googlenews
ट्रैवलिंग के दौरान कर्ली हेयर की केयर करेंगे यह टिप्स: Travel and Hair
Travel and Hair Care Tips

Travel and Hair: ट्रेवलिंग करना हम सभी को अच्छा लगता है। लेकिन ट्रेवलिंग करते हुए अपने स्किन और हेयर की केयर करना यकीनन एक टफ टास्क होता है। खासतौर से, अगर आपके बाल कर्ली हैं तो ऐसे में ट्रेवलिंग करते हुए आपको एक बड़ी समस्या हो सकती हैं। यूं भी कर्ली हेयर काफी अनमैनेजेबल होते हैं। लेकिन जब आप ट्रेवलिंग करती हैं तो बाल और भी अधिक फ्रिजी हो जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप ट्रेवलिंग करते हुए अपने कर्ली हेयर को आसानी से मैनेज कर पाएंगी-

कर्ली हेयर को रैप की मदद से करें स्कार्फ

Travel and Hair
Make curly hair scarf with the help of wrap

ट्रेवलिंग के दौरान यह बेहद आवश्यक है कि आप अपने कर्ली हेयर को कवर करें। यूं तो ट्रेवलिंग के दौरान बालों को ओपन रखने में काफी मजा आता है। लेकिन कर्ली हेयर की महिलाओं के लिए ऐसा करना उचित नहीं माना जाता है। दरअसल, ट्रेवलिंग के दौरान अगर आप अपने कर्ली हेयर को ओपन रखती हैं तो इससे तेज हवा के कारण बाल और भी ज्यादा अनमैनेजेबल हो जाते हैं। जिसके कारण उन्हें सुलझाना या स्टाइल करना यकीनन एक टफ टास्क हो जाता है। इसलिए, कोशिश करें कि आप अपने ट्रेवलिंग बैग में कुछ कलरफुल स्कार्फ अवश्य रखें और उससे अपने कर्ली हेयर को रैप करें। ऐसा करने से आपका स्टाइल भी अच्छा लगेगा और कर्ली हेयर की केयर करना भी आसान हो जाएगा।

कर्ली हेयर के लिए सिल्क पिलो को रखें साथ

Travel and Hair
Keep silk pillow with you for curly hair

जब बात कर्ली हेयर की होती है तो ऐसे में आपको कई तरह की चीजों को अपने ट्रेवलिंग बैग में रखना आवश्यक होता है। जिसमें आपका तकिया भी शामिल हो सकता है। सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन ट्रेवलिंग के दौरान आपको एक सिल्क पिलो को भी अपने साथ कैरी कररना चाहिए। यह ना केवल आपके सिर व गर्दन को आराम पहुंचाएगा, बल्कि इससे सोते समय आपके कर्ली हेयर में फ्रिक्शन भी कम होगी, जिससे आपके बाल अधिक मैनेजेबल बने रहेंगे।

कर्ली हेयर में बनाएं पाइनएप्पल बन

यह आसान तरीका है, जिसकी मदद से आप ट्रेवलिंग के दौरान अपने कर्ली हेयर की केयर आसानी से कर सकती हैं। कर्ली हेयर में जब आप पाइनएप्पल बन बनाती हैं तो ट्रेवलिंग के दौरान उड़ान भरते समय आपके बाल अधिक मैनेजेबल रहते हैं। इतना ही नहीं, सोते समय भी कर्ली हेयर में पाइनएप्पल बन बनाना अच्छा विचार माना जाता है।

डिफ्यूजर को जरूर करें कैरी

Travel and Hair
Do carry the diffuser

अगर आपके कर्ली हेयर हैं तो ऐसे में ट्रेवलिंग करते समय डिफ्यूजर रखना बेहद आवश्यक है। यह कॉफी कॉम्पैक्ट है, जिसके कारण आप इसे अपने ट्रेवलिंग बैग में रख सकती हैं। जब आप डिफ्यूजर को इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको बार-बार बालों को धोने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। साथ ही, इससे आपको ट्रेवलिंग के दौरान बालों को जल्दी सूखने में भी मदद मिलती है। 

