Carpet care

Carpet care: बाज़ार से महंगा कारपेट खरीदकर लाना और अपनी जगह पर बिछा देना तो आसान है लेकिन वह हमेशा नया लुक रहें, ये मेनटेन करना मुश्किल हो जाता है। कारपेट का हमेशा नया दिखना तब मुश्किल लगता है जब आप कारपेट की सही तरीके से केयर नहीं करते हैं, उसकी साफ-सफाई के बारे में जानकारी न रखते हों। यहां ऐसे टिप्स दिए गए हैं जो बताएंगे कि अपने कारपेट को सही तरीके से मेनटेन कैसे रखें।

नियमित रूप से वैक्यूम करें

वैक्यूमिंग आपके कारपेट को साफ रखती है, लेकिन यह सामान्य काम भी इसलिए ज़रूरी है कि वे नए जैसे दिखें। कारपेट पर रोज ही पैर पड़ते हैं तो उस पर मौजूद गंदगी उसमें जमा होती जाती है। सप्ताह में एक बार या फिर ज़्यादा व्यस्त हैं तो सप्ताह में दो बार वैक्यूम करने से 75 प्रतिशत तक गंदगी निकल सकती है और यह कारपेट को समय से पहले खराब होने से बचाता है।

तुरंत करें दागों का इलाज

Carpet care: इन 8 तरीकों से हमेशा नए दिखेंगे कारपेट 4

कारपेट पर कुछ गिर जाना नई बात नहीं है। अगर कोई लिक्विड जैसे चाय, काफी या कोल्ड ड्रिक आदि कारपेट पर गिर जाते हैं तो उन्हें कैसे साफ करते हैं, इससे बड़ा फर्क पड़ता है। कारपेट के केयर टिप्स में सबसे महत्वपूर्ण बात है कि गिरते ही तुरंत इस पर ध्यान देना और इसे कभी रगड़ना नहीं। तुरंत ही उस स्पॉट पर क्लिनिंग सॉल्यूशन डालें। आप जितनी देर इंतज़ार करेंगे, दाग को हटाना उतना ही मुश्किल होगा। फिर पेपर टॉवल या कोई साफ कपड़ा उस पर रखें और लिक्विड पर हल्का प्रेशर डालें ताकि सोखने में मदद मिले।

क्लब सोडा आएगा काम

यदि सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, तो कारपेट के दाग से निपटने के लिए क्लब सोडा एक शानदार हथियार बन सकता है। चाहे कॉफी, चाय, या जूस ने कारपेट को गंदा किया हो, इस पर साफ कपड़े के साथ क्लब सोडा को डैब करना कापरेट का ओरिजनल लुक वापस पाने में मदद मिलेगी।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

एक साफ दिखने वाला कारपेट काफी नहीं है। आप चाहते हैं कि यह भी नए जैसा महक जाए। वैक्यूम करने से पहले अपने कारपेट पर बेकिंग सोडा की एक हल्की परत छिड़कने से इसे ताजा दिखने और महकने में मदद मिलेगी। जहां ज़्यादा दिक्कत है, वहां बेकिंग सोडा को वैक्यूम करने से पहले कुछ मिनट के लिए सैटल होने के लिए छोड़ दें।

जूतों से दूरी

कारपेट पर जूते न लेकर जाने की आदत डालें। वैसे भी घर में जूते पहनने से आपके साफ कारपेट पर गंदगी की मात्रा बढ़ जाती है। जूतों में चप्पलों की तुलना में ज़्यादा गंदगी होती है और यह तेजी से कारपेट खराब कर देगा।

डीप क्लीन भी ज़रूरी

जब आपके कारपेट को प्रोटेक्ट करने और उन्हें जहां तक हो सके साफ रखने की बात आती है, तो डीप क्लीन से बेहतर कुछ नहीं है। जब तक आपका कारपेट गंदा न दिखे, तब तक इंतज़ार करने के बजाए अपने कारपेट को साल में दो बार उचित रूप से डीप क्लीनिंग प्लान करें।

कारपेट ब्रश का इस्तेमाल

Carpet care: इन 8 तरीकों से हमेशा नए दिखेंगे कारपेट 5

कारपेट की क्लीनिंग के लिए कारपेट ब्रश का इस्तेमाल करें। ब्रश का इस्तेमाल करने के भी तरीके होते हैं। इसे कारपेट की विपरीत दिशा में रगड़ें। इससे धूल जल्दी साफ होगी।

पेट्स से बचाएं

कारपेट पर अपने पेट्स को छोड़ने से पहले सोंच लें। वे उन्‍हें काट सकते हैं, उन पर गंदा कर सकते हैं और इससे आपका कारपेट दो ही दिन में खराब दिखाई देने लगेगा। इसलिए पेट्स को कारपेट पर न चढ़ने की ट्रेनिंग दें।

Leave a comment

Cancel reply