googlenews
Benefits Of Baking Soda : स्किन केयर रूटीन में बेकिंग सोडा को कुछ इस तरह करें शामिल
Benefits Of Baking Soda

Benefits Of Baking Soda : बेकिंग सोडा एक बेहद ही वर्सेटाइल किचन इंग्रीडिएंट है, जिसे आमतौर पर बेकिंग के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल महज बेकिंग करने तक ही सीमित नहीं है। रसोई की स्मेल को दूर करने से लेकर कई चीजों की सफाई में भी महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, अगर आपने अभी तक इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल नहीं किया है तो आपको आज ही इसे यूज करना चाहिए। आपको शायद पता ना हो, लेकिन यह आपकी कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को बेहद आसानी से दूर कर सकता है।

हालांकि, यहां आपको यह याद रखने की आवश्यकता है कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों अलग-अलग चीजें हैं और आपको अपने स्किन केयर रूटीन में बेकिंग सोडा को शामिल करना है, ना कि बेकिंग पाउडर को। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बेकिंग सोडा को ब्यूटी रूटीन में इस्तेमाल करने के कुछ बेमिसाल आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

बेकिंग सोडा से बनाएं मास्क

Benefits Of Baking Soda : स्किन केयर रूटीन में बेकिंग सोडा को कुछ इस तरह करें शामिल
Benefits Of Baking Soda

आमतौर पर महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कई तरह के फेस पैक्स का सहारा लेती हैं। अगर आप भी चाहें तो बेकिंग सोडा की मदद से  एक ब्राइटनिंग मास्क तैयार कर सकती हैं। इसे बनाना भी बेहद आसान है। आपको बस इतना करना है कि आप बेकिंग सोडा में 1 टेबलस्पून अंगूर के रस को मिक्स करें। साथ ही आप इसमें एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर एक मास्क तैयार करें। अब आप अपने फेस को क्लीन करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीबन 5-10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद अपने फेस को पानी की मदद से क्लीन करें और अंत में, मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

बेकिंग सोडा से काले घेरों को कहें बाय-बाय

Benefits Of Baking Soda : स्किन केयर रूटीन में बेकिंग सोडा को कुछ इस तरह करें शामिल
Benefits Of Baking Soda

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं और आप एकदम नेचुरल तरीके से इनसे छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप पहले एक कप कैमोमाइल टी बनाएं। अब इसे छानकर इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप कॉटन बॉल लें और उसे बेकिंग सोडा और टी के मिश्रण में डिप करें। इसके बाद, आप रुई के टुकड़े को आंखों के नीचे अप्लाई करें। करीबन 10-15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से इसे साफ करें और फेस मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। 

ब्लेमिशेस को दूर करेगा बेकिंग सोडा

Benefits Of Baking Soda  : स्किन केयर रूटीन में बेकिंग सोडा को कुछ इस तरह करें शामिल :
Benefits Of Baking Soda

बेकिंग सोडा फेस के स्कार्स और ब्लेमिशेस आदि को दूर करने में बेहद ही प्रभावी तरीके से काम करता है। इसके लिए, आप एक छोटी कटोरी में बेकिंग सोडा लें। अब इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ें और तब तक मिक्स करें, जब तक कि आपको एक स्मूद पेस्ट न मिल जाए। अब अपने फेस और हाथों को क्लीन कर ले। इसके बाद, आप मुंहासे के निशान, काले धब्बे और ब्लेमिशेस से प्रभावित एरिया पर यह पेस्ट लगाएं। करीबन, 1-2 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब, पेस्ट को गर्म पानी से धो लें। इसके बाद, अपने चेहरे को दूसरी बार ठंडे पानी से धो लें और एक साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें। अंत में, एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर का उपयोग करके चेहरे को क्लीन करें क्योंकि बेकिंग सोडा आपके चेहरे पर काफी सूख सकता है। ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो इसे अपने फेस पर सीधे अप्लाई करने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य कर लें। 

बालों का ख्याल रखेगा बेकिंग सोडा

Benefits Of Baking Soda : स्किन केयर रूटीन में बेकिंग सोडा को कुछ इस तरह करें शामिल
Benefits Of Baking Soda

आपको शायद पता ना हो, लेकिन बेकिंग सोडा आपके बालों का भी बेहतरीन तरीके से ख्याल रख सकता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आप अपने बालों में नेचुरली वॉल्यूम एड करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने रेग्युलर शैम्पू में थोड़ा बेकिंग सोडा मिक्स करें और फिर उससे अपने बालों को वॉश करें। यह आपके बालों में एक वॉल्यूम एड करेगा। इसी तरह, अगर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप बालों को वॉश करें, लेकिन आपके बाल बेहद ऑयली या ग्रीसी नजर आ रहे हैं तो ऐसे में आप बेकिंग सोडा की मदद ले सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि आप अपनी स्कैल्प पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़ककर उसे हल्का रब करें। यह स्कैल्प में मौजूद ऑयल व ग्रीस को अब्जॉर्ब कर लेगा। इसके बाद कॉम्ब की मदद से अतिरिक्त बेकिंग सोडा को हटा दें।

ग्लोइंग स्किन के लिए बेकिंग सोडा

Benefits Of Baking Soda : स्किन केयर रूटीन में बेकिंग सोडा को कुछ इस तरह करें शामिल
Benefits Of Baking Soda

हर महिला अपनी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाना चाहती है। आप इसके लिए कई तरह की क्रीम्स का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन अगर आप चाहें तो बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको इसे संतरे के रस के साथ मिक्स करके यूज करना है। चूंकि, संतरे के रस में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह आपकी स्किन को लाइटन, ब्राइटन और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसके लिए, सबसे पहले एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच ताज़ा निचोड़ा हुआ संतरे का रस लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर तब तक मिलाएं जब तक आपको एक स्मूद पेस्ट न मिल जाए। अब आप अपने हाथ और चेहरा धो लें। इसके बाद,तौलिये का उपयोग करके चेहरे से अतिरिक्त नमी को थपथपाए। इसके बाद तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और करीबन 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अपने चेहरे पर थोड़ा पानी थपथपाएं और फेस पैक को हल्का रब करें। इसके बाद, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और एक साफ तौलिये की मदद से थपथपा कर सुखा लें। अंत में फेस पर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

तो अब आप बेकिंग सोडा को किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? यह हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं।

Leave a comment