googlenews
Belpatra Beauty Benefits: जानिए कैसे रखें बेलपत्र से अपनी ब्यूटी बरकरार

Belpatra Beauty Benefits : बेलपत्र को बेहद ही पवित्र माना जाता है। खासतौर से, भगवान शिव की आराधना करते समय भक्त गण उन्हें बेलपत्र अवश्य चढ़ाते है।  बेलपत्र चढ़ाने का अर्थ है प्रकृति के तीनों पहलुओं – तमस, रजस और सत्व का समर्पण। हालांकि, बेलपत्र सिर्फ आध्यात्मिक दृष्टि से ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत व स्किन दोनों को लाभ पहुंचाते हैं। आपको शायद पता ना हो, लेकिन बेलपत्र में विटामिन ए, विटामिन बी, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, बीटा कैरोटीन, थायमीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व स्किन और बालों के लिए बेहद लाभकारी माने गए हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, बेलपत्र का इस्तेमाल करने से तीनों दोषों वात, पित्त और कफ को संतुलित करने में मदद करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो एजिंग से लेकर स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को कम करने में कारगर साबित होते हैं। आप इसे अपनी स्किन से लेकर बालों पर अप्लाई कर सकते हैं और स्किन से लेकर बालों तक के रूखेपन को दूर कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बेलपत्र को ब्यूटी केयर रूटीन में शामिल करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

पसीने की गंध को बेलपत्र से ऐसे करें दूर

smell
Belpatra Beauty Benefits:जानिए कैसे रखें बेलपत्र से अपनी ब्यूटी बरकरार 8

बेल के पत्ते का तेल त्वचा को संक्रमित करने वाले सामान्य प्रकार के फंगस को रोकता है। यह त्वचा के लाल चकत्ते और खुजली के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में अगर आप अधिक पसीने या त्वचा पर चकत्ते के कारण गंध की परेशानी से पीड़ित हैं, तो कुछ दिनों के लिए बेल पत्र को पीसकर उसे लगाएं या फिर बेल के पत्ते के तेल को स्किन पर अप्लाई किया जा सकता है। आप चाहें तो नहाने के पानी में भी बेलपत्र के तेल को डालकर उससे नहा सकते हैं।

बालों के झड़ने की समस्या के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल

hair
Belpatra Beauty Benefits:जानिए कैसे रखें बेलपत्र से अपनी ब्यूटी बरकरार 9

अगर आप बालों के झड़ने या फिर उनके रूखेपन के कारण परेशान हैं तो आपको बेलपत्र का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए बेलपत्र का रस पीने से बालों के झड़ने की समस्या को हल करने और रूखे-सूखे बालों को चिकना करने में मदद मिल सकती है। अगर आपको बेल का रस पीने में समस्या है तो ऐसे में आप बेलपत्र को अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। आप इसे अपने बालों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अंत में, बालों को वॉश करें। इस तरीके से बालों को अतिरिक्त नमी व पोषण मिलता है और उनका झड़ना भी कम हो जाता है।

डैंड्रफ के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल

dandruff
Belpatra Beauty Benefits:जानिए कैसे रखें बेलपत्र से अपनी ब्यूटी बरकरार 10

बालों का रूखापन व संक्रमण डैंड्रफ का कारण बनता है। चूंकि बेलपत्र में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगस और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए डैंड्रफ के लिए इनका इस्तेमाल करना अच्छा विचार है। इसके लिए आप सबसे पहले बेल के पत्तों को अच्छी तरह पीस लें और उसका रस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा सा कपूर और तिल का तेल मिक्स करें। अब बालों के सेक्शन करते हुए इस मिश्रण को बालों पर लगा लें। करीबन एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, बालों को वॉश कर लें। 

सफेद दाग के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल

white spot
Image Credit- Skinvision

बेलपत्र अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। खासतौर से, अगर किसी को सफेद दाग की समस्या है तो बेलपत्र के इस्तेमाल से इसका उपचार किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि आप पानी के साथ बेलपत्र को पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। अब अपनी स्किन को क्लीन करें और इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से स्किन को साफ करें। दिन में दो बार इस उपाय को अपनाएं। कुछ ही दिनों में आपको अंतर नजर आने लगेगा।

बेलपत्र से स्किन को बनाएं यंगर

skin
Belpatra Beauty Benefits:जानिए कैसे रखें बेलपत्र से अपनी ब्यूटी बरकरार 11

बेलपत्र की एक विशेषता यह भी है कि यह एक एंटी-एजिंग के रूप में काम करता है। जिसके कारण अगर किसी व्यक्ति को स्किन पर झुर्रियों व रिंकल की अपीयरेंस को कम करना है तो बेलपत्र का इस्तेमाल करना अच्छा होगा। इसके लिए बेलपत्र को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब आप इसमें एक चम्मच शहद या दही को मिक्स कर सकते हैं। अपने फेस को क्लीन करके इस पैक को लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, साफ पानी की मदद से स्किन को क्लीन करें।

बेलपत्र से स्किन को बनाएं ग्लोइंग

beauty
Belpatra Beauty Benefits:जानिए कैसे रखें बेलपत्र से अपनी ब्यूटी बरकरार 12

बेलपत्र एक ब्लड प्यूरिफायर की तरह काम करता है, क्योंकि इसमें मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जब शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं तो इससे स्किन की प्राकृतिक रूप से दमकने लगती है। इसके इस्तेमाल के के लिए आप पानी में बेलपत्र को उबालें। फिर पानी को हल्का ठंडा करें और फिर उसे छान लें। अब आप इसमें थोड़ा सा भुना जीरा मिक्स करके पीएं। आप चाहे तो इस बेलपत्र के पानी से अपने चेहरे को वॉश भी कर सकते हैं। इससे भी चेहरे की अशुद्धियों को दूर करने में मदद मिलेगी।

तो अब आप भी बेलपत्र को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाएं और अपनी सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को बाय-बाय कहें।

Leave a comment