hair care

pregnancy hair care: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में काफी बदलाव होते हैं। जैसे-जैसे गर्भ में शिशु का विकास होता है, उनके शरीर में हार्मोनल बदलाव बहुत तेजी से होते हैं। ऐसे में ना केवल उनके मूड या शरीर पर असर पड़ता है। बल्कि इससे उनकी स्किन यहां तक कि हेयर भी प्रभावित होती है। चूंकि गर्भावस्था के दौरान एस्ट्रोजन हार्मोन के स्तर में भी वृद्धि होती है, तो यह उनके बालों की ग्रोथ पर असर डालती हैं।

जहां कुछ महिलाओं के बालों के लिए गर्भावस्था वरदान बन जाती है और उनके बाल अधिक मोटे व चमकदार नजर आते हैं। वहीं, कुछ महिलाओं को इस दौरान हेयर फॉल या फिर थिन हेयर की समस्या होती है। वहीं कुछ महिलाओं को प्रसव के तुरंत बाद तेजी से हेयर फॉल होना शुरू हो जाता है। ऐसे में बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए आप कुछ आसान टिप्स को अपना सकती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

प्रेग्नेंसी में हेयर केयर के लिए करें ऑयल मसाज

pregnancy hair care: प्रेग्नेंसी के दौरान बालों की देखभाल के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स 10

वैसे तो हेयर केयर का सबसे पहला स्टेप है ऑयल मसाज। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान इसकी महत्ता और भी अधिक बढ़ जाती है। बेहतर होगा कि आप सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार ऑयल मसाज अवश्य करें। इस दौरान ऑयल की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए आप इसे इस्तेमाल से पहले हल्का गर्म कर लें। प्रेग्नेंसी में ऑयल मसाज करने के कई लाभ होते हैं। सबसे पहले तो इससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। साथ ही कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अच्छी तरह से नींद भी नहीं आती, लेकिन अगर आप हॉट ऑयल मसाज करती हैं तो इससे आपको नींद आने में भी मदद मिलती है।

प्रेग्नेंसी में हेयर कलर न करें

pregnancy hair care: प्रेग्नेंसी के दौरान बालों की देखभाल के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स 11

आमतौर पर, एक न्यू लुक के लिए महिलाएं हेयर कलर करवाना या फिर केमिकल्स का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी में जितना हो सके, इन केमिकल्स से दूर रहना चाहिए। दरअसल, इन केमिकल्स की स्मेल काफी तेज हो सकती है, जिससे आपको मतली, उल्टी व अन्य हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, कभी-कभी इसका विपरीत असर आपके गर्भस्थ शिशु के विकास पर भी पड़ता है।

प्रेग्नेंसी में हेयर केयर के लिए बालों को करें ट्रिम

pregnancy hair care: प्रेग्नेंसी के दौरान बालों की देखभाल के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स 12

प्रेग्नेंसी में बालों को अधिक डैमेज होने से बचाने का एक आसान तरीका है कि आप बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें। जब आप ऐसा करती हैं तो इससे स्प्लिट एंड्स और डैमेज्ड हेयर की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा, बालों की ट्रिमिंग का एक लाभ यह भी है कि यह हेयर फॉल को काफी हद तक मैनेज करती है और पतला होने से रोकती है। इससे लंबे समय तक बालों की हेल्थ को बनाए रखने में मदद मिलती है।

प्रेग्नेंसी में हेयर केयर के लिए फूड पर करें फोकस

pregnancy hair care: प्रेग्नेंसी के दौरान बालों की देखभाल के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स 13

यूं तो प्रेग्नेंसी में महिलाएं अपने खान-पान को लेकर पहले से ही सतर्क हो जाती हैं, लेकिन फिर भी कभी -कभी ऐसा होता है कि आपके बालों की मजबूती व ग्रोथ के लिए कुछ आवश्यक पोषक तत्व आप पर्याप्त मात्रा में नहीं लेती। इसलिए, प्रेग्नेंसी में हेयर व हेल्थ केयर के लिए संतुलित आहार लेने पर ध्यान दें। आप इसके लिए किसी न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह भी ले सकती हैं। इससे बच्चे की ग्रोथ के साथ-साथ आपके बालों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

प्रेग्नेंसी में हेयर केयर के लिए चुनें सही प्रोडक्ट

pregnancy hair care: प्रेग्नेंसी के दौरान बालों की देखभाल के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स 14

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की हेयर प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है और इसलिए आप किसी भी प्रोडक्ट को सलेक्ट करने से पहले अपने हेयर व स्कैल्प टाइप व प्रॉब्लम पर फोकस करें। इससे आपको अपने हेयर प्रॉब्लम से निपटने में काफी मदद मिलेगी। चूंकि मार्केट में कई तरह के शैम्पू व कंडीशनर आदि अवेलेबल हैं। तो ऐसे में किसी भी प्रोडक्ट को बस ऐसे ही ना चुनें।

प्रेग्नेंसी में हेयर केयर के लिए कॉम्बिंग व हेयरस्टाइलिंग

pregnancy hair care: प्रेग्नेंसी के दौरान बालों की देखभाल के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स 15

बालों की बेहतर केयर करने के लिए हर छोटी-छोटी डिटेलिंग पर ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक होता है। मसलन, आप बालों को किस तरह कॉम्ब करती हैं या फिर उन्हें किस तरह हेयरस्टाइल करती हैं, यह भी काफी अहम् है। कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वह हेयर वॉश के बाद गीले बालों में ही कॉम्ब कर लेती हैं। लेकिन वास्तव में आपको इससे बचना चाहिए, क्योंकि उस दौरान आपके बाल कमजोर होते हैं और कॉम्बिंग से आपके बाल तेजी से टूटने लगते हैं। इसी तरह, प्रेग्नेंसी में जहां तक हो सके, आपको बहुत अधिक टाइट हेयरस्टाइल बनाना अवॉयड करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में हेयर केयर और तनाव

pregnancy hair care: प्रेग्नेंसी के दौरान बालों की देखभाल के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स 16

गर्भावस्था के दौरान और डिलीवरी के बाद बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण तनाव है। तनाव हेयर फॉल को ट्रिगर करता है, जिससे बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए, जहां तक हो सके, मूड स्विंग्स व तनाव को मैनेज करने की कोशिश करें। इसके लिए, आप वॉकिंग से लेकर ब्रीदिंग एक्सरसाइज आदि का सहारा ले सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में हेयर केयर के लिए नेचुरल तरीके

pregnancy hair care: प्रेग्नेंसी के दौरान बालों की देखभाल के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स 17

अमूमन महिलाएं अपने बालों की केयर के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स पर भरोसा करती हैं। लेकिन जहां तक संभव हो, आप प्रेग्नेंसी में हेयर केयर के लिए नेचुरल रास्ते अपनाएं। चूंकि मार्केट में मिलने वाला प्रोडक्ट आपके बालों व हेल्थ पर क्या असर डालेगा, इसे लेकर आप श्योर नहीं हो सकतीं। वहीं नेचुरल तरीकों को अपनाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। ऐसे में आप घर पर बना हेयर मास्क लगाएं या फिर नेचुरल तरीके से ही बालों को कलर करें। मसलन, आप दही को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं।

Leave a comment

Cancel reply