googlenews
Summer Recipes
Cool Summer Party Recipes

Summer Recipes: पार्टी टाइम तो स्पेशल होना ही चाहिए, चाहे मौसम कोई भी हो। अब बात समर पार्टी की है तो पेश है कुछ स्पेशल डिशेज़-

आम

आम इस मौसम का फल है और इसके स्वाद से ही हमें पता है कि इसे फलों का राजा क्यों कहते हैं। मैंगो शेक एक ऐसा ड्रिंक है, जो हर दिल अज़ीज़ है। आपके लिए एक मज़ेदार रेसिपी तैयार है।

विधि : ताज़े कटे आमों को मिक्सी में डालकर उसकी प्यूरी बना लें। इसे बर्फ जमाने वाली ट्रे में डालकर, इस पर एक टूथपिक या कोई स्टिक लगाकर जमने के लिए रख दें। लीजिए आपकी मैंगो पॉपसिकल तैयार है।

खीरा

Summer Recipes
Cucumber Recipes

खीरा टेस्ट और फ्रैशनेस, दोनों ही के हिसाब से एक ऐसा सैलेड है, जो पार्टी-मूड के साथ पेट को भी लाइट रखेगा और टेस्ट भी कम नहीं होने देगा। पार्टी में जो लोग डायटिंग पर हैं या सैलेड ज़्यादा पसंद करते हैं, उनके लिए ये बेहतरीन ऑप्शन है।

सामग्री : खीरा 4, लहसुन 2 टुकड़े, हरा प्याज़ 1-1 इंच के टुकड़े में, पीले टमाटर 450 ग्राम, पीली शिमला मिर्च टुकड़ों में कटी 2, राइस विनेगर 3 बड़े चम्मच, नमक 2 छोटे चम्मच।

विधि : लहसुन, प्याज़, टमाटर और पीली शिमला मिर्च को फूड प्रोसेसर में डालें और इसे अच्छे से बारीक टुकड़ों में काट लें। इसमें सिरका और नमक डालकर ठंडा करने रख दें। खीरे को 1 इंच के टुकड़ों में काट लें और एक मेलन बॉलर की मदद से स्कूप करें। ऊपर बारीक कटी सब्जि़यों को इन खीरे के टुकड़ों में भरें.

नीम्बू 

Summer Recipes
Lemon Drink Recipes

साइट्रस फल हमेशा ही अन्य फलों से बेहतर होते हैं। हम नींबू को अपने खाने में स्वाद के लिए ही डालते हैं, लेकिन इसके अन्य बहुत से लाभ होते हैं। यह ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और तनाव को कम करने में मदद करता है। पार्टी में शामिल हैवी फूड को ये बैलेंस कर देगा।

सामग्री : नींबू 4, पुदीने की डंडियां 4-5, चीनी 4 बड़े चम्मच, नमक एक चुटकी, जीरा पाउडर ½ छोटा चम्मच, ठंडा पानी 3 गिलास, पानी साधारण तापमान का 1 गिलास, रूहअफ्जा 24 बड़े चम्मच, बर्फ के टुकड़े।

विधि : एक जग लें और उसमें साधारण तापमान वाला एक गिलास पानी डालें। अब इसमें चीनी डालें और अच्छे से घुल जाने तक इसे मिलाते रहें। इसमें 4 नींबू निचोड़ दें। अब इसमें रूहअफ्जा डालकर मिला लें। इसमें थोड़ा सा नमक और जीरा भी डालकर मिलाते रहें। अब इसमें ठंडा पानी और बर्फ मिलाकर फिर से मिक्स करें। आपकी वेलकम ड्रिंक रूहअफ्जा शिकंजी तैयार है

सत्तू

Summer Recipes
Sattu Drinks

सत्तू पिसे हुए दालों या अनाज से मिलकर बना होता है। गर्मियों में सत्तू की ड्रिंक बहुत अच्छी होती है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। पार्टी में अक्सर कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो डायटिंग पर होते हैं। ये डिश उनके लिए एक हेल्दी-टेस्टी ऑप्शन है। इसे पचाना बहुत आसान होता है। यह आपको एकदम तरोताज़ा कर देता है। सत्तू के स्वाद को बेहतर करने के लिए हम आपके लिए एक आसान सी रेसिपी लेकर आए हैं। 

सामग्री : चने का आटा 6 बड़े चम्मच, जौ का आटा 1 छोटा चम्मच, गुड़ का पाउडर 2 बड़े चम्मच, नमक स्वादानुसार, थोड़ी कुटी बर्फ , ठंडा पानी 2 गिलास, भुना जीरा पाउडर, धनिये और पुदीने के पत्ते, काला नमक, अदरक का जूस 1 बड़ा चम्मच।

विधि : चने की दाल लें और उसे मिक्सी में पीस लें। ठंडा पानी लें और उसमें गुड़ का पाउडर डालें। इसे अच्छे से मिलाकर छान लें। इसमें अब सत्तू, काला नमक डालें और आपका ठंडा, मीठा सत्तू का शर्बत तैयार है। अपनी ज़रूरत के अनुसार इसमें कुटी बर्फ डालें। अगर आप चाहें तो तेज गर्मी वाले दिन की पार्टी में इसे भी वेलकम ड्रिंक के तौर पर पेश कर सकती हैं।

