प्यार का खुमार भी अजीब होता है, जिसे चाहते हैं उसका चेहरा सामने आते ही धड़कनें बढ़ जाती हैं और मन ही मन एक अलग सा एहसास होने लगता है। दिल चाहता है कि उसे खुद से पल भर के लिए भी दूर न जाने दें। मगर पहला सवाल ये उठता है कि जिस लड़के को आप चाहती हैं, क्या वो भी आपके लिए वैसी ही फीलिंग रखता है या नहीं। लेकिन कैसे पता लगाएं कि आपकी पसंद के लड़के के दिल में क्या है। इसमें थोड़ा धीरज रखने की जरूरत है। सबसे जरूरी हैं वे संकेत, जिनसे पता चले कि लड़का भी आपमें दिलचस्पी दिखा रहा है। वो छोटे.छोटे हिंट्स पहचानिए, जब भी आप अपनी पसंद के लड़के के साथ हों या उससे बात कर रही हों। माइंड रीडिंग में सब लोग एक्सपर्ट नहीं हो सकते, लेकिन बॉडी लैंग्वेज पहचानना तो आसान है। आइए जानते हैं ऐसी कुछ बातें, जिनसे आप अपनी पसंद के लड़के के दिल का हाल जान सकती हैं।

 

नजरें मिलाने का तरीका एक बहुत जरूरी पहचान है

किसी भी रिलेशनशिप में आई कॉन्टेक्ट बहुत अहम होता है। फिर चाहे वो सिंपल दोस्ती हो या प्यार। अगर लड़का आपसे बात करते वक्त सिर्फ आप पर ही ध्यान देता है और आपकी आंखों में देखकर ही बात करता है, तो समझ जाएं कि वो आप में दिलचस्पी ले रहा है।

 

आपके लिए कुछ भी कर गुजरना

जो आपसे सच्चा प्यार करेगा वो आपके लिए कुछ भी कर जाएगा । वो आपके लिए वो सारे काम भी कर जाएगा ,जो उसने कभी खुद के लिए भी ना किए हो । जो उसे पसंद ना भी हो, तो भी आपके लिए कर जाएगा । जिससे करने से उसे डर लगता हो तो भी आपके लिए कर जाएगा । ये प्यार तो चीज ही इतनी कमाल की है ना की इंसान की पूरी शख्सियत को बदल कर रख देती है ।

आपकी और आपकी भावनाओं की हमेशा कदर करना

 जो इंसान आपसे प्यार करता है ना उसकी हमेशा ही एक चाहत बनी रहती है कि वो आपको खुश रखे । वो आपको दुनिया की हर खुशी दे सके । वो आपको कभी दुख में यां तकलीफ में देख ही नहीं सकता । जिस इंसान का दिल आपको दुख में देखकर भी पिघलता नहीं है, आपकी तकलीफ से उसे कोई फर्क नहीं पड़ता हो तो दिमाग से ये बात निकाल देना कि वो इंसान आपसे सच्चा प्यार करता है ।

 

मजाक में की गई हल्की.फुल्की छेड़छाड़ 

मजाक करते करते अगर वो आपको कभी.कभी टच करता है, तो वो आपमें दिलचस्पी दिखा रहा है और आपके करीब आना चाहता है। आपकी तरफ उसका झुकाव भी आपको हिंट दे सकता है। अगर लड़का आपको पसंद करता है, तो बात करते.करते या मजाक करते.करते वो आपकी तरफ झुकेगा या आपके कंधे पर सर रखेगा।

 

गंभीरता

एक और बहुत बारीक हिंट ये भी है कि जो लड़का आपमें दिलचस्पी दिखा रहा है, वो हमेशा आपकी बातों को ध्यान से सुनेगा कोई भी बात डिस्कस करते वक्त वो गंभीरता से आपको सुनेगा और अपनी राय भी देगा। कोई और आपके बारे में जो कहेए पर वो लड़का हमेशा आपकी तारीफ करेगा।

 

उसका शर्मीला होना

आमतौर पर लड़कियां ज्यादा शर्माती हैं, लेकिन अपनी पसंद की लड़की के करीब आते ही कुछ लड़के नर्वस फील करने लगते हैं। अगर वो शर्माता है, तो समझ लीजिए कि उसके दिल पर आपने कब्जा कर लिया है।

 

आपकी तरफदारी करना

जो लड़का आपको पसंद करता है, वो बात बात पर आपकी तरफदारी करेगा। आपके हर सुझाव और हर काम की तारीफ करेगा और आपके पक्ष को दूसरों के सामने रखेगा।

 

 

रिलेशनशिप टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। रिलेशनशिप से जुड़े टिप्स आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें –

जब रिश्ता न हो स्वीकार