googlenews
Diwali-par-rakhe-balon-ka-dhyan

Drawing Room Decor: अगर आप अपने घर के पुराने इंटीरियर से बोर हो चुकी हैं और बदलाव करने का मन बना रही हैं तो हम आपको कुछ आईडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं। सजावट के अलावा बजट का ख्याल रखना भी बेहद ज़रूरी है, तो आइए जानते हैं कि आप कैसे महज़ 500 रूपये से कम में घर की बेहतरीन सजावट कर सकते हैं।

कॉटन के परदे ले आएं

Drawing Room
Drawing Room Decor: इन 5 तरीकों से सजाएं अपना ड्रॉइंग रूम 8

खूबसूरत महराब और दिलकश दरवाजे़ घर को खूबसूरती नवाज़ने का काम तभी करते हैं, जब उन्हें शानदार परदों से सजा दिया जाए। अब ऐसे में घर की रौनक का बढ़ना लाज़मी है। मगर दिवाली के मौके पर परदों का चयन कुछ इस तरह करें। जी हां बिना देरी किए कॉटन के परदों को घर ले आएं और खिड़की दरवाजों पर टागें। दरअसल, दिवाली के मौके पर चाहे बच्चे हो यां बड़े हर कोई आतिशबाज़ी और पटाखे चलाने में मसरूफ रहते है। साथ ही घर में हर तरफ दीपमाला भी की जाती है। ऐसे में कॉटन के परदे आग को जल्दी नहीं पकड़ते हैं।  वहीं दूसरी तरफ नायलॉन, रेशम और जाली वाले परदों को दिवाली के मौके पर बाय बाय कह दें। ये परदे न सिर्फ ठंड के हिसाब से हल्के रहते हैं, बल्कि हल्की सी चिंगारी को भी ये परदे झट से पकड़ लेते हैं। इसके अलावा कॉटन के परदे आपको अपने बजट के हिसाब से मिल जाएंगे और घर की खूबसूरती में भी चार चांद लगांएगे।

बंधनवार

Drawing Room
Drawing Room Decor: इन 5 तरीकों से सजाएं अपना ड्रॉइंग रूम 9

इसमें कोई दोराय नहीं कि मौका कोई भी हो दरवाज़े पर बंदनवार सजाए बगैर अधूरा है। यू ंतो बाज़ार में कई तरह के बंदनवार मौजूद हैं, लेकिन आप ऐसे बंधनवार का चुनाव करें, जो न सिर्फ दिखने में खूबसूरत हों बल्कि टांगने में भी आसान रहते हैं। घर के प्रवेश द्वार पर बंधनवार को बांधे, जो ताज़गी और अच्छे शगुन के अलावा घर को खूबसूरत लुक भी देते हैं। 

एल इ डी लाईटस

Drawing Room
Drawing Room Decor: इन 5 तरीकों से सजाएं अपना ड्रॉइंग रूम 10

रंग बिरंगी रोशनी वाली ये लाईटें एक तरफ तो पावर कम खर्च करती हैं, दूसरी तरफ बच्चों के लिहाज़ से पूरी तरह से सेफ हैं। इसके अलावा बड़े बल्बों को रंगीन पेपर से सजा सकते हैं या फिर बल्बों पर बांस की बनी टोकरियां रख सकते हैं। टोकरी से छन कर आने वाली रोशनी घर की सजावट में चार चांद लगा सकती है, साथ ही बच्चों के हाथों से भी बल्ब को दूर रखने में सहायक है। इस प्रकार की सजावट आपके बजट के अनुकूल साबित होती है। साथ ही इस प्रकार की सजावट से आप घर को नया लुक प्रदान कर सकते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग एलईडी लाईटस को झालर के तौर पर यां फिर आंगन में लाइटस को करटेनस के तौर पर भी लगाते हैं, जिससे घर पूरी तरह से जगमगाने लगता है और ये सजावट आपके बजट से बाहर भी नहीं रहती हैं।

रंगोली से सजाएं आशियाना

phool
Drawing Room Decor: इन 5 तरीकों से सजाएं अपना ड्रॉइंग रूम 11

दिवाली के मौके पर हर आंगन खूबसूरत रंगोली से दहकता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका आंगन महके तो आप फूलों की रंगोली से अपने आंगन को सजा सवांर सकते हैं। दरअसल रंगोली पाउडर हमारे नन्हे मुन्नों के लिए खतरनाक साबति हो सकता है। ऐसे में एहितयात के तौर पर हम रंगोली को अलग अलग तरह के फूलों और कटी घास की मदद से सजा सकते हैं। दरअसल, आंगन में रंगोली बनते ही पूरा घर दमकने लगता है। रंगों से सजी खूबसूरत रंगोली घर की रौनक को दोगुना कर देती है। ऐसे में बाज़ार में बिकने वाले सांचों से आप बेहतरीन रंगोली तैयार कर सकते हैं, जो पूरी तरह से बजट फ्रेंडली है। इसके अलावा फूलों से भी आप आर्कषक रंगोली को बना सकते हैं, जो पूजा घर और आंगन दोनों की शोभा को बढ़ाने में कारगर साबित होती है।

दीओें को वॉटर कलर और गोटा पट्टी से बनाएं आर्कषक

diwali
Drawing Room Decor: इन 5 तरीकों से सजाएं अपना ड्रॉइंग रूम 12

बाज़ार में बिकने वाले मोम के दिए चंद मिनटों में खत्म हो जाते हैं। साथ ही उनसे हाथ जलने का खतरा बना रहता है। ऐसे में अगर आप दिवाली पर घर को न्यू लुक देना चाहती हैं और घर को देर रात तक दिए की रोशनी से रोशन करना चाहते हैं, तो आप घर में भी अपने दियों को भिन्न भिन्न रंगों, शीशों, सीपियों और गोटा पट्टी से सजा सकते हैं। जो न सिर्फ किफायती रहेगा बल्कि आपके घर में नयापन और ब्यूटी खुद ब खुद झलकेगी।

घर में रखे रंगीन कागज़ यां फिर अखबारों की कटिंग कर आप घर पर सुंदर झालर तैयार कर सकती हैं। आप चाहें तो कागज़ पर मजचाहे रंग और आकृतिंया बनाकर उन्हें दीपावली के हिसाब से बेहतरीन लुक प्रदान कर सकती हैं।

हैंडमेड झालर

deep
Drawing Room Decor: इन 5 तरीकों से सजाएं अपना ड्रॉइंग रूम 13

घर की साफ सफाई से लेकर सजावट तक हर काम को लेकर हम बेहद सतर्क रहते हैं। मगर कई बार बजट कम होने के कारण हम मन मुताबिक सजावट करने में नाकामयाब रहते हैं। ऐसे में उपर दी गई कुछ आसान टिप्स आपको अपने बजट के अनुरूप घर को सजाने में काफी मदद करेगा। इसके अलावा घर में बेकार पड़े डिब्बे, न्यूज पेपर और यहां तक की पुरानी टोकरियां और रंगों की मदद से भी हम अलग अलग प्रकार के लैम्प शेडस और कागज़ के रंग बिरंगे फूल बनाकर पूरे घर में झालर के तौर पर लगा सकते हैं, जो देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। दीपावली की त्योहार रंगों और रोशनी का त्योहार है, जो हमारे आंगन को ढ़ेर सारी खुशियों से भर देता है। 

Leave a comment