cucumber peels
Credit: slovakcooking

मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन लोग अपनी डाइट में खीरे को अवश्य शामिल करना चाहते हैं। अमूमन खीरे को छीलने के बाद हम उसके छिलके को यूं ही बाहर फेंक देते हैं। जबकि खीरे का छिलका कूड़ा नहीं होता, बल्कि यह आपकी स्किन के लिए किसी वरदान की तरह काम कर सकता है। चाहे पफी आईज की प्रॉब्लम हो या फिर स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाना हो, खीरे के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइये जानते हैं किन तरीकों से आप उठा सकते हैं खीरे के फायदे।

खीरे के फायदे: आंखों की पफीनेस को कम करेगा खीरे का छिलका

अगर आपको अक्सर आंखों पर पफीनेस की समस्या होती है तो ऐसे में आप खीरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, इसमें वाटर कंटेंट अधिक होता है, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट और कूल डाउन करता है, जिसके कारण आपको एक ठंडक का अहसास होता है और पफीनेस दूर होती है। इसके लिए आप खीरे के छिलकों को अपनी आंखों पर लगभग 10 से 15 मिनट के लिए रखें और आराम करें। आप इसे अधिक इफेक्टिव बनाने के लिए छिलकों को पहले कुछ देर फ्रिज में रख सकती हैं।

खीरे के छिलके से एक्ने होगा दूर

अगर आपको फेस पर कील-मुंहासे व ब्रेकआउट्स की समस्या से दोचार होना पड़ता है तो ऐसे में आप खीरे के छिलके की मदद लें। खीरे के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने खीरे के छिलकों को वॉश करके पीस लें। अब इसमें आधा छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब अपने फेस को क्लीन करें और फिर चेहरे पर लगाकर कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पैक को सूखने दें। अंत में, अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद फेस मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

खीरे के छिलके से स्किन की टैनिंग होगी दूर

खीरा आपकी स्किन पर कई तरह से काम करता है। अगर आपको स्किन टैनिंग की समस्या है और आप अपनी स्किन को पैम्पर करने के साथ-साथ टैनिंग को भी दूर करना चाहती हैं तो खीरे के छिलके का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप इसे पीस लें और फेस को क्लीन करके इसके रस को अपने चेहरे पर लगा लें। आप चाहें तो खीरे के छिलकों को पीसकर उसमें टमाटर को कद्दूकस करके मिक्स करें। टमाटर में विटामिन सी होता है, जो स्किन को निखारने में मदद कर सकता है।

खीरे के छिलके से बनाएं कूलिंग पैक

अगर आप छुट्टी के दिन अपनी स्किन की थकान को दूर करके उसे ठंडक प्रदान करना चाहती हैं तो ऐसे में आप एक बेहतरीन फेस पैक बना सकती हैं। इस पैक को बनाने के लिए खीरे के छिलके के साथ-साथ एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है। इस पैक को बनाने के लिए आप खीरे के छिलके को पीस लें और फिर इसमें एक से दो चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब अपने फेस को क्लीन करें और फिर इस पैक को लगाएं। तकरीबन 15 मिनट तक पैक को फेस पर लगा रहने दें। सामान्य पानी से चेहरे को वॉश कर लें और अंत में फेस मॉइश्चराइजर लगाएं।

खीरे के छिलके से बनाएं टोनर

आप अपनी स्किन को नेचुरली टोन करने और क्लीयर स्किन पाने के लिए खीरे और उसके छिलके की मदद से एक टोनर तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आपको इतना करना है कि आप खीरे को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद, खीरे को छिलके सहित काट लें। अब आप इसे एक पैन में डालें। साथ ही थोड़ा पानी डालें और तकरीबन 5-7 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं। अब गैस बंद करके इसे ठंडा होने दें। अंत में इसे छान लें। आप इसे एक स्प्रे बोतल में डाल लें। आपका खीरे के छिलके से बना टोनर तैयार है।

खीरे के छिलके से स्किन को करें एक्सफोलिएट

यह भी एक तरीका है खीरे के छिलके को इस्तेमाल करने का। आमतौर पर स्किन पर मौजूद डेड स्किन को रिमूव करने के लिए उसे स्क्रब करना होता है। खीरे के छिलके को पीसकर प्यूरी बना लें। अब इसमें ओट्स मिलाएं और फिर इसे फेस पर लगाएं और बेहद हल्के हाथों से स्क्रब करें। यह आपकी स्किन को इवन टोन करेगा। दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और अंत में सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। यह नेचरुल स्क्रब हर स्किन टाइप पर काम करता है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप सप्ताह में एक बार से अधिक स्किन को एक्सफोलिएट ना करें।

आप भी इस तरह जरूर उठाइये खीरे के फायदे।

Leave a comment