ठण्डाई 

Summer Recipes
Cool Thandai

तेज़ धूप से सारी एनर्जी बिल्कुल खत्म हो जाती है और ऐसे में पार्टी में इंज्वॉय करना तो दूर की बात, शामिल हो जाना भी बहुत लगता है। ऐसे में ये ड्रिंक आपके साथसाथ सभी मेहमानों को रिचार्ज कर देगी।

सामग्री : दूध 1 लीटर फुल क्रीम, चीनी का पाउडर ½ कप, कालीमिर्च 10 से 12, थोड़ी केसर। महीन पाउडर बनाने के लिए बादाम द कप, खसखस 2 बड़े चम्मच, सौंफ 2 बड़े चम्मच, इलाइची पाउडर ½ छोटा चम्मच, सफेद पेप्परकॉर्न्स 20।

विधि : दूध को पूरा उबाल लें और ठंडा कर लें। सभी साबुत मसालों को इसमें डालें और इस मिश्रण को 3-4 घंटों के लिए फ्रिज में ठंडा करने रख दें। एक छलनी से इस मिश्रण को छान लें और इसमें चीनी, पेप्परकॉर्न्स और केसर डालकर अच्छे से मिला लें। ठंडा-ठंडा सर्व करें। 

दही 

Summer Recipes
Curd

इसे एक प्रकार का इंस्टेंट कूलिंग एजेंट कहा जा सकता है। दही ठंडा होती है और इसमें पर्याप्त मात्रा में मिठास होती है। इस रेसिपी में हम साधारण सी लस्सी में एक अनोखा ट्विस्ट देने की कोशिश करेंगे, जो आपके मेहमानों को उनके जाने-पहचाने स्वाद को एक नए रूप में पेश करने में मदद करेगा।

सामग्री : ठंडा दही ½ कप, ठंडा पानी ½ कप, काला नमक 1/8 या द छोटा चम्मच, पिस जीरा 1/8 छोटा चम्मच, काली मिर्च चुटकी भर, पैपरिका चुटकी भर, पुदीना  कप। विधि : दही को स्मूथ होने तक अच्छे से फेंट लें। पुदीने के पत्तों को दही में मिला दें, ताकि उसका अच्छे से पेस्ट बन जाए। थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे फिर से फेंटें। फिर इसमें सारे मसाले मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें और एक बड़े से गिलास में सर्व करें। आप इस रेसिपी को बनाकर फ्रिज में भी रख सकते हैं। यह एक दिन के लिए स्टोर की जा सकती है। इसे सर्व करने से पहले अच्छे से मिला लें।

अंगूर 

अन्य फलों के विपरीत इस फल को बिना छीले, काटे या अन्य कोई तैयारी किए खाया जा सकता है। इस फल के साथ आप बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी तैयार कर सकती हैं।

सामग्री : अंगूर (हरा, लाल या कंसर्ड) बिना बीज के। कोटिंग्स : पाउडर चीनी, चीनी, येलो जिलेटिन।

विधि : इस मज़ेदार सी रेसिपी के लिए अंगूरों को उसकी डंडी से अलग ना करें। अगर आपको इन्हें अलग करना ही है तो कर सकते हैं। अब इन्हें फ्रिज में रख दें और अगर आप इन्हें रखकर भूल भी जाती हैं, तब भी कुछ दिनों तक ये अच्छे रहेंगे। जम जाने के बाद इन पर ऊपर लिखी कोई भी कोटिंग लगा दें या आप इन पर लेमननेड या चेरी पाउडर भी लगा सकती हैं। इन्हें ठंडा-ठंडा सर्व करें। इस डिश को समर पार्टी में आप स्टार्टर के रूप में भी पेश कर सकती हैं या लास्ट में स्वीटनर के तौर पर भी। इस डिश का एक फायदा ये भी है कि बच जाने पर आप इसे दोबारा फ्रिज में रखकर बाद में इस्तेमाल कर सकती हैं। ये दो-तीन दिन खराब नहीं होगी।

फालसे

Summer Recipes
Blueberry Ice Cream

इस फल का केवल नाम ही अच्छा नहीं है, बल्कि इसके बहुत से लाभ भी हैं। इस डिश को अगर आप पार्टी में लास्ट में सर्व करेंगी तो इतना तो तय है कि हैवी फूड का भी असर मेहमानों की सेहत पर नहीं होगा। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाते हैं।

सामग्री : जमी वाइल्ड ब्लूबेरिज़ 2 कप, लो फैट दही 3 किलोग्राम, चीनी ½ कप, वनीला एसेंस 1 छोटा चम्मच, नींबू का रस 1 छोटा चम्मच, घिसा हुआ नींबू का छिलका 1 छोटा चम्मच, मीडियम क्रीम 1/3 कप।

विधि : थोड़ी डीफ्रॉस्ट की हुई बेरिज़ और दही को एक मिक्सी में डालें और पीस लें। अब इसमें चीनी, वनीला, नींबू का रस और छिलका डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। क्रीम को भी तब तक फेंटें, जब तक उसमें छोटीछोटी पीक्स ना बनने लगे। इस मिश्रण को ब्लूबेरी और दही के मिश्रण में मिला दें। अब इसे 1 किलोग्राम के अलग-अलग 8 कंटेनर्स में डालें। इसमें स्टिक्स डालकर जमाने के लिए रख दें।

यह भी पढ़ें –गर्मियों में खाएं ये सुपरफूड्स