googlenews
किस करने के क्या हैं फायदे और कैसे बनाएं अपनी पहली किस को यादगार: Benefits of Kiss
Benefits of Kiss

Benefits of Kiss: किस करना यकीनन एक बेहद ही अद्भुत फीलिंग है। जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो ऐसे में आपको एक अलग ही अहसास होता है। यह आपको अपने पार्टनर से फिजिकली, मेंटली और इमोशनली जुड़ने का मौका देता है। कई बार एक छोटा सा किस भी कई तरह की रिलेशनशिप प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर कर देता है। हो सकता है कि आप भी अभी-अभी एक रिश्ते में जुड़े हों। ऐसे में अपने पार्टनर को किस करने को लेकर आपके मन में कई तरह की उलझनें होंगी। तो चलिए इस लेख में हम आपको किस करने के फायदे और पहली किस को यादगार बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

Benefits of Kiss: किस करने से रिलेशन होता है मजबूत

Benefits of Kissing in relation
Kissing strengthens the relationship

जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो यह आपको उसके साथ इमोशनली व मेंटली जुड़ने का मौका देता है। एक छोटी सी किस ना केवल आपके बीच की प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करेगी। साथ ही, इससे आपको फिजिकली इंटिमेट होने में भी आसानी मिलती है। ऐसे कई कपल्स होते हैं, जो फिजिकली एक-दूसरे के साथ कनेक्टेड होने में परेशानी का अनुभव करते हैं। ऐसे में वे अगर एक-दूसरे को किस करते हैं तो इस तरह उन्हें करीब आने में मदद मिलती है।

तनाव होता है दूर

आपको शायद पता ना हो, लेकिन किस करने का एक फायदा यह भी है कि यह आपके भीतर तनाव के स्तर को दूर करने में सहायक है। दरअसल, जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो इससे ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन जैसे ’फील-गुड’ हार्मोन रिलीज होते हैं जो तनाव को कम करते हैं। इस तरह आप खुद को मानसिक रूप से बेहद लाइट और खुश महसूस करते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि अत्यधिक तनाव शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है और यह अन्य कई बीमारियों की वजह बन सकता है।

रिश्ते में मजबूत होता है विश्वास

Health Benefits of Kiss
Benefits of Kissing in Relationship

किसी भी रिलेशन की सफलता के लिए यह बेहद जरूरी है कि दोनों पार्टनर एक-दूसरे पर विश्वास करें। हालांकि, अक्सर कपल्स के बीच विश्वास की कमी होती है, जिससे रिश्ते में कई तरह की प्रॉब्लम्स आती हैं। हालांकि, अगर आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो इससे आप दोनों फिजिकली और मेंटली तौर पर एक-दूसरे से जुड़ते हैं। इस तरह आपके बीच विश्वास की डोर अधिक मजबूत होती है। इतना ही नहीं, किस करना एक प्यार का प्रतीक है। जो कपल्स एक-दूसरे से प्यार करते हैं, वे एक-दूसरे की बेहतर करते हैं और उनकी हर छोटी-बड़ी खुशी का ख्याल रखते हैं।

खुशी का होता है अहसास

Benefits of Kissing
Feeling of Hapiness

कई बार लोग एक रिश्ते में होते हैं, लेकिन फिर भी वे खुद को तन्हा ही महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि वे अपने पार्टनर से शारीरिक व मानसिक तौर पर जुड़ाव महसूस नहीं करते हैं। लेकिन जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो इससे आपका रिलेशन मजबूत होता है। इस तरह आप खुद को और अपने पार्टनर को एक खुशनुमा रिश्ते में महसूस करते हैं। पार्टनर को की गई एक छोटी सी किस भी आपको बेहद खुशी प्रदान करती है।  

पहली किस को इस तरह बनाएं यादगार

अगर आप अपने पार्टनर को पहली बार किस करने जा रहे हैं तो ऐसे में आपके मन में एक अजीब सी घबराहट होगी। यकीनन आप अपनी इस पहली किस को यादगार बनाना चाहेंगे। ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स को अपना सकते हैं-

1)आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप दोनों का रिश्ता इतना करीब आ चुका है कि अब आपके पार्टनर को किस करने से कोई समस्या नहीं होगी।

2)जब आप अपने पार्टनर को किस कर रहे हैं तो ऐसे में आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। हो सकता है कि आपका पार्टनर अभी किस करने में कंफर्टेबल ना हो। ऐसे में अगर आप उसके करीब आएंगे तो इससे वह खुद को असहज महसूस कर सकते हैं। 

3)इसके अलावा पार्टनर को किस करते समय प्लेस का भी ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। भले ही आप अपने पार्टनर के करीब आना चाहते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप उसे कहीं पर भी किस कर लें। आपकी फर्स्ट किस ऐसी जगह पर होनी चाहिए, जो आप दोनों के लिए खास हो। कई बार कुछ लोग पब्लिक प्लेस में अपने पार्टनर को किस करने में कंफर्टेबल फील नहीं करते हैं।

4)आप अपनी पहली किस को सिंपल रखने की कोशिश करें। कुछ लोग अपनी पहली किस को यादगार बनाने के लिए कई बार अपने पार्टनर को टाइट पकड़ लेते हैं या फिर उसे बेहद हार्ड तरह से किस करते हैं। ऐसा करने से आपका पार्टनर डर सकता है। हो सकता है कि वह आपसे दूरी बना लें।

5)जब आप अपने पार्टनर को किस करना चाहते हैं तो ऐसे में सीधे ही उसे किस करना शुरू ना करें। शुरूआत बातचीत से करें। इसके बाद धीरे-धीरे उनके करीब आएं और उनका हाथ पकड़ें। ऐसा करने से जब वह कोज़ी फील करते हैं, तब आप उन्हें किस करें।

6)अगर आप अपने पार्टनर को किस कर रहे हैं तो आपको यह भी जानना चाहिए कि कहीं आपके मुंह से स्मेल तो नहीं आ रही हैं। यह आपके पार्टनर को अनकंफर्टेबल फील करवा सकता है। इसलिए, कोशिश करें कि आप अपने पार्टनर को किस करने से पहले माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। इससे आपका पार्टनर आपके करीब आने में अधिक कंफर्टेबल होगा।

Leave a comment