कर्ली हेयर की करें डीप कंडीशनिंग

Travel and Hair
Do deep conditioning of curly hair

यह सच है कि ट्रेवलिंग के दौरान कर्ली हेयर बहुत अधिक रूखे व अनमैनेजेबल हो जाते हैं। ऐसे में इस समस्या को हैंडल करने के लिए जरूरी है कि आप अपनेे कर्ली हेयर को डीप कंडीशन करें। मसलन, ट्रेवलिंग के लिए निकलने से एक दिन पहले आप कर्ली हेयर की केयर करने के लिए हेयर मास्क को अप्लाई करें। आप डीप कंडीशनिंग के लिए घर पर ही मास्क बना सकती हैं या फिर मार्केट में मिलने वाले मास्क को भी अप्लाई किया जा सकता है। आप ट्रेवलिंग से वापिस आने के बाद कर्ली हेयर की केयर करने के लिए डीप कंडीशनिंग मास्क को लगा सकती हैं।

कर्ली हेयर की केयर करने के लिए सही कंघे को रखें साथ

Travel and Hair
To take care of curly hair, keep the right comb with you.

ट्रेवलिंग के दौरान हम सभी अपनी किट में कॉम्ब को रखती ही हैं। लेकिन अगर आपके हेयर कर्ली हैं, तो ऐसे में आप हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी को अपने बैग में रखें। पतले दांतों वाले कंघी से कर्ली हेयर को कॉम्ब करना और स्टाइल करना काफी मुश्किल होता है। साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने कर्ली हेयर को डिटैंगल करने के लिए उसे सही तरह से कॉम्ब करें।

कर्ली हेयर के लिए बेहद जरूरी है नारियल तेल

Travel and Hair
Coconut oil is very important for curly hair

नारियल का तेल बालों के लिए बेहद आवश्यक होता है। कर्ली हेयर के लिए यह किसी लाइफ सेवर से कम नहीं है। आप अपने कर्ली हेयर की चमक बढ़ाने, बालों को नमी देने के लिए, इसे स्टाइल करने व फ्रिज को मैनेज करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। ट्रेवलिंग के दौरान नारियल तेल आपके बैग में अवश्य होना ही चाहिए।

ट्रेवलिंग बैग में सही टॉवल को करें पैक

Travel and Hair
Pack the right towels in your traveling bag

हमारे ट्रेवलिंग बैग में टॉवल तो होता ही है। लेकिन अगर आपके कर्ली हेयर हैं तो आपके लिए सही टॉवल का चयन करना बेहद आवश्यक है। मसलन, ट्रेवलिंग के दौरान माइक्रोफाइबर तौलिए का उपयोग करना काफी अच्छा माना जाता है। यह ना केवल आपके बालों को जल्द सुखाता है, बल्कि उन्हें अधिक मैनेजेबल भी बनाता है। हालांकि, अगर आपके पास माइक्रोफाइबर तौलिया नहीं है तो ऐसे में आप एक पुरानी सूती टी-शर्ट का इस्तेमाल करने पर भी विचार कर सकती हैं।

कर्ली हेयर को मैनेज करने के लिए साथ रखें बॉबी पिंस

Travel and Hair
Carry bobby pins to manage curly hair

बॉबी पिन, हेयर टाई और क्लिप को आपको हमेशा अपने साथ रखना चाहिए। यह कुछ ऐसी एक्सेसरीज है, जो बैड हेयर डे को भी अधिक मैनेजेबल बनाएगा। इसके अलावा अगर आप चाहें तो बन या कैप की मदद से बालों को कवर करने के साथ-साथ उसे स्टाइल भी कर सकती हैं।

Leave a comment