प्रेम एक अहसास है। प्रेम पारस्परिक स्नेह के बदले खुशी देता है। ये बेहद मज़बूत जुड़ाव और आकर्षण है जिसे स्नेह प्रस्तुत करने का तरीका भी माना जा सकता है। अगर प्यार होता है तो हमारी जि़न्दगी आसान और सुहानी हो जाती है लेकिन यदि प्यार बिछुड़ जाए या रूठ जाए तो जिंदगी उतनी ही कठिन हो जाती है। आइए जानें कि किस राशि के लोगों के लिए प्यार करना और पाना है आसान और किसके लिए यह है बेहद मुश्किल काम। कौन कर सकता है प्रेम में जल्दी और किसको पसंद है तुरत-फुरत का प्रेम-

मेष राशि वाले तेज सोचने और आगे बढऩे में यकीन रखते हैं। ये जल्दी हिम्मत नहीं हारते। ये प्रेम में भी बहुत जल्दी निर्णय लेते हैं। ध्यान रखें कि इन्हें जल्दी ही गुस्सा भी आ जाता है। ये बहुत देर फोन, इमेल्स या मैसेजेज से काम नहीं चलाते बल्कि आमने सामने कर मिलने और प्रेम में यकीन रखते हैं।

वृषभ राशि वालों को कैंडल लाइट डिनर, केक्स, फैंसी बेडशीट्स, रोमांटिक म्यूजिक, लॉन्ग ड्राइव बेहद पसंद हैं। इनके लिए इन चीजों का बहुत महत्व है। वृषभ राशि वाले यदि प्रेम में कुछ ठान लेते हैं तो जल्दी अपना मन नहीं बदलते।

मिथुन राशि वाले जिंदगी के हर पल में रोमांच ढूंढ़ते हैं। वे बातचीत में तेज और चौकन्ने होते हैं। इनको किसी एक रिश्ते में बांध कर रखना मुश्किल हो सकता है। प्रयास करें कि मिथुन राशि वालों को बातों में और नई-नई एक्टिविटीज में इन्वॉल्व रखा जा सके तभी वे सफल प्रेमी बनेंगे।

कर्क राशि के लोग बाहर से कड़े जबकि अंदर से काफी नरम दिल होते हैं। कर्क राशि वालों के साथ प्रेम करने में सबसे बड़ी चुनौती है उनके सही व्यक्तित्व का पता लगाना। यही कारण है कई बार कर्क राशि वाले लोगों की गलतफहमियों का शिकार बन जाते हैं। 

सिंह राशि वालों से ज्यादा वफादार और ज्यादा रोमांच पसंद प्रेमी मिलना नामुमकिन नहीं तो मुश्किल जरूर है। एक बार अगर आपने किसी सिंह राशि वालों के मन में जगह बना ली तो ध्यान रहे कि आप वहां हमेशा मौजूद रहेंगे।
तुला राशि वाले अपना अधिकतर समय अपने पार्टनर की जरूरतों पर लगा देते हैं। वे अपनी हर चाहत से पहले प्रेमी की चाहत का ख्याल रखते हैं। ध्यान रखें कि वे सदा सही को सही और गलत को गलत स्पष्ट रूप से बता देते हैं।

वृश्चिक राशि वाले बहुत गंभीर, रहस्यमय और सेक्सी होते हैं। इन्हें लोगों के बारे में जानने में रुचि रहती है। ये रिश्तों में खास तौर पर अपने प्रेमी या प्रेमिका को अपने अंदर चल रही
हलचल के बारे में नहीं बताते हैं।

धनु राशि वालों के साथ आप रोज कुछ न कुछ नया सीख सकते हैं। ये आम तौर पर ज़्यादा वफादार तो नहीं, पर मजेदार प्रेमी जरूर साबित होते हैं। इनके साथ रिश्ते में गंभीरता लाने के लिए आपको काफी जागरुक रहने और जानकारी रखने की जरूरत है।

मकर राशि वाले सबसे ज्यादा मेहनती होते हैं। कई बार इनके प्रेमी शिकायत करते हैं कि इनके पास वक्त नहीं है पर सच ये है कि ये समझते हैं कि अच्छे रिश्ते की नींव होती है अच्छा कारोबार। ये बहुत रोमांटिक नहीं होते हैं जिसका इनके प्रेम संबंधों पर भी असर होता है।

कुम्भ राशि वालों को रिश्तों में स्वतंत्रता पसंद होती है। इनको रिश्तों में बंधन से उलझन रहती है। कोशिश करें कि उनके साथ तब तक शर्तें न रखें जब तक कि रिश्ता बहुत पक्का न हो जाए। ये रोमांचक और काफी खुशमिजाज प्रेमी साबित होते हैं।

मीन राशि वालों के साथ आप अपनी भावनाएं छुपा कर नहीं रख सकते। वे बहुत संवेदनशील और अधिकतर गंभीर व्यक्तित्व के होते हैं। अगर आप उनसे रिश्ता रखते हैं तो आपको किसी नुकसान का डर नहीं रहना चाहिए। द्य