googlenews
प्री-वेडिंग शूट के लिए भारत के पांच खूबसूरत पैलेस: Pre- Wedding Shoot
Pre- Wedding Shoot

Pre Wedding Shoot: भारत के ये पांच ऐतिहासिक रजवाड़े आपकी शादी से पहले के हसीन लम्हों को संजोने के साथ शाही फील देंगे और प्यार के खुशनुमा रंगों से सराबोर कर देंगे।

ऐतिहासिक धरोहर जो वर्तमान में कपल्स के लिए डेस्टिनेशन वेडिंग या प्री वेडिंग शूट का आकर्षण केंद्र बनी हुई है। बॉलीवुड कपल्स हो या आम युवा जोड़े सभी अपनी शादी के लिए ऐतिहासिक पैलेस को पसंद कर रहे हैं। मॉडर्न शादियां बिना प्री वेडिंग शूट के होना कुछ अधूरा सा है। इस अधूरेपन को ठाट-बाट से पूरा करने का दूसरा नाम है ऐतिहासिक जगहें जिसमें शाही घरानों सा फील आता है। अगर आपको भी शाही ठाट-बाट का रंग भाता है और आप अपनी शादी रचाने से पहले प्यार भरे लम्हें संजोने के लिए ऐसी कोई जगह तलाश रही हैं तो आपकी तलाश यहीं पर खत्म होने वाली है। हम आपको इस लेख में भारत के उन पांच महलों के बारे में बताने वाले हैं, जो एक खूबसूरत प्री-वेडिंग डेस्टिनेशन के साथ शाही घरानों सा फील आपको देंगे।

उम्मेद भवन पैलेस, (जोधपुर)

Pre- Wedding Shoot
Umaid Bhawan Palace, (Jodhpur)

प्री-वेडिंग शूट के लिए सबसे आकर्षक अगर कोई जगह है तो वह राजस्थान का उम्मेद भवन पैलेस है। ये शाही महल अपनी भव्यता और संरचना के लिए विश्वभर में जाना जाता है। वहीं जोधपुर के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक भी माना जाता है। संगमरमर और बलुआ पत्थरों से निर्मित
ये महल तब सुर्खियों में आया जब प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस ने यहां जोधपुर पैलेस में अपनी शादी रचाई।

ताज फलकनुमा पैलेस (हैदराबाद)

Pre- Wedding Shoot
Taj Falaknuma Palace (Hyderabad)

हैदराबाद के निजाम की शानो-शौकत का अंदाजा हम ताज फलकनुमा पैलेस को देखकर लगा सकते हैं। नवाब वकार उल उमर द्वारा निर्मित ये फलकनुमा पैलेस में जाना मतलब आसमां की सैर करना। यह खूबसूरत और बेहतरीन पैलेस होने के साथ-साथ दुनिया के सबसे महंगे पैलेस में से भी एक है। सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को पर्यटक यहां घूम सकते हैं, जिसके लिए तेलंगाना टूरिज्म से अनुमति की जरूरत पड़ती है। प्री-वेडिंग शूट के लिए ये लोकेशन एक दम परफेक्ट है।

विजय पैलेस (गुजरात)

Pre- Wedding Shoot
Vijay Palace (Gujarat)

सौंदर्य के अनूठे नमूने के रूप में गुजरात का ये विजय पैलेस भी पीछे नहीं है। पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र कहे जाने वाला विजय पैलेस कच्छ में मांडवी समुद्र के तट पर मौजूद है। इस पैलेस का संबंध महाराजा विजय सिंह जी से है, जिन्होंने कच्छ पर राज किया। गुजरात का ये आलिशान महल फिल्मों की शूटिंग के लिए खूब पसंद किया जाता है। यहां ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘लगान’, ‘कमांडो’ और कई गुजराती फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। गर्मियों के दिनों में यहां छुट्टियां बिताने के लिए महाराजा ने इसका निर्माण करवाया था। संगमरमर, बलुआ पत्थरों और कांच से निर्मित रंगीन दीवारें और नक्काशियां इस जगह की सुंदरता में चार-चांद लगाती हैं। अगर आप अपने प्री-वेडिंग शूट के लिए जगह तलाश रहे हैं तो समुद्र के किनारे मौजूद ये विजय पैलेस एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

मैसूर पैलेस, (कर्नाटक)

Pre- Wedding Shoot
Mysore Palace, (Karnataka)

दक्षिण भारत के आकर्षण केंद्र में कर्नाटक के मैसूर पैलेस की गिनती भी की जाती है। इस आलिशान महल का दूसरा नाम अम्बा विलास है। महलों के शहर मैसूर में मौजूद ये राजमहल मैसूर के महाराज कृष्णराजा वाडियार चतुर्थ का है। ग्रे, पिंक और वाइट मार्बल से बने इस महल की खासियत ये है कि हिंदू, राजपूत, मुगल और गोथिक शैलियों का एक मिश्रण है। यहां पर होने वाला ध्वनि और लाइट शो आपके मन को मोह लेगा।

ताज पैलेस (उदयपुर)

Pre- Wedding Shoot
Taj Palace, (Udaipur)

संगमरमर सी सफेद सुंदरता लिए उदयपुर का जलमहल शाही ठाट-बाट का अद्वितीय उदाहरण है। झील के बीचों-बीच मौजूद यह आकर्षक महल वेडिंग और प्री-वेडिंग शूट के लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है। उदयपुर के लेक पिचोला में मौजूद यह जलमहल विश्व विख्यात है क्योंकि यह झील के बिलकुल केंद्र में स्थित है। उदयपुर की शान कहलाने वाले इस महल का निर्माण साल 1746 में महाराजा जगत सिंह द्वारा करवाया गया था। कहते हैं कि महाराजा जगत सिंह ने इसका निर्माण अपनी महिला मित्रों के साथ समय बिताने के लिए करवाया था। ईशा अम्बानी के प्री वेडिंग शूट भी यहीं उदयपुर में किये गए थे।

Leave a comment