December travel destinations

दिसंबर शुरू होते ही ठंड अपने सुरूर पर होती है। सालभर काम काज की मसरूफियत के बीच हम लोग खुद को वक्त नहीं दे पाते हैं। ऐसे में साल के आखिरी महीने में अधिकतर लोग छुट्टियां बिताने के लिए विभिन्न जगहों का रूख करते हैं। दिसंबर शुरू होते ही ठंड अपने सुरूर पर होती है। सर्द हवाओं के बीच सैर सपाटे की प्लानिंग वाकई मज़ेदार साबित होती है। कहीं हमें बर्फबारी का आंनद मिलता है, तो कहीं भारतीय संस्कृति खूबसूरत छटा बिखरी नज़र आती है। कहीं दूर दूर तक बाग बगीचे देखने को मिलते हैं, तो कहीं स्पोर्टस एसक्टविटिज़ हमें अपनी ओर खींचती हैं। मगर फिर भी हमें नए साल के सेलिब्रेशन के लिए उम्दा जगह की तलाश रहती है। आइए जानते हैं, कुछ ऐसी december travel destinations के बारे में जहां आप बना सकते हैं घूमने फिरने का प्लान 

शिमला

12

दूर दूर तक फैले बर्फ से ढ़के पहाड़ और सर्द हवाएं सैर सपाटे के मज़े का दोगुना कर देते हैं। शिमला की प्राकृतिक खूबसूरती हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। घूमने के हिलाज़ से यूं तो साल भर यहां पर्यटकों का तांता लगा रहाता है। स्नोफॉल के अलावा यहां आसपास बने पर्यटन स्थल बेहद उम्दा है। मगर सर्दी के मौसम में सैलानियों की भीड़ के चलते होटल में प्रीबुकिंग अवश्य करवा लें। अन्यथा आपको ठंड के मौसम में घंटों तक कतारों का सामना भी करना पड़ सकता है।

गोवा

December travel destinations: दिसंबर महीने के लिए ये हैं बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन, जानें यहां 9

अगर आप बर्फीली वादियों से दूर समुद्र किनारे अपनी छुंट्टिया बिताने का मन बना चुके है, तो गोवा का रूख करना न भूलें। यहां न सिर्फ आप अपने साथी के साथ हसीन पलों का आनंद ले सकते हैं, बल्कि परिवार संग भी खूब मौज मस्ती कर सकते हैं। खासतौर से अगर आप दिसंबर के महीने में गोवा की सैर पर जा रहे हैं, तो वहां का नजारा बेहद अद्भुत नज़र आता है। हर ओर रोशनी और क्रिसमस की सजावट से माहौल बेहद खुशनुमा दिखता है, जो आपकी छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए काफी है।

जयपुर

December travel destinations: दिसंबर महीने के लिए ये हैं बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन, जानें यहां 10

गुलाबी नगरी के नाम से मशहूर जयपुर अपनी लोक संस्कृति, जायके और वेशभूषा के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। जयपुर अपनी समृद्ध और भव्य इमारतों और किलों के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं। शाही ठाठ बाठ से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने वाले इस शहर में अगर आप छुट्टियां बिताने की प्लान बना रहे हैं, तो आप कई खूबसूरत हवेलियों, महलों बाग बगीचों और अपनी शिल्पकारी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध भवनों की सैर कर पाएंगे, जो पूरी तरह से आपके लिए किफायती सौदा साबित हो सकता है। 

जैसलमेर

December travel destinations: दिसंबर महीने के लिए ये हैं बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन, जानें यहां 11

भारतवर्ष विविधताओं का देश है। यहां न सिर्फ भाषा और खान पान में विविधता पाई जाती है बल्कि हर राज्य की जलवायु भी पूरी तरह से अलग हैं। जी हां रेतीले टीलों से ढका जैसलमेर भी घूमने फिरने के लिहाज से एकदम परफेक्ट जगह हैं। व्यास छत्री, खाबा किला और गड़ीसर झील पर्यटन के लिए मुख्य स्थान है। इसके अलावा जहां पीले बलुआ पत्थरों से बना जैसलमेर के किले में लोग लक्ष्मीनाथ मंदिर, कैनन प्वाइंट और किला संग्रहालय समेत कई मुख्य जगहों का आनंद दठा सकते हैं। वहीं बड़ा बाग में बनी गोलाकार और पिरामिड आकार की छतरिया सेलानियों को खूब लुभाती हैं और  बाग में उमड़ने वाला पंछियों का हुजूम आपको सभी चिंताओं से मुक्त कर जीवन के अनूठे आनंद का एहसास करवाती हैं। जैसलमेर में गर्मी के कारण आप नवंबर से लेकर मार्च तक यहां सैर सपाटे की योजना बना सकते हैं। 

