googlenews
क्यूआर कोड स्कैन धोखाधड़ी से कैसे बचें?: QR Code Fraud
QR Code Fraud

QR Code Fraud: साइबर अपराधी अब उपभोक्ताओं को क्यूआर कोड भेजकर अपना निशाना बना रहे हैं। मोबाइल एप्स के बढ़ रहे चलन के चलते इन दिनों साइबर क्राइम चरम पर है। दरअसल, साइबर धोखाधड़ी में अपराधी बड़ी ही चालाकी से क्यूआर कोड भेजता है और जैसे ही हम उसे स्कैन करते हैं, तो बहुत बार बैंक डिटेल्स अपराधियों के हाथ लग जाती है। आमतौर पर पेमेंट के लिए हम लोग क्यूआर कोड स्कैन करते हैं। मगर साइबर जालसाज ऑनलाइन पेमेंट के अलावा ईमेल, वाट्सएप जैसे माध्यम से क्यूआर कोड भेजकर लोगों के बैंक खातों को हैक कर ठगी कर रहे हैं। कहीं न कहीं स्मार्ट फोन के प्रति जानकारी की कमी और तकनीकी ज्ञान न होने के चलते साइबर क्राइम दिनों दिन बढ़ रहा है। ऐसे में क्विक रेस्पॉन्स यानी क्यूआर कोड स्कैन करते वक्त मुस्तैद हो जाएं ताकि कोई आपको ठगी का शिकार ना बना पाए।

क्यू आर कोर्ड क्या है

क्यू आर कोड यानी क्विक रिस्पांस रिपोर्ट, जो मशीन के जरिए रीड किए जाने वाला ऑप्टिकल बार कोड है। इसमें किसी खास चीज से संबंधित जानकारी होती है। ये कोड काले और सफेद रंग से बने एक डिब्बे जैसे आकार का बना होता है। इस कोड को हम बारकोड भी कहते है। क्यू आर कोड की खासियत ये है कि इसे 360 डिग्री किसी भी एंगल से स्कैन किया जा सकता है। इसमें तीन बड़े स्क्वायर और बहुत से छोटे स्क्वायर बने रहते हैं, जिनसे मिलकर यह पूरा होता है।

प्रलोभन या बहकावे में आने से बचें

बहुत बार अलग अलग विज्ञापनों के जरिए कंपनियां लोगों को बहकाने का काम करती है। नतीजन उपभोक्ता कंपनियों के जाल में फंस जाते हैं। ध्यान रखें कि अगर कोई भी विज्ञापन आपने देखा है, तो पहले उसकी तह तक जाएं, एक से दो जगहों पर इसकी जांच करें। उसके बाद किसी भी प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।

क्यूआर कोड स्कैन करने से बचें

QR Code Fraud
क्यूआर कोड स्कैन धोखाधड़ी से कैसे बचें?: QR Code Fraud 4

इस बात से हम पूरी तरह से वाकिफ है कि किसी प्रकार के भुगतान के लिए क्यूआर कोड स्कैन किया जाता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति आपसे नामांकन, रजिस्ट्रेशन या किसी जगह एडमिशन के लिए क्यू आर कोर्ड स्कैन करने की मांग करता है, तो उसकी पूरी तरह से छानबीन करें। ताकि आप किसी ठगी का शिकार न हो पाएं।

अजनबियों पर भरोसा न करें

अक्सर लोग लालच में आकर क्यू आर कोड स्कैन कर लेते हैं। मगर इस बात का ख्याल रखें कि क्यूआर कोड का इस्तेमाल केवल धन प्राप्ति के स्थान पर केवल भुगतान के लिए किया जाता है। ऐसे में अज्ञात लोगों की ओर से भेजे गए क्यूआर कोड की स्कैनिंग से बचना चाहिए और संदिग्ध पतों से आई ईमेल, वाट्सएप व टेक्स्ट संदेशों का जवाब नहीं देना चाहिए।

ऑनलाइन पेमेंट में सर्तकता बरतें

QR Code Fraud
क्यूआर कोड स्कैन धोखाधड़ी से कैसे बचें?: QR Code Fraud 5

हर ऑनलाइन वेबसाइट पर आंखे मूंद कर भरोसा न करें। बहुत सी वेबसाईटस लोगों को बहकाने का काम करती हैं। ध्यान रखें कि किसी अनजान ऑनलाइन वेबसाईट पर क्यूआर कोड से पेमेंट न करें।

Leave a comment