googlenews
habits of husband
पति और पत्नी का रिश्ता सबसे पवित्र  रिश्ता होता है। बहुत सारा प्यार, विश्वास ,बहुत सी उम्मीदें और आपसी सामंजस्य का मिश्रण होता है ये नाजुक सा रिश्ता। वैसे ऐसा माना जाता है कि प्यार एक ऐसा नुस्खा है जो किसी को भी बदल सकता है, और जो किसी को प्यार करता है वो उसके लिए अपने आपको बदल सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं बेहद प्यार होने के बाद भी पति अपनी कुछ आदतें हैं जिन्हें कभी नहीं सुधार पाते और पत्नियां भी पति की इन आदतों को सुधार पाने में असफल होती हैं। 
 
मां या परिवार की किसी अन्य महिला से तुलना
पुरुषों की सबसे ख़ास आदत होती है कि वो हर छोटी बड़ी बात पर अपनी पत्नी की तुलना अपनी मां , भाभी या बहन से करते हैं। तुम्हारे खाने में मां के हाथों का स्वाद नहीं हैं ,तुम मेरी भाभी जैसी स्मार्ट नहीं हो या फिर तुम्हे  मेरी बहन से कम सैलरी मिलती है जैसी बातें पति अपनी पत्नी से करते हैं।
 
क्रिकेट के लिए प्यार
ज्यादातर पति क्रिकेट के दीवाने होते हैं। कई बार ऐसा होता है कि पत्नी का फेवरेट सीरियल आ रहा होता है लेकिन पति अपना मैच देख रहे होते हैं।  क्रिकेट के लिए उनकी दीवानगी इस हद तक होती है की पत्नी सामने बैठी रहती है लेकिन उसकी बातों पर वो ध्यान नहीं देते हैं। 
 
किसी से रास्ता पूछने से कतराना 
आमतौर पर पतियों की आदत होती है कि वो कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो किसी से भी रास्ता नहीं पूछते हैं चाहे इसकी वजह से उनका टाइम ही क्यों न बर्बाद हो जाए। पतियों को लगता है की उन्हें हर चीज़ का सबसे ज्यादा नॉलेज है। 
 
छोटे-छोटे झूठ बोलने की आदत 
पतियों की एक आम आदत है कि वो बात -बात पर पत्नियों से झूठ बोलते हैं जैसे पत्नी फ़ोन करके पूछती है की कितनी देर में घर आ रहे हैं तो वो बताते हैं १५ में जबकि उस टाइम तक वो ऑफिस में ही होते हैं। इसके अलावा ऑफिस की मीटिंग के बहाने वो किसी फ्रेंड के साथ घूम रहे होते हैं जो वो पत्नी को नहीं बताते हैं। 
 
शराब-सिगरेट की लत 
ऐसा बोला जाता है की पत्नी अपने पति की हर आदत को बदल सकती है लेकिन शराब और सिगरेट की लत वो कभी पत्नी के कहने से नहीं छोड़ते। 
 
खूबसूरत लड़कियों को देखना 
पत्नी से बेइंतहां प्यार करने के बाद भी पति बाहर दूसरी लड़कियों को देखते हैं वो ऐसा तब भी करते हैं जब वो अपनी पत्नी के साथ होते हैं। 
 
 
ये भी पढ़ें –