googlenews
Husband-Wife Relationship
Relationship Tips for Husband-Wife

Husband-Wife Relationship: कहते हैं वक्त के साथ प्यार करने का तरीका भी बदल जाता है। एक दूसरे से शिकायतें, गिले शिकवे कभी ना कभी हर पति-पत्नी के बीच में आने ही लगती हैं। ये शिकायतें ना सिर्फ पत्नी को अपने पति से होती हैं, बल्कि पति को भी अपनी पत्नी से होती हैं। 

हमेशा एक दूसरे से यही कहते नजर आते हैं, कि अब उनके बीच पहले जैसा प्यार नहीं रहा, या वो एक दूसरे में सिर्फ कमियां ही ढूंढते है। अगर आप भी उनमें से एक हैं, जिन्हें ऐसी ही शिकायतें हैं तो आप अपनी ये शिकायतें दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि, आखिर प्यार में पति-पत्नी एक दूसरे से असल में चाहते क्या हैं?

आखिर बदलाव क्यों

Husband-Wife Relationship
After marriage, the relationship is full of warmth but not for long

शादी के बाद रिश्ता गर्माहट भरा तो होता है लेकिन ज्यादा समय तक नहीं। कुछ सालों के बाद ही मतभेद होने शुरू हो जाते हैं। प्यार भरी बातें महज बातें ही लगती हैं। ऐसा पारिवारिक जिम्मेदारियों की वजह से होता है। आप पहले भले ही कितना ही एक दूसरे की तारीफ क्यों ना कर लें, लेकिन बाद में वही तारीफें शिकायतों में बदलने लगती हैं और ये शिकायतें धीरे-धीरे इतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं, कि एक दूसरे के साथ रहना मुश्किल कर देती हैं।

उम्मीदें भी टूटना लाजमी

Husband-Wife Relationship
When husband and wife start blaming, then understand that they are not able to live up to each other’s expectations.

एक दूसरे पर जब पति-पत्नी ब्लेम करने लगे तो समझिये, कि वो एक दूसरे की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पा रहे है। इसेमें पति का अपनी पत्नी के साथ व्यवहार बदलने लगता है। ठीक वैसे ही अगर पत्नी बाहर नौकरी करती है तो, वो आपसे उम्मीद भी करती है कि, आप घर के कामों में उसकी मदद करें। ये उम्मीदें ही तो हैं, जो टूटने पर बहुत तकलीफ देती हैं। ज्यादातर पति घरेलू जिम्मेदारियों को बांटना नहीं चाहते, जो बहुत गलत है।

प्यार क्यों न रहे प्यार

Husband-Wife Relationship
If you deal with love like love, then the journey will be easy

हर पति-पत्नी के बीच प्यार जताने और लड़ाई-झगड़े करने का अपना अलग तरीका होता है। अगर आप अपने पार्टनर से ज्यादा अपेक्षाएं करेंगे तो झगड़े होना स्वाभाविक है। अगर आप प्यार को प्यार की तरह डील करंगे तो सफ़र आसान हो जाएगा और पूरी उम्र आप रिश्ते को एन्जॉय कर पाएंगे। क्योंकि प्यार का रिश्ता कोई भी हो, वहां दिल लगना चाहिए ना की दिमाग।

रिश्ता रखना है मीठा तो करें तारीफ

Husband-Wife Relationship
If you want to keep the relationship sweet, then praise

बात तारीफ की हो तो महिलाएं पुरुषों से ज्यादा अपनी तारीफों के पुल बांधते हुए उन्हें सुनना पसंद करती हैं। शोधकर्ता भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि, अगर आप महिलाओं की तारीफ़ करते हैं, तो उनका आत्मसम्मान बढ़ता है। वो अपने आपको खूबसूरत महसूस करती है। क्योंकि एक पत्नी अपने पति से सिर्फ और सिर्फ अपने पति की अटेंशन और तारीफें ही चाहती हैं।

हर किसी का नजरिया अलग

Husband-Wife Relationship
There is a big difference between life before marriage and after marriage

शादी से पहले और शादी के बाद की लाइफ में काफी अंतर होता है। शादी के बाद हर रोज बाहर खाना खाने नहीं जाते, फिल्में देखने नहीं जाते, और तो और पहले की तरह घूमना भी बंद हो जाता है। ये लड़ाई और शिकायतों के कारण बनते हैं।

क्या कहते हैं शोध

शोधकर्ताओं और जानकारों के मुताबिक जब किसी को किसी से प्यार होता है तो, वो उस प्यार में इस कदर डूब जाते हैं कि, उन्हें एक दूसरे की खामियां नजर ही नहीं आती। लेकिन समय बीतने के साथ-साथ एक दूसर में सिर्फ खामियां ही नजर आती हैं। ये केमिकल लोचा हर किसी के साथ होता है। जो बढ़ता और घटता रहता है। और इसका असर पति और पत्नी दोनों में साफ़ नजर आता है।

शादी के बाद काफी सारी चीजें, बदल जाती हैं। अगर आप एक दूसरे से कम उम्मीदे रखेंगे तो आप खुद-ब-खुद खुश रहेंगे। आप प्यार कीजिये, उनपर अपना अधिकार जमाइए लेकिन अपनी हुकूमत जताने की कोशिश बिलकुल भी ना करें। अगर आप अपने पति-पत्नी के रिश्ते से बाहर निकलकर एक दोस्त की तरह सोचंगे तो आप हमेशा एक दूसरे के करीब रहेंगे। क्योंकि हर रिश्ते में एक स्पेस की जरूरत होती है, उस स्पेस के महत्व को आपको समझना ही होगा।

Leave a comment