googlenews
Savings
Saving Money Tips

देखा जाए तो बात जब Savings की आती है, तो परिवार की महिलाओं से पहले किसी का नाम शायद ही दिमाग में आता हो। फिर जब बात घर के बजट की हो तो महिलाओं से माहिर कोई नहीं।

पहले बनाएं बजट नियम

Savings
Mkae Budget Rule First

कहते हैं कि बचत करने से पहले बजट के नियम बनाना सबसे ज्यादा जरूरी है। आप एक लिस्ट ऐसी बनाएं, जिसमें आपके खर्चे हो। उसके बाद आप थोड़ा पैसा अपनी लाइफस्टाइल के लिए भी रखें। अपनी सभी जरूरतों को पूरा करने के बाद लगभग 20 फीसदी बचत के लिए निकाल दें। आपको इसका ये फायदा मिलेगा कि, हर महीने की 20 फीसदी बचत आपको आगे चलकर एक अच्छी रकम जुटाई जा सकती है।

खर्चों के बनायें अलग-अलग हेड्स

Savings
Make Different Heads Of Expenses

जब आप अपना मासिक बजट बना लें तो उसके बाद अपने बचे हुए रुपयों को अलग रख दें। साथ ही हर खर्चे के मुताबिक अलग-अलग लिफाफे तैयार कर रख लें जैसे-पेट्रोल-बस-मेट्रो, दूध का खर्च, अखबार या बिजली का बिल, टेलिफोन का बिल आदि। हर बिल के लिए तय अमाउंट अलग-अलग लिफ़ाफ़े में डाल कर रखना भी अच्छा रहता है क्योंकि इस तरह से आप का खर्चा कंट्रोल में रहेगा।

जरूरत के मुताबिक हो लिस्ट

Savings
List As Needed

शेल्फ में रखी हुई चीजों को देखकर बिना जरूरत के भी खरीदना बच्चों की ही नहीं महिलाओं की भी आदत होती है। जिसकी वजह से आपका बजट ओवर हो जाता है। इसलिए अच्छा होगा घर से निकलने से पहले जरूरत के अनुसार सामान की लिस्ट बनाएं और उसी के अनुसार चीजों को खरीदें। इस तरह आपकी जेब पर अनावश्यक खर्चा नहीं पड़ेगा।

ऑनलाइन शॉपिंग हो बजट में

Savings
Budget On line Shopping

इधर कुछ वर्षों से ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ा है और उसका एक कारण पूरे साल चलने वाली सेल भी है। जो कि बच्चे हों या बड़े विशेषतौर पर महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करना बुरी बात नहीं। लेकिन अपने बजट अनुसार ही करें। सबसे पहले तो यह देखें कि आपको जिन चीजों पर डिस्काउंट मिल रहा है उसका असल में बाजार भाव क्या है? कई बार ग्रॉसरी पर अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है तो आप कपड़ों की जगह ग्रॉसरी की शॉपिंग भी कर सकती है।

बिजली-पानी-गैस खर्च का रखें ध्यान 

Savings
Electricity, Water, Gas Expenses

क्या आप बिजली पानी या गैस जो बेसिक आवश्यकताएं हैं उसके खर्चे पर ध्यान करती हैं? यदि नहीं तो आज से इस तरफ भी ध्यान दीजिए। कोशिश कीजिए कि दिन के समय में सब लोग एक ही कमरे में बैठें ताकि हर कमरे में बिजली या पंखा न चलाना पड़े। ऐसे ही पानी का कम से कम नुकसान करें और गैस पर बार-बार चीजें कर्म करने से अच्छा है सब लोग एक समय में, एक साथ खाना खाएं, तो आपकी गैस भी बचेगी और आप का खर्चा भी कम होगा।

गहने बनवा रही हैं तो करें ध्यान

Savings
Jwelery Budget

बहुत-सी महिलाओं की आदत है कि वह नए-नए डिजाइन की ज्वेलरी पहनना पसंद करती हैं। इसके लिए अखसर अपने पुराने जेवर के बदले नये जेवर खरीदती हैं। लेकिन आप को ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी पुराने जेवर के बदले नए लेने पर आपको 20 से 30 परसेंट का नुक़सान होता है। सीधी सी बात है कि अगर आपने तीन से चार बार पुराने को नया करने की सोची तो एक तरह से आप की पहली कीमत जीरो हो गई। उससे तो अच्छा है कि आप छोटी-छोटी बचत कर कोई नया जेवर बनायें।

लाइफस्टाइल न बनाएं खर्चीला

Savings
Don’t make Expensive Life- Style

महिलाओं के लिए पैसे बचाना तभी आसान होगा जब आप अपनी लाइफस्टाइल को नार्मल रखेंगी। बहुत ज्यादा फिजूल खर्ची होना आपके लिए मुसीबत बन सकता है। आप अपने खर्चों पर कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो किसी पोर्टल या एप की मदद ले सकती हैं। इसके अलावा आप अपनी लाइफस्टाइल में ये बदलाव करके पैसे बचाईए|

  • हर हफ्ते बाहर खाना बंद करें।
  • हर छह महीने में स्मार्टफोन बदलना बंद कीजिये।
  • हर हफ्ते महंगी शॉपिंग से बचें।
  • महंगी चीजों पर खर्चा कम करें।

कहां करें निवेश

Leave a comment