googlenews
तिजोरी में ये पांच चीजें रखने से होगी धन की प्राप्ति: Vastu Tips For Money
Vastu Tips For Money

Vastu Tips For Money: आमतौर पर कपड़े, जेवर और पैसों को अलमारी में रखा जाता है। इसके अलावा कोई नया उपहार या कीमती सामान भी हम अलमारी में संभालकर पूरी हिफाजत से रखते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी अलमारी में रखी धन-संपदा और बढ़े, तो कुछ वास्तु उपायों को जरूर अपनाएं। दरअसल, अलमारी में अगर हम कुछ खास वस्तुएं रखते हैं, तो धनलाभ के योग बनने लगते हैं। आइए जानते हैं, उन वस्तुओं के बारे में जिन्हें अलमारी में रखना वास्तु के हिसाब से आवश्यक है।

हल्दी है शुभकारक

सूखी हल्दी को एक पीले कपड़े में बांधकर अलमारी के लॉकर में रख दें। ऐसा करने से लॉकर में रखें धन में वृद्धि होती है। हल्दी का रंग पीला होता है और पीला रंग स्थिरता का प्रतीक माना जाता है। वास्तु के हिसाब से तिजोरी में पीला रंग रखने से धन की कमी जीवन में कभी नहीं रहती है। हल्दी की गांठ को पीले कपड़े में बांधकर रखने के अलावा कुछ कौड़िया, चांदी और तांबे के सिक्कों को भी लॉकर में अवश्य रखें। इससे घर में वैभव और खुशियों की प्राप्ति होती है। 

किस दिशा में रखें अलमारी

Vastu Tips For Money
The cupboard should be kept in the north direction

हमें अलमारी को उत्तर दिशा में रखनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि उत्तर दिशा भगवान कुबेर की है इसीलिए अलमारी को दक्षिण की दीवार से सटाकर रखना चाहिए, ताकि उसका मुंह उत्तर की ओर खुले। इससे धनलाभ के नए स्त्रोत अपने आप बनने लगते हैं।

इत्र अवश्य रखें

लॉकर में इत्र की मौजूदगी धन को अपनी ओर आकर्षित करती है। आप चाहें, तो तिजोरी में इत्र की शीशी, अगरबत्ती या कोई अन्य सुगंधित सामान रख सकते हैं। सुगंध शुक्र का कारक है, जिससे जीवन में खुशहाली और समृद्धि बनी रहती है। इसके अलावा अगर आप इत्र के साथ तिजोरी में शंख भी रखते हैं, तो आपको उसका दोगुना लाभ प्राप्त होता है। 

श्रीफल का निवास अनिवार्य

Vastu Tips For Money
In the locker made in the cupboard where you keep the money, make sure to keep quince or betel nut near it.

अलमारी में बने लॉकर में जहां आप धन रखते हैं, उसी के पास श्रीफल या पूजा की सुपारी अवश्य रखें। छोटे आकार में रखी गई सुपारी भगवान गणेश और मां गौरी का रूप माना जाता है। अगर हम छोटे आकार में श्रीफल तिजोरी में धन के पास रखते हैं, तो उससे मां लक्ष्मी का स्थायी निवास स्थान बन जाता है, जिससे धन की प्राप्ति होती है।

भोजपत्र करता है शुभता प्रदान

तिजोरी में भोजपत्र रखना शुभ माना जाता है। भोजपत्र पर अगर आप श्री लिखकर अपने लॉकर में रखते हैं, तो इससे न केवल घर में खुशियां आती है बल्कि धन के नए स्त्रोत भी बनते चले जाते हैं।

धनदा यंत्र

धनदा यंत्र वास्तु के हिसाब से बेहद चमत्कारिक यंत्र है, जिसे अपने पास पॉकेट या पर्स में रखने मात्र से देवी धनदा की कृपा प्राप्त होने लगती है। ऐसे में इस यंत्र को तिजोरी में रखकर मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने लगती हैं। इससे तिजोरी का धन बढ़ने लगता है।

Leave a comment