महिलाएं झूठ बोलने में और बातें बनाने में एक्सपर्ट होती है। अक्सर यह देखने को मिलता है कि जब भी महिला अपने पार्टनर को कुछ दिल की बात बताने वाली होती है तो उसमें इतनी हिम्मत नहीं होती है और वह कुछ न कुछ झूठ बोल देती है ताकि उसका पार्टनर खुद ही उसके पीछे जुड़े सच को बोल सके और वह खुश हो सके। लेकिन असल में ऐसा नहीं होता है कुछ पुरुष उनके झूठों पर ही विश्वास कर लेते हैं जो महिलाओं को बिल्कुल भी पसंद नहीं आता है। ऐसा करने से आपके रिश्ते में एक दरार भी आ सकती है। तो आज हम जानेंगे कि ऐसे कौन कौन से झूठ होते हैं जो महिलाएं पुरुषों से बोलती हैं और उन झूठों का आपको क्या जवाब देना चाहिए।

मुझे सच सच बताओ: आम तौर पर महिलाएं आपसे कुछ भी पूछने से पहले इस तरीके को अपनाती हैं। अगर वह तैयार हो रही हों तो आपसे पूछेंगी सच सच बताना मैं कैसी लग रही हूं और अगर आपसे कोई राय भी मांगनी होगी तो आपको ईमानदार रहने के लिए कहेंगी लेकिन असल में वह वह सुनना चाहती हैं जो उन्हें अच्छा लगता है। उदाहरण के तौर पर हर महिला को उसकी तारीफ पसंद होती है इसलिए अगर आप उनके बारे में बुरी राय देंगे या उनसे विपरीत चलेंगे तो चाहे बेशक आप सच्चे हों आप पर खतरा मंडराने लगे जायेगा।

मैं ठीक हूं: अगर आपको कभी कभार अपनी पार्टनर का मूड खराब लगता है या वह सामान्य व्यवहार नहीं करती हैं तो हो सकता है आप उनसे पूछें की वह कैसी हैं तो आगे से आपको जवाब में मिले कि मैं बहुत अच्छी हूं। लेकिन अगर फिर भी बातें सामान्य न लग रही हों तो संभव है आपने ही कुछ ऐसा बोल या कर दिया हो जो उन्हें बिल्कुल पसंद न आया हो और अब वह आपसे माफी मांगने की या बात को निपटाने की कोशिश करवाना चाह रही हों। वह अंदर से ठीक नहीं होती हैं लेकिन ऐसा दिखावा कर बैठती हैं कि वह ठीक हैं।

तुम अपने दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हो: अगर आप अपनी पार्टनर से कभी दोस्तों के साथ नाइट आउट या कहीं बाहर घूमने जाने की बात पूछते हैं तो वह आपसे अक्सर यही बोलती हैं कि तुम जा सकते हो लेकिन असल में कहना चाहती हैं कि तुम्हें यह अनुमति नहीं है। महिलाएं जिससे प्रेम करती हैं उनको लेकर काफी अधिक पजेसिव रहती हैं और अगर आप उनके बिना कहीं जाना चाहते हैं या चले जाते हैं तो वह अंदर से काफी दुखी हो जाती हैं और खास कर तब जब आप अपनी किसी फीमेल दोस्त के साथ कहीं जाते हैं।

मैंने कभी किसी को धोखा नहीं दिया: आम तौर पर सभी महिलाएं यही कहती हैं कि आज तक केवल उनको ही धोखे मिलते आ रहे हैं और उन्होंने कभी किसी को धोखा नहीं दिया। लेकिन वह असल में कहना चाहती हैं कि मैने धोखा दिया होगा लेकिन मैं तुम्हे नहीं बताना चाहती क्योंकि हो सकता है सच बोलने पर आप उन्हें छोड़ कर चले जाएं या उनके बारे में मन में कोई गलत अवधारणा बना लें। इसलिए आप उन्हें पहले यह विश्वास दिला दें कि आप उनसे कितना अधिक प्रेम करते है इसके बाद वह आपसे सब सच सच बता देगी।

बेड टाइम का यह होता है झूठ: अगर आप अपनी पार्टनर के साथ इंटीमेट होते हैं तो बहुत कम ही ऐसा हो पाता है कि वह आपको सब सच सच बता देती है। अगर आपकी परफॉर्मेंस अच्छी नहीं भी रहती है तो भी महिलाएं बोलती हैं कि आपने बहुत अच्छा किया और यह अनुभव बहुत बढ़िया रहा। लेकिन ऐसा सभी की व्यक्तिगत राय हो सकती है जोकि अलग अलग निर्भर करती है। हो सकता है आपकी परफॉर्मेंस अच्छी होने के बावजूद भी आपकी महिला पार्टनर आपसे संतुष्ट न रही हो इसलिए आप उनसे सच्चाई जानने की कोशिश जरूर करें।

तो यह थे कुछ ऐसे झूठ जो महिलाएं बोलती हैं और आपको इन पर विश्वास नहीं करना चाहिए। ऐसे लिस्ट में और भी बहुत से झूठ एड है।

यह भी पढ़ें-एक महिला की मृत्यु के बाद उसकी संपत्ति पर किसका अधिकार हैरिलेशनशिप सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  रिलेशनशिपसे जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com