googlenews
Eczema
Home Remedies for Eczema

Eczema: कई बार हमारी स्किन पर कहीं भी गोल गोल निशान हो जाते हैं जो ऐसा लगता है मानो किसी कीट ने काट लिया हो और उस जगह रैश पड़ गया हो। लेकिन यह दाद होता है और यह किसी चींटी या मच्छर के कारण नहीं बल्कि फंगस के कारण होता है। यह स्किन की हालत काफी खराब कर देता है और कुछ लोगों को उसमें खुजली भी महसूस हो सकती है। यह केवल आपकी स्किन पर ही नहीं बल्कि नाखूनों में भी देखने को मिल सकता है। इसे ठीक करना भी काफी आसान होता है और कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपायों की मदद से दाद को ठीक किया जा सकता है।

सेब का सिरका 

Eczema
Apple Vinegar

एप्पल साइडर विनेगर या सेब के सिरके में एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जो उस फंगस को ही खत्म कर देते हैं जिसकी वजह से आपको दाद हुआ है। इसे प्रयोग करना भी बहुत आसान होता है। आपको एक साफ कपड़ा या कॉटन पैड लेना है और उसे एक चम्मच सिरके में डूबा लें। इसके बाद इस कॉटन पैड को दाद वाले भाग पर लगा दें। इसका प्रयोग केवल एक बार ही नहीं बल्कि दिन में तीन से चार बार तो जरूर करें।

कोकोनट ऑयल 

Eczema
Coconut Oil

कोकोनट ऑयल में भी एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो दाद ठीक करने में काफी मददगार होते हैं। अगर आपको दाद के सिवा कैंडिडा या यीस्ट इंफेक्शन भी हो जाता है तो भी नारियल का तेल प्रयोग करना काफी लाभदायक रहता है। नारियल के तेल को एक कॉटन पैड पर डालें और उसे दाद से प्रभावित क्षेत्र पर अप्लाई कर लें। इसका प्रयोग आप नाखूनों और बालों की जड़ों में भी कर सकते हैं।

टी ट्री ऑयल 

Eczema
Tea-Tree Oil

दाद से छुटकारा दिलाने में एसेंशियल ऑयल जैसे टी ट्री ऑयल भी पीछे नहीं है। इसमें भीएंटीमाइक्रोबियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। टी ट्री ऑयल का प्रयोग करने से कई लोगों की स्किन इरिटेट हो जाती है जिस कारण आपको इसका डायरेक्ट प्रयोग अपनी स्किन पर नहीं करना चाहिए। आपको पहले टी ट्री ऑयल में नारियल का तेल मिलाना चाहिए और उसके बाद ही इसे कॉटन पैड की मदद से स्किन पर अप्लाई करें।

साबुन का प्रयोग करें 

Eczema
Soap

इस उपाय के लिए आपको कोई भी अच्छा सा हर्बल और एंटी बैक्टीरियल साबुन ले लेना है। सबसे पहले अपनी स्किन को पानी के साथ धो लें। फिर इस साबुन को स्किन पर लगाएं और दोबारा से साफ पानी की मदद से धो लें। धोने के बाद प्रभावित क्षेत्र को पूरी तरह से ट्राई करना काफी जरूरी है, अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो यह इंफेक्शन और ज्यादा बढ़ सकता है।

हल्दी भी आजमाएं 

Eczema
Turmeric is known for its natural properties.

हल्दी अपने प्राकृतिक गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें एंटी बायोटिक गुण होते हैं जो दाद ठीक कर सकते है। सबसे पहले आपको हल्दी का एक पेस्ट बनाना है। इसे बनाने के लिए हल्दी में थोड़ा सा पानी मिला कर उसे मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को वहां लगाएं जहां दाद हुआ है, इसके बाद जब तक यह ड्राई न हो जाए, इसे ऐसे ही रहने दें। सूख जाने के बाद इसे धो लें।

एलो वेरा 

Eczema
Aloe Vera

एलोवेरा जेल का प्रयोग लगभग हर तरह की समस्या से ठीक होने के लिए किया जा सकता है। अगर आपको दाद की समस्या लंबे समय से है तो एलोवेरा जेल का प्रयोग करने से वह पूरी तरह ठीक हो सकती है। एलोवेरा जेल को डायरेक्ट अपनी प्रभावित स्किन पर अप्लाई कर लें और अच्छे से ब्लेंड कर लें। यह खुजली और इरिटेशन होने जैसे लक्षणों से भी आपको निजात दिला सकता है।

इनके अलावा ओरेगेनो तेल, लेमन ग्रास तेल आदि का प्रयोग भी दाद से राहत पाने के लिए किया जा सकता है।

Leave a comment