ऋषिकेश

December travel destinations: दिसंबर महीने के लिए ये हैं बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन, जानें यहां 12

ऋषिकेश का नाम आते ही जहन में धार्मिक स्थलों की तस्वीरें बनने लगती है। धर्म नगरी ऋषिकेश में मंदिरों के साथ साथ घाट, नीर गढ़ झरना, राम झूला, लक्ष्मण झूला और वशिष्ठ गुफा देखने लायक है। उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले के इस मशहूर पर्यटन स्थन में बने रामझूला और लक्ष्मण झूला के मध्य एक स्वर्ग आश्रम भी है, इस प्राचीन आश्रम से सूर्यास्त देखने के लिए यहां सैलानियों का हूजूम देखा जा सकता है। यहां योग और ध्यान के लिए भी दुनियाभर से लोग आते है। इसके अलावा जो पर्यटक एडवेंचर का मज़ा लूटना चाहते हैं, उनके लिए रिवर राफटिंग और बंजी जंपिग से अपने वेकेशन को एडवेंचरस बना सकते हैं। हांलाकि बंजी जंपिग स्पॉट शहर से बीस किलोमीटर आगे है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

December travel destinations: दिसंबर महीने के लिए ये हैं बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन, जानें यहां 13

अगर आप अपनी यात्रा को रांमाच से भरपूर बनाना चाहते हैं, तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का रूख अवश्य करें। बच्चों के साथ समय बिताने के लिए ये स्पॉट बेहद खास साबित हो सकता है। जंगल सफारी और यहां मौजूद अन्य आर्कषक स्थल आपके रोमांच को दोगुना कर देते हैं। यहां जंगल सफारी के दौरान हर ओर हवाओं को चीरती शेर, चीते और जंगली सूअर जैसे जानवरों की आवाज़ जहां आपके रोम रोम में खौफ पैदा करने के लिए काफी है, तो वहीं कार्बेंट वॉटर फॉल, कार्बेंट म्यूज़ियम और नदी के बीचों बीच बना आस्था का प्रतीक सीताबनी मंदिर विशेष पर्यटन स्थलों में से एक है। इसके अलावा यहां पिकनिक और कैम्प के लिए लिए खास इंतज़ामात किए जाते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने सफर को एडवेंचर्स बनाना चाहते हैं, तो रीवर राफटिंग का भी लुत्फ  उठा सकते हैं। साथ ही यहां रहने के लिए बने रिज़ार्टस में आप फिशिंग का भी मज़ा उठा सकते हैं। 

केरल 

December travel destinations: दिसंबर महीने के लिए ये हैं बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन, जानें यहां 14

खड़े मसालों की सौधी सौंधी महक से सराबोर केरल दूर दूर तक फैली बीचीज़ और बाधों के लिए मशहूर हैं। जो आपके सैर सपाटे को सुकून से भरपूर बनाने का काम करते हैं।  दिसंबर में अपने वेकेशनस को यादगार बनाने के लिए अगर आप केरल का रूख करते हैं, तो यहां हर ओर फैली हरियाली और यहां के लज्जीज़ खाने का स्वाद आपकी जुबां पर हमेशा बरकरार रहेगा। घूमने के लिहाज से आप यहां मुन्नार जो यहां का पहाड़ी इलाका है बेहद खूबसूरत है। इसके अलावा अल्लेप्पी पर्यटन स्थल केरल में स्थित एक खूबसूरत शहर है जिसे अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता हैं। अल्लेप्पी को अपने सुन्दर बैकवाटर, समुद्री बीच और लैगून की वजह से पूर्व का वेनिस भी कहा जाता हैं। इसके अलावा यहां का श्री पद्मनाभास्वामी मंदिर भी पर्यटन के लिहाज़ से बेहद खास है। ऐसी मान्यता है कि बेहतरीन वास्तुकला से सुसज्जित यह भगवान विष्णु का सबसे प्राचीन मंदिर है।

Leave a comment

Cancel reply