बेकिंग सोडा का नाम सामने आते ही हमारे मन में बेकिंग का ख्याल आता है। यकीनन बेकिंग के लिए बेकिंग सोडा बेहद आवश्यक इंग्रीडिएंट है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप सिर्फ किचन में कुकिंग के दौरान ही इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह घर की अन्य कई छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर करने का माद्दा रखता है। फिर चाहे बात क्लीनिंग की हो या स्किन केयर की। बेकिंग सोडा यकीनन एक बेहद ही काम की चीज है। लेकिन हो सकता है कि आपने अभी तक बेकिंग सोडा को अन्य तरीकों से इस्तेमाल ना किया हो या फिर आपको उसे इस्तेमाल करना ही ना आता हो तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बेकिंग सोडा के कुछ अमेजिंग इस्तेमाल के बारे में इस लेख में बता रहे हैं-

बनाएं माउथवॉश

ओरल हाइजीन बनाए रखने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि यह आपके मुंह के कोनों और आपके दांतों, मसूड़ों और जीभ की दरारों तक पहुंचता है, जो ब्रश करने के दौरान छूट सकता है। लेकिन अगर आप घर पर ही एक नेचुरल माउथवॉश बनाना चाहती हैं तो ऐसे आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप आधा गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर उससे कुल्ला करें।

कालीन के जिद्दी दाग हटायें

अगर आपके कालीन पर दाग लग गए हैं और उसे हटाना आपके लिए मुश्किल हो रहा है तो ऐसे में आप बेकिंग सोडा को विनेगर के साथ मिलाएं। बेकिंग सोडा और सिरके का मिश्रण कालीन के सबसे जिद्दी दागों को भी हटा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले अपने कालीन पर थोड़ा बेकिंग सोडा डालकर दाग को कवर करें। इसके बाद एक स्प्रे बोतल में विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में डालकर मिक्स करें और दाग वाली जगह पर स्प्रे करें। करीबन एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद ब्रश की मदद से बेकिंग सोडा के उपर हल्का रब करें। फिर वैक्यूम क्लीनर से कालीन से साफ करें। अगर कालीन पर बेकिंग सोडा का कुछ अवशेष बचा है, तो उसे एक नम तौलिये से पोंछ लें।

डियोड्रेंट की तरह करें इस्तेमाल

अगर आप बार-बार पसीने के कारण होने वाली दुर्गंध से परेशान हैं तो ऐसे में बेकिंग सोडा यकीनन आपके बेहद काम आएगा। दरअसल, अंडरआर्म के बैक्टीरिया आपके पसीने को अम्लीय अपशिष्ट उत्पादों में बदल देते हैं जिसके कारण पसीने से दुर्गंध आती है। बेकिंग सोडा पसीने की गंध को खत्म कर सकता है। बस आप बेकिंग सोडा को अपने अंडरआर्म पर पैट करते हुए अप्लाई करें और आपको तुरंत अंतर नजर आएगा। 

चमचमाएंगे कपड़े

अगर आप अपने कपड़े को बिना किसी परेशानी से चमकाना चाहती हैं तो ऐसे में बेकिंग सोडा की मदद लें। बेकिंग सोडा कपड़ों से गंदगी व दाग को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप अपने कपड़े धोने के डिटर्जेंट की नियमित मात्रा में 1/2 कप बेकिंग सोडा मिलाएं। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल का एक लाभ यह भी है कि इसे डालने के बाद आपको कपड़े धोने के लिए सामान्य से कम डिटर्जेंट की जरूरत होगी।

किचन क्लीनर की तरह करें इस्तेमाल

किचन की किसी भी तरह की गंदगी को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। फिर चाहे आपको ओवन साफ करना हो या फिर ग्रीस के दाग या रसोई की टाइलें साफ करनी हो, बेकिंग सोडा यकीनन एक बेहतरीन प्रॉडक्ट है। यह ना केवल सख्त दागों को हटा सकता है बल्कि दुर्गंध को खत्म करने में भी मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको बस इतना करना है कि आप बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर आप एक स्पंज की मदद से पेस्ट को उस पर लगाएं और फिर अपने किचन को साफ करें।

करें स्किन वाइटन

अगर आप अपनी स्किन से टैन रिमूव करके उसे अधिक वाइटन व ब्राइटन बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप पानी और बेकिंग सोडा का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर धीरे से स्क्रब करें। इससे दो मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद पानी से धो लें और उसके बाद मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें।

साफ करें फल और सब्जियां

अगर आप फल व सब्जियों पर मौजूद बैक्टीरिया व कीटनाशकों को नेचुरल तरीके से हटाना चाहती हैं तो ऐसे में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। अधिकतर लोग फल व सब्जियों को छीलकर उसे खाते हैं, ताकि उससे कीटनाशकों से मुक्ति मिल सके। लेकिन इससे आप कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व, जैसे फाइबर, विटामिन और खनिज आदि से वंचित रह जाते हैं। इसलिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना यकीनन एक बेहतर ऑप्शन हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप पानी और बेकिंग सोडा के घोल में फल-सब्जियों को दस मिनट के छोड़ दें और उसके बाद साफ पानी से उसे क्लीन करें और बस आपका काम हो गया।

चांदी के बर्तनों की करें पॉलिश

अगर आप घर पर ही चांदी के बर्तनों को एक बार फिर से नए जैसा बनाना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा और सफेद सिरके की मदद से ऐसा कर सकती हैं। बस आप एक एल्युमिनियम बेकिंग पैन लें और उसमें बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद धीरे-धीरे सफेद सिरका डालें और फिर उस पर उबलते पानी को डालें और चांदी को बेकिंग पैन में रखें। आप देखेंगे कि कुछ ही देर में चांदी से दाग गायब होने शुरू हो जाएंगे और बर्तन फिर से चमकने लगेंगे। आप तीस सेकंड के भीतर पैन से अधिकांश चांदी के बर्तन निकाल सकते हैं। हालांकि, अगर चांदी के बर्तन बहुत अधिक गंदे हैं तो ऐसे में आपको एक मिनट के लिए उसे मिश्रण में छोड़ना पड़ सकता है। दरअसल, एल्युमिनियम पैन और बेकिंग सोडा के साथ चांदी की रासायनिक अभिक्रिया होती है। जिससे चांदी के बर्तनों का पीलापन दूर हो जाता है।

यह भी पढ़ें –स्किन से करती हैं प्यार तो ना करें यह मेकअप रिमूविंग मिसटेक्स

होम इंप्रूवमेंट सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही होम इंप्रूवमेंट से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com