googlenews
सेक्स हार्मोन की कमी के पांच लक्षण
Hormonal Issues Credit: grelaxmi

Hormonal Issues: अगर पुरुषों में सेक्स हार्मोन की कमी हो जाए तो इससे क्या होता है, क्या आप इस बात को जानते हैं? इसके लक्षण क्या होते हैं, जो पुरुषों में सेक्स हार्मोन की कमी की वजह से नजर आने लगते हैं? ऐसे तमाम सवाल हैं जो काफी लोग जानना चाहते हैं। जिसमें कुछ पुरुष भी शामिल हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो पुरुषों की उम्र जैसे-जैसे बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे उनके अंदर सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने लगता है।

जब शरीर से ये सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होता है, तो इससे जुड़े लक्षण भी नजर आने लगते हैं। जिसके बारे में पुरुषों को खुद पता नहीं होता। क्या है टेस्टोस्टेरोन और क्या हैं इसके लक्षण, चलिए बिना देर किये जानते हैं।

पहले जानिए क्या है टेस्टोस्टेरोन

सेक्स हार्मोन को टेस्टोस्टेरोन कहा जाता है। ये हार्मोन पुरुषों के शरीर में बनता है। इस हार्मोन की वजह से पुरुषों में सेक्स ड्राइव बढ़ती और घटती है। अगर पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन कम होने लगता है तो इसक असर शरीर पर दिखने लगता है। अगर शरीर में इसके लक्षण दिखने लगे तो समय पर सही समय पर इसका इलाज किया जा सकता है।

कम टेस्टोस्टेरोन होने के लक्षण-

बार-बार मूड बदलना
जब पुरुषों का मूड बार-बार बदलने लगता है तो समझिये शरीर में सेक्स हार्मोन कम हो रहा है। इस हार्मोन की कमी की वजह से वो इमोशनली तौर पर भी काफी बदल जाते हैं। शरीर से सेक्स हार्मोन के कम होने के काफी नुकसान होते हैं जैसे तनाव, चिंता, डिप्रेशन, चिढ़चिढ़ाना और बेचैनी आदि। अगर ये लक्षण आपको आने लगे तो समझिये सेक्स हार्मोन कम हो रहा है।

कमजोरी महसूस करना
पुरुषों को जब कमजोरी महसूस होती है, तो इसका मतलब साफ़ है कि उनके शरीर से टेस्टोस्टेरोन की कमी हो रही है। ऐसे में पुरुषों की मसल्स पर काफी बुरा असर पड़ता है। और वो बेहद कमजोर होने लगती है।

सेक्स करने का मन करना
पुरुषों के शरीर में जब टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम होने लगता है, तो उनको सेक्स करने का मन भी नहीं होता। अगर पुरुष सेक्स करने से दूरी बना रहा है, तो समझ लेना चाहिए कि शरीर में सेक्स हार्मोन की कमी हो रही है ।

ज्यादा टेंशन लेना
पुरुषों के शरीर में जब सेक्स हार्मोन की कमी होने लगती है तो वो ज्यादा टेंशन लेने लगते हैं। इसी टेंशन की वजह से वो सेक्स करने से भागते हैं या फिर ढंग से सेक्स नहीं कर पाते।

याददाश्त कमजोर होना
अगर पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी है तो इसका असर उनके दिमाग पर पड़ता है। जहां वो कुछ भी याद नहीं रख पाते। याददाश्त कमजोर होने की वजह से उनकी हेल्थ भी खराब होने लगती है।

जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे उनके शरीर से सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता जाता है. इन लक्षणों को पहचानकर आप इसके इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं.

Leave a comment