googlenews
Love Bite Mark
Love Bite Mark

Love Bite Mark: जुनून का वह एक पल और आप और आपका साथी बहक गए। ऐसे में आपकी गर्दन पर एक गोल, बैंगनी-लाल कलर का एक निशान आ गया। जो उस समय तो आपको बहुत अच्छा लग रहा था, लेकिन अब परेशानी का सबब बन गया है। यह निशान जिसे love bite mark या हिक्की भी कहा जाता है, कभी-कभी इतना जबरदस्त होता है कि इसका निशान जल्दी से नहीं जाता। लेकिन अगर लव बाइट एक ऐसी जगह पर हो, जहां पर यह आसानी से विजिबल हो तो समस्या और भी अधिक विकट हो जाती है।

हिक्की वास्तव में त्वचा की सतह के नीचे रक्त वाहिकाओं के रप्चर होने का परिणाम है। जो त्वचा पर चूसने या काटने के कारण टूट जाते हैं, और रक्त जमा हो जाता है, जिससे एक गहरा घाव हो जाता है। ऐसे में इसे खुद हील होने में एक लंबा वक्त लगता है। लेकिन अगर आप कुछ आसान टिप्स अपनाते हैं, तो ऐसे में इसके निशान जल्दी चले जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लव बाइट के निशान से छुटकारा पाने के कुछ आसान लेकिन प्रभावशाली तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

चम्मच से कैसे हटाएं लव बाइट के निशान?

Love Bite Mark
Remove mark with the help of spoon

लव बाइट के बाद पहले दिन में, सीधे हिक्की पर कोल्ड कंप्रेस या ठंडा चम्मच लगाने से काफी मदद मिल सकती हैं। यह टूटी हुई केशिकाओं से रक्त के प्रवाह को धीमा कर देगा, और जिससे लव बाइट के साइज को कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए, सबसे पहले एक चम्मच को फ्रीजर या फ्रिज में 30 मिनट के लिए रख दें। अब इसे सीधे लव बाइट के उपर लगाएं और दस मिनट तक होल्ड करें। पहले 48 घंटों तक या जब तक यह हल्का न होने लगे, तब तक इसे कई बार दोहराएं। अगर आपके पास आइस पैक है तो भी आप ऐसा ही कर सकते हैं। ठंडे पानी से भीगा हुआ वॉशक्लॉथ भी एक अच्छा विकल्प है।

एलोवेरा से कैसे हटाएं लव बाइट के निशान?

Love Bite Mark
Remove mark with aloe vera

कोल्ड कंप्रेस के अलावा एलोवेरा को भी लव बाइट के निशान हटाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। एलोवेरा के पत्ते के अंदर थिक जेल होता है, जो स्किन की सूजन और दर्द को कम कर सकता है। आप इसे सीधे लव बाइट पर अप्लाई करें। इसके लिए, आप एलोवेरा का पत्ता तोड़ लें और इसका ताजा जेल निकाल लें। अब लव बाइट पर एलोवेरा जेल की एक पतली परत लगाएं। अगर आपकी स्किन बहुत अधिक सेंसेटिव है या फिर एलोवेरा लगाने से तेज जलन होती है तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें।

पुदीना के तेल से कैसे हटाएं लव बाइट के निशान?

Love Bite Mark
Peppermint Oil

पेपरमिंट तेल एक एसेंशियल आयल है, जिसमें मुख्य रूप से मेन्थॉल पाया जाता है। मेन्थॉल की खासियत यह है कि यह ब्लड फ्लो को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है, जिसके कारण यह आपके लव बाइट के निशान को तेजी से हील कर सकता है। लेकिन पेपरमिंट ऑयल त्वचा में जलन भी कर सकता है। इसलिए, हमेशा इसका इस्तेमाल किसी कैरियर ऑयल के साथ ही करें। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले 1 या 2 बूंद पेपरमिंट ऑयल को कैरियर ऑयल की 15 बूंदों, जैसे जोजोबा या बादाम के तेल में डालें। अब हल्के दबाव से उस क्षेत्र में तेल की मालिश करें। ध्यान रखें कि इस दौरान बहुत अधिक प्रेशर ना दें, क्योंकि बहुत अधिक दबाव लव बाइट की चोट को और खराब कर सकता है।

क्रीम से कैसे हटाएं लव बाइट के निशान?

Love Bite Mark
Cream

अगर आप अपनी स्किन से लव बाइट के निशान हटाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको विटामिन ‘के’ युक्त क्रीम को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। विटामिन के आपके रक्त के थक्के को ठीक से मदद करने में एक भूमिका निभाता है। जब आप इसे क्रीम के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह चोट को तेजी से हील करने में मदद कर सकता है। बस आपको इतना करना है कि आप विटामिन के क्रीम को दिन में एक से दो बार सीधे त्वचा पर लगाएं। इसके अलावा आप अपनी डाइट पर भी थोड़ा ध्यान दें। आप पत्तेदार साग, सोयाबीन, सूअर का मांस और मुर्गी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाकर भी अपने विटामिन ‘के’ के लेवल को बढ़ा सकते हैं।

केले से कैसे हटाएं लव बाइट के निशान?

Love Bite Mark
Remove marks with banana

अगर आप केवल केले को ही सेहत के लिए अच्छा मानते हैं तो हम आपको बता दें कि इसका छिलका भी बहुत काम का है। आप केले के छिलके की मदद से लव बाइट के निशान हटा सकते हैं।  छिलके में बड़ी संख्या में विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, और यह स्किन को हील करने के साथ-साथ उस पर सूदिंग इफेक्ट डालता है। आप छिलके को सीधे अपनी हिक्की पर लगा सकते हैं, और यह चोट और जलन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। छिलके को 30 मिनट तक या केले के छिलके के भूरे होने तक लगा रहने दें। आप इसे दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं, लेकिन अगर आपकी त्वचा में जलन हो तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें।

तो अब अगर आपकी स्किन पर लव बाइट के निशान हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह आसान होम रेमिडीज यकीनन आपके बेहद काम आने वाली है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी उपचार से तुरंत असर नजर नहीं आएगा, क्योंकि स्किन को हील होने में थोड़ा वक्त तो लगता ही है। 

Leave a comment