googlenews
मुल्तानी मिट्टी
हेयर पैक बनाने के लिए आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी का तैयार पाउडर खरीद लें या फिर इसके बड़े टुकड़ों को पानी में डालकर अच्छे से भीग जाने दें उसके बाद बालों में लगाएं। 
1. झड़ते बालों के लिए- 
झड़ते बालों के लिए 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में एक छोटा चम्मच नींबू का रस और 2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल को मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाकर अपने पूरे बालों में लगाएं। इस पेस्ट को जड़ों की तरफ से लगाना शुरू करें और धीरे-धीरे बालों के सिरों तक लेकर जाएं। बालों की जड़ों और सिरों पर पैक अच्छी तरह से लग जाए, इसका खास तौर पर ध्यान रखें।
इस पैक को करीब 30 मिनट तक अपने बालों में लगाएं। उसके बाद किसी अच्छे शैंपू की मदद से गुनगुने पानी से बालों को धोलें। हेयर कंडीशनर लगाना न भूलें। इस पैक को आप सप्ताह में 3 बार लगा सकती हैं।
2. दो मुंहे बालों के लिए- 
दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए 4 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में एक कप दही और तीन बड़ा चम्मच जैतून या नारियल का तेल मिलाएं। जैतून या नारियल के तेल से बालों की रात में अच्छी तरह से मालिश करें। अगली सुबह 4 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक कप दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। गुनगुने पानी से शैंपू और कंडीशन करें। इस पैक को सप्ताह में एक बार ज़रूर लगाएं।
3. रूखे और बेजान बालों के लिए- 
रूखे और बेजान बालों के लिए 4 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में आधा कप दही, एक छोटा चम्मच नींबू का रस और दो बड़ा चम्मच शहद को एक कटोरे में अच्छी तरह मिलाएं और गाढ़ा और चिकना पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लगाना शुरू करें और धीरे-धीरे पूरी लंबाई में लेकर आएं। इस पैक को करीब 20 मिनट तक अपने बालों में लगाएं और उसके बाद ठंडे या गुनगुने पानी से बाल धो लें। कंडीशनर लगाना न भूलें। इसे सप्ताह में कम से कम 2 बार ज़रूर लगाएं।
4. डेंड्रफ दूर करने के लिए-
बालों से डेंड्रफ दूर करने के लिए 4 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और पांच से सात बड़ा चम्मच मेथी दाने मिलाएं। मेथी दाने को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रख दें। सुबह पानी निथार कर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस मिला दें और बालों की जड़ों और सिरों पर यह हेयर पैक अच्छी तरह से लगाएं। 30 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। इसके बाद अच्छे शैंपू से ठंडे या गुनगुने पानी से बाल धो लें। इसके बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। इसे सप्ताह में एक बार ज़रूर लगाएं डेंड्रफ से जल्द निजात मिलेगी।

यह भी पढ़ें 

खुद को बदलना नहीं