googlenews
लंबे और खूबसूरत नाखून पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स: Nail Growth Remedies
Nail Growth Remedies

Overview: लंबे और खूबसूरत नाखून पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नाखून जितने लंबे होते हैं उतने ही खूबसूरत दिखाई देते हैं परंतु लंबे नाखून हर किसी के नहीं होते हैं और यह चाहत हर कोई रखता है।

Nail Growth Remedies: लंबे नाखून रखना लड़कियों को बहुत ही ज़्यादा पसंद होता है लेकिन इतने लंबे नाखून होना आसान नहीं होता है। अगर आसान होता, तो हर किसी लड़की के नाखून लंबे दिखाई देते। नाखून जितने लंबे होते हैं, उतने ही खूबसूरत दिखाई देते हैं, लेकिन लंबे नाखून हर किसी के नहीं होते हैं और यह चाहत हर कोई रखता है। इसका कारण नाखूनों में मिलने वाली पोषण की कमी है। इस वजह से नाखून बड़े नहीं होते हैं, इसीलिए अपने डाइट में बदलाव करना बहुत ही जरूरी होता है। इसी के साथ-साथ बहुत सारे ऐसे टिप्स भी होते हैं जो नाखून को सुंदर और जल्दी लंबा बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं ज़रूरी टिप्स:

Nail Growth Remedies:संतरे का जूस

Nail Growth Remedies
Orange Juice for Nail Growth Remedies

संतरे के जूस को लगभग 10 मिनट तक के लिए अपने नाखूनों पर लगाएं। 10 मिनट के बाद अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिन ऐसा करने के बाद नाखून धीरे-धीरे बढ़ने लगेंगे और मजबूत भी हो जाएंगे।

ऑलिव ऑयल

Nail Growth Remedies
Olive Oil for Nail Growth Remedies

लंबे नाखून करने के लिए ऑलिव ऑयल से अपने नाखूनों की मालिश करनी चाहिए। इसमें विटामिन पाया जाता है जिससे नाखून को पोषण मिलता है और खून का फ्लो नाखून तक बढ़ाता है, इसीलिए नाखून भी तेजी से बढ़ने शुरू हो जाते हैं।

लहसुन

Nail Growth Remedies
Garlic

लहसुन भी लंबे नाखून करने में मदद करता है। इसके लिए लहसुन को दो टुकड़ों में काट लें और उसे 10 मिनट तक अपने नाखूनों पर रगड़े। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके नाखून बढ़ने लगेंगे।

पानी

Nail Growth Remedies
Water For Nail Growth

लगातार ज्यादा देर तक पानी का इस्तेमाल ना करें। अक्सर कपड़े धोते समय नहाते समय और भी कई काम होते हैं जिनमें पानी का इस्तेमाल किया जाता है। उसके वजह से नाखून बिल्कुल सॉफ्ट हो जाते हैं। इस तरह नाखून भी कमजोर होते हैं, इसीलिए ज्यादा देर तक पानी का इस्तेमाल करने से बचे।

मॉइस्चराइज

Nail Growth Remedies
Moisturizer for Nails

अक्सर ही हम अपने हाथों पर मॉइस्चराइज का इस्तेमाल करते हैं परंतु हम अपने नाखूनों को अनदेखा करते हैं, जिसकी वजह से नाखून पर ड्राइनेस आने लगती है और वह बेजान से हो जाते हैं इसलिए नाखून को भी मॉइस्चराइज करना चाहिए।

नींबू का इस्तेमाल

Nail Growth Remedies
Vitamin C is Useful for Long Nail

नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह नाखून बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है। नींबू के रस से हाथ पैरों के नाखून पर दिन में दो बार मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे नाखून साफ भी हो जाते हैं और यह बढ़ने में भी मदद करते हैं।

दूध

Nail Growth Remedies
Vitamin E is also useful for Nail growth

दूध में विटामिन E पाया जाता है। यह नाखून को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच दूध ले और इसमें एक अंडे का सफेद हिस्सा मिला लें। इसका घोल बना लें। इस घोल में अपने नाखूनों को 20 मिनट तक के लिए रखे फिर गुनगुने पानी से साफ कर ले।

अगर आल चाहते हैं लंबे नाखून तो बिल्कुल भी ना मिस करें यह टिप्स, बहुत ही काम की है यह टिप्स इसीलिए अपने दोस्तों के साथ शेयर करना भी ना भूले, और अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करना भी ना भूले।

Leave a comment