घर के झगड़ों से छुटकारा पाना है तो अपनाएं फेंग शुई के ये उपाय

घर में नकारात्मकता का वास कई कारणों से होता है, जो घर में आए दिन होने वाले कलह कलेश और झगड़ों का मुख्य कारण होती है। घर में होने वाले झगड़ों के लिए वास्तु से जुड़े हुए कई कारण जिम्मेदार होते हैं। कई बार जब घर का वास्तु के अनुसार निर्माण न हुआ हो, तब भी नेगेटिव एनर्जी घर के हर कोने में वास करती है और वही नकारात्मकता झगड़ों में बदल जाती है। आजकल लोग घर बार.बार बदलते रहते हैं जिसके कारण घर में कई अंधेरे कोने बन जाते हैं और नकारात्मक उर्जा का संचार करने लगते हैं।

संध्या काल में दीपक प्रज्ज्वलित करें

रोज़ संध्या काल में घर में दीपक प्रज्ज्वलित करें और घर के सभी लोग मिलकर आरती करें। घर के सभी लोगों का साथ में पूजन अर्चन करना भी आपसी सामंजस्य को बढ़ाकर घर की लड़ाइयों को समाप्त करता है।

घर के सामने वाले दरवाजे का उपयोग करें

बहुत से लोग घरों में अंदर जाने के लिए पिछले दरवाजे का उपयोग करते हैं लेकिन फेंग शुई के दृष्टिकोण से ऐसा करना ठीक नहीं है। आपके जीवन में ऊर्जा और सुअवसर प्रदान करने के लिए साथ ही घर के झगडे कम करने के लिए हमेशा घर के सदस्यों को मुख्य द्वार से ही प्रवेश करना चाहिए। 

पवित्र जल का छिड़काव

प्रत्येक पूर्णिमा को पूरे घर में गंगा के पवित्र जल का छिड़काव करें। ऐसा करने से घर की सारी नेगेटिव एनर्जी खत्म हो जाती है।

नमक वाला पानी

पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर पूरे घर में सप्ताह में एक बार पोछा ज़रूर लगाएं। इससे घर में फैली नकारात्मकता खुद ब खुद जिंदगी से छू मंतर हो जाएगी। ऐसा करने से आपके रूके हुए काम भी जल्द होते है।  

बांस के पौधे लगाएं 

फेंगशुई के अनुसार बांस का पौधे घर में सदस्यों के लिए अच्छी सेहत व दीर्घ आयु तथा घर मे शांति और सुख.समृद्धि का प्रतीक है। आमतौर पर बांस का पौधा उस स्थान पर लगाना चाहिए, जिस जगह पूरा परिवार एकजुट होकर बैठता है।

लाफिंग बुद्धा 

घर.परिवार में किसी प्रकार का वास्तुदोष, आर्थिक परेशानी या फिर मानसिक उलझनों से निजात पाने के लिए घर मे लाफिंग बुद्धा रखना बेहद सर्वश्रेष्ठ उपाय है।

विंड चाइम 

घर परिवार में सकारात्मक ऊर्जा, खुशनुमा वातावरण के लिए घर की खिड़की या दरवाज़े पर विंड चाइम लगाने से घर मे खुशियां बनी रहती हैं इसकी आवाज़ से घर के आस पास का माहौल खुशनुमा बना रहता है। अगर आप चाहते है कि घर में विंड चाइम गुडलक और तरक्की लाएए तो ध्यान रखें कि विंड चाइम मोटी और कानों को चुभने वाली आवाज़ की बजाय मीठी आवाज़ करने वाला हो। 

ड्रैगन 

फेंगशुई के उपाय में यदि घर मे चीनी ड्रैगन की मूर्ति लगाने से घर मे किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती।

धातु का कछुआ

घर मे धातु का कछुआ रखने से तमाम तरह की बीमारियों व दुश्मनों से छुटकारा मिलता है। कछुए को घर के उत्तरी दिशा में पानी के जार में रखने से धन.दौलत में भी वृद्धि होती है।

इन उपायों को अपनाकर आप अपने घर में होने वाले झगड़ों से तो छुटकारा पा ही सकती हैं साथ ही हमारे इर्द गिर्द और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और नेगेटिव एनर्जी दूर भाग जाती है। 

वास्तु सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  वास्तु से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़े

भूलकर भी न बनाये सीढ़ी ऐसी जगह