googlenews
बाल में हो गयी हैं जुएं, तो ये 8 घरेलू उपचार आएंगे काम: Head Lice Remedy
Head Lice Remedy at Home

Head Lice Remedy: बाल में होने वाली जुएं एक के सिर से बड़ी आसानी से दूसरे के सिर में ट्रांसफर हो जाती हैं। यही वजह है कि जुओं को बहुत संक्रामक माना जाता है। तौलिया, कंघी, बेड शीट और तकिया शेयर करना ऐसे ही कुछ कारण हैं, जो जुओं के ट्रांसफर होने का कारण बनते हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि जुओं को हटाने का रास्ता ढूंढा जाए। यहां ऐसे 6 घरेलू उपचार के बारे में बताया जा रहा है, जिनकी मदद से बाल में से जुओं को निकालने में मदद मिल सकती है। 

लहसुन 

Garlic for Head Lice Remedy
Garlic for Lice Removal

यह एक यूनिक घरेलू उपचार है, जिसकी मदद से बालों से जूं को हटाने में मदद मिलेगी। लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण और इसकी तेज गंध सिर से जूं को हटाने में मददगार है। 

इस्तेमाल का तरीका

इसके लिए 8 से 10 लहसुन की कली को पीस कर उसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को सिर पर लगाने के बाद आधे घंटे तक छोड़ देना है। अब एक साफ कंघी की मदद से सिर पर से जूं को निकालते जाना है। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लेना है। 

प्याज का रस 

Onion Juice for Head Lice Remedy
Onion Juice for Head Lice Remedy

बालों की ग्रोथ के लिए प्याज के तेल के फायदों के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो सिर के जूं के साथ उसके अंडों को भी दूर कर सकते हैं। साथ ही प्याज का रस बालों को पोषण भी प्रदान करता है। 

इस्तेमाल का तरीका

घर पर ही प्याज को काटने के बाद मिक्सर में डालकर पीस लें और कपड़े से छान कर जूस निकाल लें। इस जूस को स्कैल्प पर लगाएं और 3 से 4 घंटे के लिए लगा रहने दें। साफ कंघी का इस्तेमाल करके मरे हुए जुओं को निकालें और माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हर 3 से 4 दिन के बाद इस प्रक्रिया को दोहराकर बेहतर रिजल्ट पाया जा सकता है। 

विनेगर 

Vinegar for Head Lice Remedy
Vinegar for Head Lice Remedy

शैंपू करने से पहले विनेगर को बालों और स्कैल्प पर लगाने से स्कैल्प पर से जुएं लूज हो सकती हैं। इसके बाद कंघी की मदद से उन्हें निकालने में आसानी रहती है। अपने बालों पर डिस्टिल्ड विनेगर ही लगाना सही है। 

इस्तेमाल का तरीका

कुछ देर बालों पर लगे रहने के बाद साफ कंघी से जुओं को निकाल लेना है। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लेना है। आप चाहें तो इसकी जगह एप्पल साइडर विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आधा कप एप्पल साइडर विनेगर को आधा कप पानी में मिलाकर सिर पर लगाना है। इसके बाद साफ कंघी से जुओं को निकालने के बाद गुनगुने पानी से बाल धो लेने हैं। 

टी ट्री ऑयल 

Tea Tree Oil for Head Lice Remedy
Tea -Tree Oil for Lice

एसेंशियल ऑयल टी ट्री स्किन और बालों के लिए एक बढ़िया घरेलू नुस्खा है क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। इसकी तेज गंध और एंटीमाइक्रोबियल गुण, दोनों मिलकर जुओं को खत्म कर डालते हैं। शोध में भी यह पता चला है कि जब टी ट्री ऑयल को अन्य एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाया जाता है, तो यह जुओं को खत्म करने में अहम भूमिका निभाता है। 

इस्तेमाल का तरीका

टी ट्री ऑयल में नारियल तेल या बादाम तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की बूंदें भी मिलाई जा सकती हैं। अब तेल के इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं। ध्यान रखें कि इसे जड़ों से लेकर लंबाई तक लगाना है। अब शावर कैप से बालों को ढक लें और एक घंटे के लिए रहने दें। जुएं हटाने के लिए किसी साफ कंघी का इस्तेमाल करें। इसके बाद शैम्पू कर लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से जुएं सिर से गायब हो जाएंगी। 

नीम का तेल 

Neem Oil for Head Lice Remedy
Neem’s Oil

नीम की तीखी गंध और एंटी बैक्टीरियल गुण कि वजह से इसे जूं मारने के लिए बेस्ट घरेलू उपचार माना जाता है। यह जुओं के साथ उसके अंडों को भी खत्म कर देता है। 

इस्तेमाल का तरीका

बाल धोने से पहले नीम के तेल को बालों पर लगाएं और कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जूं भगाने के लिए साफ कंघी का इस्तेमाल करें और फिर बाल धो लें। आप चाहें तो अपने शैंपू में नीम तेल की कुछ बूंदें डालकर भी लगा सकते हैं। 

सौंफ का तेल 

सौंफ का तेल जुओं पर लगकर उन्हें सांस लेने में तकलीफ का कारण बन सकता है। कई शोध भी बताते हैं कि बच्चों के बालों से जूं निकालने के नैचुरल उपायों में से एक है सौंफ के तेल का इस्तेमाल ।

इस्तेमाल का तरीका

इसके लिए सौंफ के तेल को सीधे बालों पर लगाना है और करीब एक घंटे लगे रहने के बाद माइल्ड शैंपू से बाल धोने हैं। 

पेट्रोलियम जेली 

Vaseline for Head Lice Remedy
Vaseline Jelly

पेट्रोलियन जेली अपने चिकने टेक्सचर की वजह से जुओं और उसके अंडों को सांस नहीं लेने देता है और खत्म कर सकता है। हालांकि, इसके इस्तेमाल के बाद बालों पर से इसे हटाने में समय लग सकता है क्योंकि यह काफी चिकना होता है और बालों में चिकनाई ले आता है। 

इस्तेमाल का तरीका

इसे सीधे बालों की जड़ों और लंबाई पर लगाने के लिए कहा जाता है। जब अच्छी तरह से बालों पर लग जाए तो साफ कंघी करके जुओं और अंडों को निकाला जाता है। बाद में शैंपू कर लेने से बाल साफ हो जाते हैं। हालांकि, शैंपू कई बार करने की जरूरत पड़ सकती है। 

मेयोनीज 

Mayonise for Head Lice Remedy
Mayonnaise for Head Lice Remedy

मेयोनीज की मदद से जुओं को भगाने का कोई फिक्स फॉर्मूला नहीं है लेकिन कहा जाता है कि मेयोनीज से जुएं और अंडे स्मूद हो जाता है और इस तरह से जुओं को हटाने में आसानी रहती है। यह भी कहा जाता है कि मेयोनीज को लगाने से खुजली और स्कैल्प इरिटेशन से भी राहत मिलती है। 

इस्तेमाल का तरीका

मेयोनीज को हाथ में लेकर सीधे स्कैल्प और बालों की लंबाई में लगा लेना चाहिए। 15 से 20 मिनट बाद साफ कंघी करके जुओं को निकाला जा सकता है।  

Leave a comment