googlenews
बच्चों के दांतों में दर्द और कैविटी से बचाव के लिए कुछ जरुरी बातें: Oral Health of Children
Oral Health of Children

Oral Health of Children : ओरल हेल्थ हमारे स्वास्थ्य का एक अभिन्न अंग हैं। बच्चों की बढ़ती उम्र में उनके खान-पान और पढ़ाई-लिखाई के साथ उनकी ओरल हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ये एक ऐसी उम्र है, जब बच्चों के बाकी अंगों के विकास के साथ-साथ नए दांतों का आना और पुराने दांतों का टूटना जारी रहता है। इसी उम्र में अगर माता-पिता बच्चे की ओरल हेल्थ के प्रति सजग नहीं रहते हैं, तो बहुत से बच्चे दांतों में दर्द की शिकायत करते हैं और कुछ बच्चों के दांतों में कैविटी की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। ऐसी स्थिति में पेरेंटस को बच्चों की ओरल हेल्थ से जुड़ी कुछ खास बातों का ज्ञान होना बेहद जरूरी है।

बच्चों को पानी पिलाएं

Oral Health of Children
Like adults, the health of children also remains proper by drinking water

पानी पीने से बड़ों के समान बच्चों की भी हेल्थ उचित बनी रहती है। अगर बच्चे प्रचुर मात्रा में पानी पीते हैं, तो शरीर के बाकी अंगों की ही भांति दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं। बार-बार पानी पीने से मुंह में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है।

चॉकलेट और मिठाईयां ज्यादा न खाएं

बतौर पेरेंटस ये आपकी डयूटी बनती है कि बच्चों को मीठे से जहां तक हो सके दूर रखें। अगर बच्चा मीठा खाने का शौकीन है, तो दांतों में कीड़ा लगना स्वाभाविक है। चॉकलेट, केक ,पुडिंग और मिठाईयों की अधिकता से मुंह में बैक्टीरिया और अम्लता को बढ़ावा मिलता है। इससे आपके एनेमल और मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है।

नियमित ब्रश करने की आदत डालें

ब्रश करने से मुंह में पनपने वाले सभी बैक्टिरिया अपने आप समाप्त हो जाते हैं। अगर बड़ों के समान बच्चे भी दिन में दो बार यानी सुबह और रात को ब्रश करते हैं, तो दांतों की सतहों पर जमा होने और बैक्टीरिया में तब्दील होने वाली पट्टिका को जमने से रोका जा सकता है।

डॉक्टर चेकअप है जरूरी

Oral Health of Children
Doctor checkup is necessary

अगर आप बच्चों की ओरल हेल्थ को लेकर चिंतित रहते हैं, तो उन्हें नियमित चेकअप के लिए डेंटिस्ट के पास जरूर लेकर जाएं। ताकि बच्चों के दांतों में होने वाली किसी भी प्रकार की समस्या से बचा जा सके। दांतों के रूटीन चेकअप से दांतों की किसी बड़ी बीमारी से बचा जा सकता है।

जीभ को रखें स्वच्छ

ओरल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए दांतों की साफ सफाई के साथ जीभ को रोजाना साफ करना जरूरी है। बच्चे अकसर जंक फूड और कई प्रकार का तला भुना खाते है, जो मुंह के कोनों में जमने के साथ जीभ पर भी चिपक जाते है। इससे मुंह में बैक्टिरिया बनने लगता है। अगर आप दुर्गंध की समस्या से भी दो चार हो रहे है, तो टंग क्लीनर की मदद से जीभ को भी नियमित तौर पर साफ रखें।

दांतों की ड्राई क्लीनिंग

दांतों की मजबूती के लिए हम कई बार ज्यादा टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं। मगर इससे हमारे दांतों को मजबूती नहीं मिलती है। अगर आप दांतों को क्लीन रखना चाहते हैं, तो ड्राई क्लीनिंग भी कर सकते हैं यानी बिना टूथपेस्ट लगाए ब्रश से दांतों की सफाई करना। इस प्रक्रिया से दांतों को मजबूत बनाया जा सकता है।

Leave a comment