googlenews
Multani Mitti
Benefits of Multani Mitti

जब भी नेचुरल तरीके से स्किन और हेयर केयर की बात होती है तो Multani Mitti का नाम अवश्य लिया जाता है। यह एक ऐसी मिट्टी है जो आपकी स्किन और हेयर पर किसी जादू की तरह काम करती है। इसमें कई तरह के मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम और सिलिका आदि पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, मुल्तानी मिट्टी में अब्जाॉर्बिंग गुण भी होते हैं और इसलिए ऑयली स्कैल्प या ऑयली स्किन के लोगों को इसे विशेष रूप से इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। आप इसे फेसपैक या हेयर पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप मुल्तानी मिट्टी से मिलने वाले स्किन और हेयर बेनिफिट्स के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे स्क्रॉल करते रहें। आज इस लेख में ब्यूटी व हेयर एक्सपर्ट हिना कस्सार आपको बताने जा रही हैं मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे जो बेमिसाल हैं।

मुल्तानी मिट्टी और ऑयली स्किन

Multani Mitti
Multani Soil for Oily Skin

वैसे तो इसे किसी भी स्किन टाइप की महिला इस्तेमाल कर सकती है, लेकिन ऑयली स्किन की महिलाओं के लिए यह विशेष रूप से लाभदायी है। दरअसल, मुल्तानी मिट्टी में मैटीफाइंग गुण होते हैं जो त्वचा के अतिरिक्त तेल को संतुलित करते हैं और अशुद्धियों को दूर करते हैं। साथ ही, यह आपके बंद पोर्स को भी ओपन करने में मदद करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में संतरे के छिलके का पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में लें। अब आप इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब, अपने फेस को क्लीन करें और फिर इस पैक को लगाएं और 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अंत में पानी की मदद से इसे साफ कर दें। 15 दिन में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करने से आपको चेहरे से अतिरिक्त तेल, ब्रेकआउट और एक्ने को कम करने में मदद मिलेगी।

मुल्तानी मिट्टी और ड्राई स्किन

Multani Mitti
Multani Soil for Dry Skin

आमतौर पर यह माना जाता है कि मुल्तानी मिट्टी केवल ऑयली स्किन के लिए ही अच्छी है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। यह आपकी ड्राई स्किन पर ही उतनी ही बेहतर तरीके से काम करती है। चूंकि, इसमें स्किन पिगमेंटेशन और स्किन डलनेस को दूर करने के कुछ गुण होते हैं तो ऐसे में इवन स्किन टोन पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें।

ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप इसे एक हाइड्रेटिंग तरीके से लगाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा शहद मिक्स करें। आप इससे एक पैक बनाएं और उसे अपने क्लीन फेस पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी की मदद से चेहरे को साफ कर दें।

मुल्तानी मिट्टी और डार्क सर्कल्स

Multani Mitti
Multani Soil for Dark Circle

मुल्तानी मिट्टी में कूलिंग इफेक्ट पाए जाते हैं, जिसके कारण यह ना केवल स्किन पर होने वाले सन डैमेज को कम करने में मदद करती है, बल्कि इसके इस्तेमाल से आपको डार्क सर्कल्स की समस्या से भी निजात मिलती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

डार्क सर्कल्स की छुट्टी करने के लिए आप आधा कच्चा आलू लेकर उसे कद्दूकस कर लें। अब इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी, नींबू के रस की कुछ बूंदे और फ्रेश क्रीम मिक्स करें। इसे अपनी आंखों के नीचे वाले एरिया पर लगाकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद अपने फेस को क्लीन करें। लगातार यह उपाय अपनाने से आपको जल्द ही प्रभावशाली रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

मुल्तानी मिट्टी और स्पॉट ट्रीटमेंट

Multani Mitti
Spot Treatment

यह तो हम सभी जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी में ऑयल अब्जाॉर्बिंग गुण होते हैं और इसलिए यह एक बेहतरीन स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में काम आ सकती है। आप ना केवल इससे पिंपल्स की समस्या को दूर कर सकते हैं। बल्कि इसके कूलिंग इफेक्ट के कारण स्किन की रेडनेस को भी कम किया जा सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके इस्तेमाल के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा पानी या गुलाब जल डालकर एक पेस्ट बनाएं और फिर उसे प्रभावित एरिया पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर पानी की मदद से इसे साफ कर दें। आप चाहें तो इस पेस्ट में थोड़ा सा नीम के पत्तों का पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं। इससे आपको जल्द और बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे।

मुल्तानी मिट्टी और हेयर केयर

Multani Mitti
Multani Soil for Hair Care

स्किन की ही तरह मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए भी बेहद लाभदायक है। यह ना केवल आपके बालों को हेल्दी व शाइनी बनाती है, बल्कि स्कैल्प को क्लीन करने से लेकर रूसी की समस्या को भी दूर कर सकती हैं। इतना ही नहीं, इसके इस्तेमाल से हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है और स्पिल्ट एंड्स की समस्या भी काफी हद तक दूर होती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपको डैंड्रफ है तो मुल्तानी मिट्टी का यह हेयर पैक लगाएं। सबसे पहले, 7-8 बड़े चम्मच मेथीदाने को एक कटोरी पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन मेथीदाने को अच्छी तरह पीस लें और एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें थोड़ी मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसे आप अपनी स्कैल्प से लेकर हेयर लेंथ पर लगा लें। करीबन आधे घंटे के लिए इस पैक को लगा रहने दें। अंत में बालों को किसी माइल्ड शैम्पू की मदद से क्लीन करें। आप सप्ताह में एक बार यह पैक लगाएं। आपको कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या से निजात मिल जाएगी।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

यूं तो मुल्तानी मिट्टी आपकी स्किन और बालों के लिए बेहद लाभदायक है। लेकिन, फिर भी इसके इस्तेमाल से पहले आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

  • सबसे पहले तो अगर आपकी स्किन या स्कैल्प बहुत अधिक रूखी है तो इसके इस्तेमाल से बचें। अगर आप इसे यूज कर रहे हैं तो अन्य सभी हाइड्रेटिंग अवयव को मिक्स करें, ताकि यह आपकी स्किन को रूखा ना बनाए और अंत में, फेस पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।
  • अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो भी आपको थोड़ा सोच-समझकर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, सेंसिटिव स्किन के लोगों को मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से रेडनेस या जलन हो सकती है।
  • अगर आप पहली बार मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक बार पैच टेस्ट अवश्य कर लें ताकि आपको यह पता चल जाए कि इससे आपको कोई एलर्जी या सेंसिटिविटी तो नहीं हो रही है।

Leave a comment