googlenews
इन 7 तरह के लोगों को अपने जीवन में न दें जगह: Living a Happy Life
Living a Happy Life

Living a Happy Life: कहते हैं कि व्यक्ति एक सामाजिक प्राणी है और इसलिए उसे जिन्दगी जीने के लिए अन्य लोगों की जरूरत होती है। अकेला व्यक्ति खुशहाल तरीके से अपनी जिन्दगी नहीं जी सकता। हम सभी परिवार के साथ रहते हैं और परिवार से अलग भी कुछ दोस्त बनाते हैं या हमारी एक ऑफिस फैमिली भी होती है। यह सच है कि जिन्दगी में खुशहाली के लिए आपको अन्य लोगों की आवश्यकता होती है। लेकिन वह लोग कैसे हैं, इस पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। कई बार हमारी जिन्दगी में ऐसे लोग भी आ जाते हैं, जो हमारी जिन्दगी को खुशहाल बनाने के स्थान और भी अधिक परेशानी भरा बना देते हैं। यहां तक कि व्यक्ति इस तरह के टॉक्सिक लोगों से परेशान होकर अपनी जिन्दगी ही खत्म करने का फैसला कर देता है। आपके साथ ऐसा ना हो, इसलिए आपको अपनी जिन्दगी में ऐसे लोगों को जगह देने से बचना चाहिए-

अपनी जिन्दगी पर नियंत्रण रखने वालों से रहें सावधान

Living a Happy Life
Beware of those who control your life

ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें राजा की तरह जीना पसंद होता है। ऐसे लोगों की हमेशा यही इच्छा होती है कि अन्य सभी लोग उनके आधीन रहें और हमेशा उनकी बात मानें। ऐसे लोगों का नेचर काफी कण्ट्रोलिंग होता है और दूसरे व्यक्ति क्या सोचते हैं या फिर उनकी इच्छा क्या है, इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है। अगर कोई व्यक्ति इनकी बात नहीं मानता है तो वह बहुत अधिक एग्रेसिव हो जाते हैं। ऐसे लोगों को आपको अपनी जिन्दगी में जगह नहीं देनी चाहिए, क्योंकि अगर आप ऐसे लोगों के साथ होते हैं तो आपको हमेशा ही उनकी बात माननी पड़ती है और आप खुद कभी भी खुशी का अहसास नहीं कर पाते हैं।

अपनी जिन्दगी में सुपर बिजी लोगों को ना दें जगह

Living a Happy Life
Don’t give space to super busy people in your life

आपको अपनी जिन्दगी में ऐसे लोगों को बिल्कुल भी जगह नहीं देनी चाहिए, जो सुपर बिजी हो। आजकल हर किसी के पास समय की हमेशा ही कमी होती है, लेकिन फिर भी लोग अपनों के लिए किसी ना किसी तरह टाइम निकाल ही लेते हैं। हालांकि, जो लोग सुपर बिजी होते हैं, उनके पास खुद के लिए भी वक्त नहीं होता है। ऐसे लोग दूसरों से अपने रिश्ते अपने कंफर्ट जोन के हिसाब से निभाते हैं। मसलन, अगर उनके पास समय है, तभी वे आपसे बात करेंगे या मिलेंगे। ऐसे  लोगों से प्यार, अपनापन या साथ ही उम्मीद करना बेमानी है। बेहतर होगा कि आप ऐसे लोगों से जल्द से जल्द दूरी बना लें।

अपनी जिन्दगी में चुगलखोरों को ना दें जगह

Living a Happy Life
Do not give place to slanderers in your life

अगर आपने अपनी जिन्दगी में चुगलखोरों को जगह दी है, तो समझ लीजिए कि आप खुद ही अपने दुश्मन बन गए है। चुगलखोर वास्तव में मौका परस्त इंसान होते हैं और आप इनसे अपने दिल की बात नहीं कह सकते हैं। हो सकता है कि जब आप इन्हें अपने मन की बात बताएं तो वह उस बात को घुमा-फिराकर पेश करें। इससे कुछ ही मिनटो में आपकी छवि धूमिल हो जाएगी और फिर आपको बहुत अधिक दुख, तनाव व परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

अपनी जिन्दगी में गुस्सैल व्यक्तियों को ना दें जगह

Living a Happy Life
Don’t give place to angry people in your life

हर व्यक्ति को गुस्सा आता ही है। यह अन्य भावों की तरह ही एक भाव है। लेकिन जो व्यक्ति गुस्सैल स्वभाव के होते हैं, उनके साथ रिश्ता रखना या निभाना किसी जंग को जीतने से कम नहीं है। ऐसे लोगों को ना केवल छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है, बल्कि वह गुस्से में अपना आपा खोकर क्या कर बैठते हैं, इसका उनको खुद भी पता नहीं चलता। अगर आप किसी गुस्सैल व्यक्ति के साथ रिश्ता रखते हैं तो इससे आपको शुरूआत में तो खुशी मिलेगी, लेकिन जल्द ही आपका पूरा जीवन डर के साए में बीतेगा। यकीनन आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे।

अपनी जिन्दगी में झूठे लोगों को ना दें जगह

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई इंसान हो, जिसने कभी झूठ ना बोला हो। अक्सर लोग मुसीबत से बचने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं। लेकिन जो लोग स्वभाव से ही झूठे होते हैं, वे हर छोटी-छोटी बातों पर झूठ बोलते हैं। इस तरह से लोग विश्वास के पात्र नहीं होते हैं। वे कब पलटी मार जाएं या झूठ बोल दें, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। आमतौर पर ऐसे लोगों को अपनी जिन्दगी में जगह देने से आपको सिर्फ दुख का ही सामना करना पड़ता है।

अपनी जिन्दगी में नेगेटिव लोगों को ना दें जगह

Living a Happy Life
Do not give place to negative people in your life

अगर आप अपनी जिन्दगी में खुशियों से नाता जोड़ना चाहते हैं तो ऐसे में नेगेटिव इंसानों से जितना दूर रहा जाए, उतना ही अच्छा है। ऐसे लोग हर सिचुएशन को नेगेटिव तरीके से ही देखते हैं। ऐसे लोगों के साथ रहने का नुकसान यह होता है कि दूसरा व्यक्ति भी बहुत अधिक नकारात्मक हो जाता है, जिसके कारण वह खुद को दुख व परेशानी में ही महसूस करता है।

अपनी जिन्दगी में लालची लोगों को ना दें जगह

Living a Happy Life
Don’t give place to greedy people in your life

लालची लोगों का स्वभाव यही होता है कि वह किसी भी व्यक्ति या रिश्ते को एक सीढ़ी की तरह इस्तेमाल करते हैं। वह किसी के साथ भी अपनापन या दोस्ती तभी तक निभाते हैं, जब तक उनका आपसे कोई मतलब होता है। जैसे ही उनका काम निकल जाता है, वे आपसे कन्नी काटना शुरू कर देते हैं। ऐसे लोग किसी के भी सगे नहीं होते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को जिन्दगी में जगह देने का कोई अर्थ नहीं है। किसी भी रिश्ते में यह जरूरी होता है कि दोनों व्यक्ति हमेशा एक-दूसरे के काम आएं। लेकिन लालची लोग कभी किसी की मदद नहीं करते हैं, बस बेहद ही चालाकी के साथ अपना काम निकलवा लेते हैं।

Leave a comment