पर्यावरण की चिंता आपको रहती है और प्रकृति को करीब से देखने की चाहत भी है। साथ में घूमने का शौक भी है तो बिलकुल अनोखे और हटकर अनुभव के लिए तैयार हो जाइए। लॉकडाउन के बाद आपको लद्दाख के हेमिस नेशनल पार्क की ट्रिप करनी ही चाहिए। ये एक ऐसा पार्क है जो स्नो लेपर्ड यानि हिम तेंदुए की सबसे ज्यादा तादाद के लिए जाना जाता है। बाकी और भी खासियतें आपको यहां देखने और अनुभव करने को जरूर मिलेंगी। और इससे भी पहले आप लद्दाख के मौसम को अपना दिल जरूर दे बैठेंगी। चलिए फिर सैर करते हैं मौसम और वाइल्ड लाइफ से रूबरू कराती इस न भूलने वाली जगह से-
सबसे बड़े इकोजोन का हिस्सा-
हेमिस नेशनल पार्क दुनिया के सबसे बड़े इकोजोन पेलिएरेक्टिक का हिस्सा है। पूरी धरती को कुल 8 इकोजोन में बांटा गया है। पेलिएरेक्टिक इन्हीं में से एक और सबसे बड़ी इकोजोन है। हेमिस के उत्तर पूर्व में चांगथांग वाइल्डलाइफ सेंचुरी भी है। 
साउथ एशिया का सबसे बड़ा-
1981 में स्थापित किया गया ये नेशनल पार्क 4400 वर्ग किलोमीटर के साथ साउथ एशिया का सबसे बड़ा नेशनल पार्क माना जाता है। हालांकि शुरुआत में ये बहुत छोटा था लेकिन 1988 में पार्क में कई सारी जमीनों को जोड़े जाने के बाद इसका आकार बढ़ता गया। 
हिमतेंदुआ देखा है कभी-
ये एक ऐसा पार्क है, जहां हिम तेंदुओं की तादाद काफी है। यहां तकरीबन 200 हिम तेंदुए पाए जाते हैं। जबकि पूरी दुनिया में इनकी संख्या 10000 के करीब है। 
कई तरह की भेड़ें-
हेमिस नेशनल पार्क की खासियत यहां मिलने वाली अनोखी भेड़ें भी हैं। जैसे यहां ब्लू शीप यानि भारल और लद्दाखी शीप यानि शापू भी देखे जा सकते हैं। 
जून और अक्टूबर में है मौका-
इस नेशनल पार्क में घूमने का मन है तो आपको अक्टूबर का इंतजार करना होगा। क्योंकि यहां ट्रेकिंग के सहारे अक्टूबर और जून महीने के बीच में ही जाया जा सकता है। जून में तो लॉकडाउन के चलते जाना हो नहीं पाएगा, तो कुछ महीनों का इंतजार कर लीजिए। यहां किसी भी तरह का वाहन लाना मना है। 
कैसे पहुंचें-
यहां आने के लिए नजदीकी एयरपोर्ट लेह डिस्ट्रिक से करीब 5 किलोमीटर दूर लेह कुशोक बाकुला रिंपोचे एयरपोर्ट है। जबकि सबसे करीबी हाईवे लेह-मनाली हाइवे और नेशनल हाईवे 1-डी है। यहां से सबसे नजदीकी बड़ा रेलवे स्टेशन जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है। हेमिस नेशनल पार्क से लोकल रेलवे स्टेशन बडगाम है पर यहां ट्रेनों का आवागमन सीमित है।   
सड़क के रास्ते आते हैं तो-
  •  लेह से हेमिस पहुंचने में करीब 1 घंटा लगता है। 
  •  440 किलोमीटर पर बसे मनाली से यहां आने में 13 घंटे तक लग जाते हैं। 
  •  दिल्ली से यहां आने में 1059 किलोमीटर का सफर तय करना होता है, जिसमें 27 घंटे लग सकते हैं।

ये भी पढ़ें-