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे स्किन के डार्क स्पॉट्स वाले एरिया पर लगाएं और करीबन 5-10 मिनट तक मसाज केर। अंत में, स्किन को ठंडे पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा और संतरे के रस का करें इस्तेमाल

Baking soda
Vitamin C is found in orange juice, which removes uneven skin tone, lightens spots and spots etc

संतरे के रस को जब बेकिंग सोडा के साथ मिक्स करके लगाया जाता है, तो इससे बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं। दरअसल, संतरे के रस में विटामिन सी पाया जाता है, जो अनइवन स्किन टोन को  दूर करने से लेकर दाग-धब्बों व स्पॉट्स आदि को लाइटन करता है। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा संतरे का रस लें और उसमें बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें। अब आप इस तैयार पेस्ट को डार्क स्पॉट्स पर लगाएं और करीबन दस मिनट तक सूखने दें। अंत में, इसे ठंडे पानी से धो लें। आप एक-दो दिन छोड़कर यह उपाय आजमा सकते हैं। आपको जल्द ही असर नजर आएगा।

बेकिंग सोडा और शहद का करें इस्तेमाल

Baking soda
Honey contains natural humectants that help reduce breakouts on the skin

अगर आपकी स्किन की रूखी है और आप डार्क स्पॉट्स से परेशान हैं, तो ऐसे में आपको शहद के साथ बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए। यह डार्क स्पॉट्स से लेकर ब्रेकआउट्स तक को कम करने में मददगार है। दरअसल, शहद में प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट्स होते हैं जो त्वचा पर होने वाले ब्रेकआउट को कम करने में मदद करते हैं। वहीं, अगर आप बेकिंग सोडा और शहद के पेस्ट का उपयोग करते हैं, तो इससे चेहरे पर काले धब्बे कम हो सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को डार्क स्पॉट्स पर लगाएं और अंत में, ठंडे पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा और गुलाब जल का करें इस्तेमाल

Baking soda
The cooling effect of rose water will also give a refreshing feeling to your skin

यह एक ऐसा उपाय है, जिसे सेंसेटिव स्किन की महिलाएं भी अपना सकती हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा को गुलाब जल के साथ मिक्स करके लगाया जा सकता है। दरअसल, गुलाब जल के कूलिंग इफेक्ट आपकी स्किन को एक रिफ्रेशिंग अहसास भी करवाएंगे। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और उसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर धीरे से रगड़ें और 5-10 मिनट के लिए सूखने तक छोड़ दें। अब इसे गुनगुने पानी और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं। यह डार्क स्पॉट्स को दूर करने के साथ-साथ असमान स्किन टोन को भी दूर करने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा और दही का करें इस्तेमाल

Baking soda
The active enzymes present in curd help in bleaching the skin naturally

बेकिंग सोडा और दही का मिश्रण ना केवल आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि इससे चेहरे के दाग-धब्बों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। जहां, बेकिंग सोडा त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, वहीं दही में मौजूद सक्रिय एंजाइम स्किन को प्राकृतिक रूप से ब्लीच करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ी सी दही डालें और अब इसमें बेकिंग सोडा डालकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद, आप इसे प्रभावित एरिया पर लगाएं और दस मिनट तक सूखने दें। अंत में, अपनी स्किन को पानी की मदद से साफ करें।

Leave a comment