Beetroot and skin

सर्दियों का मौसम आ चुका है और अब बाजार में सर्दियों में मिलने वाली सब्जियां भी मिलने लगी हैं। वैसे जब सर्दियों में मिलने वाली सब्जियों की बात होती है तो उसमें चुकंदर का नाम अवश्य लिया जाता है। आमतौर पर सर्दियों के मौसम में चुकंदर को लोग सलाद या जूस के रूप में खाना पसंद करते हैं, पर क्या आप जानते हैं की चुकंदर के फायदे केवल यहीं तक सीमित नहीं हैं। इससे ना केवल शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है, बल्कि यह स्किन को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। इतना ही नहीं, इसे डाइट में शामिल करने के साथ-साथ स्किन केयर रूटीन का हिस्सा भी बनाया जा सकता है। अब आप यह सोच रही होंगी कि स्किन पर चुकंदर का इस्तेमाल करने से आपको क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं। तो चलिए, आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बताते हैं।

चुकंदर मुंहासों की कर देगा छुट्टी

चुकंदर के फायदे: स्किन पर जादू की तरह काम करता है चुकंदर 7

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको यकीनन मुंहासों व एक्ने की समस्या का सामना करना होता होगा। आप इन मुंहासों से निजात पाने के लिए कई तरीके अपनाती होंगी। आप अलग-अलग ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर पैसे बर्बाद करके थक चुकी हैं तो अब चुकंदर को अपना साथी बनाएं। दरअसल, चुकंदर के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो मुंहासों और पिंपल्स से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।

एक्ने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल

  • आप नियमित रूप से चुकंदर का जूस पिएं। आप चाहें तो इसमें गाजर, खीरा, आंवला आदि डालकर एक स्वादिष्ट और सेहतमंद जूस तैयार कर सकती हैं।
  • इसके अलावा इसे स्किन पर अप्लाई भी किया जा सकता है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच चुकंदर के रस में एक चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और तकरीबन 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, आप पानी की मदद से फेस को क्लीन करें। कुछ ही दिनों में आपको स्किन में फर्क नजर आने लगेगा।

चुकंदर से पाएं दमकती त्वचा

चुकंदर के फायदे: स्किन पर जादू की तरह काम करता है चुकंदर 8

अगर आप अपनी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो ऐसे में चुकंदर से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता है। इसके रस का नियमित सेवन बॉडी के टॉक्सिन को बाहर निकालता है, जिससे स्किन दमकने लगती है। साथ ही, यह ब्लड भी प्यूरिफाई करता है और इससे भी आपकी स्किन को लाभ होता है।

दमकती स्किन के लिए चुकंदर का इस्तेमाल

  • इसका जूस पीने के अलावा आप इसे स्किन पर भी लगा सकती हैं। इसके अलावा, चुकंदर के टुकड़ों को भी फेस पर लगाकर छोड़ दें।
  • वहीं, आप 2 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच चुकंदर के रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब फेस को साफ करके इस पैक को लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। अंत में, ठंडे पानी से धो लें।

चुकंदर और डार्क स्पॉट्स

चुकंदर के फायदे: स्किन पर जादू की तरह काम करता है चुकंदर 9

डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल्स आपके स्किन की खूबसूरती को छीन लेते हैं। चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट का एक अद्भुत स्रोत है और इसलिए, नियमित रूप से चुकंदर का रस लगाने से न केवल काले घेरे दूर होंगे आई बैग्स से राहत भी मिलेगी।

डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल

  • चुकंदर के रस में बराबर मात्रा में टमाटर का रस मिलाएं और उसे मिक्स करें। आप इसे अपनी आंखों के नीचे व डार्क स्पॉट्स पर अप्लाई करें। टमाटर में मौजूद विटामिन सी दाग-धब्बों व काले घेरों को कम करने में प्रभावी रूप से काम करेगा।
  • इसके अलावा, चुकंदर के रस में थोड़ा शहद व दूध डालकर मिक्स करें। अब एक कॉटन बॉल लें और इसमें डिप लें। अब आप इस कॉटन बॉल को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और अंत में ठंडे पानी से धो लें।

चुकंदर और पिंक लिप्स

चुकंदर के फायदे: स्किन पर जादू की तरह काम करता है चुकंदर 10

अमूमन महिलाएं अपने लिप्स को खूबसूरत सा कलर देने के लिए लिपस्टिक या अन्य लिप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, अगर आप नेचुरली अपने लिप्स को मुलायम, पिंक और ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो ऐसे में चुकंदर का इस्तेमाल करें। चुकंदर आपके होंठों को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाएगा।

लिप्स पर ऐसे करें चुकंदर का इस्तेमाल

  • लिप्स पर चुकंदर का इस्तेमाल करने के लिए आप हर रात सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ा चुकंदर का रस लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको एक ही सप्ताह में अपने लिप्स में फर्क नजर आने लगेगा।
  • आप चुकंदर की मदद से एक लिप स्क्रब भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप चुकंदर को कद्दूकस कर लें। अब इसमें थोड़ा सा शुगर मिक्स करें और अपने लिप्स को हल्के से एक्सफोलिएट करें। इस उपाय को अपनाने से आपको डार्क लिप्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से ऐसा ना करें।

चुकंदर और जवां त्वचा

चुकंदर के फायदे: स्किन पर जादू की तरह काम करता है चुकंदर 11

चूंकि बीट्स में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह ना केवल आपकी स्किन को निखारता है, बल्कि यह उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियों आदि से बचा सकता है। इसके अलावा, चुकंदर में मौजूद लाइकोपीन और स्क्वैलिन स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाते हैं और स्किन को ढीला होने और लटकने से रोकते हैं, जिससे आपको जवां दिखने वाली त्वचा मिलती है।

जवां दिखने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल

  • अपनी स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखने के लिए रोजाना एक गिलास चुकंदर का रस पिएं। इससे झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलेगी।
  • इसके अलावा, चुकंदर के रस में थोड़ा सा शहद और दूध मिलाएं। चेहरा साफ करने के बाद आप इसे अपने चेहरा पर लगाएं और ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद चेहरा साफ कर लें करें। आप हफ्ते में कम से कम एक या दो बार इस मास्क को अप्लाई कर सकती हैं।

Leave a comment

Cancel reply