googlenews
Beauty Pageant
Beauty Pageant

Beauty Pageant: ब्यूटी पेजेंट की प्रतियोगिताओं में बहुत प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं जैसे कि अपने व अपने परिवार के बारे में कुछ बताओ? आपको सबसे ज्यादा कौन प्रेरित करता है और कैसे? इस समाज को एक अच्छी जगह बनाने के लिए आप क्या कर सकती हैं? आप बाकी के प्रतिभागियों से अलग कैसे हैं? आपका रोल मॉडल कौन है? आदि आदि और भी कुछ इसी प्रकार के बहुत से सवाल आपको ब्यूटी पेजेंट प्रतियोगिता में पूछे जाते हैं।

लेकिन इनके पूछने का मकसद यह जानना होता है कि आप कितनी होशियार हैं? इन प्रश्नों के उत्तरों के आधार पर आपके ज्ञान, बुद्धि व वाकपटुता के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है। यदि आप इस प्रतियोगिता को जीतना चाह रही हैं तो न केवल आपका खूबसूरत होना जरूरी है बल्कि आपका बुद्धिमान होना भी उतना ही जरूरी है। इन पेजेंट सवालों के उत्तर के आधार पर ही इतने प्रतिभागियों में से किसी एक को विजेता चुना जाता है। 

ऑन स्टेज इंटरव्यू इस प्रतियोगिता का सबसे ज्यादा मुश्किल राउंड होता है और बहुत से प्रतिभागी जो अभी तक बहुत इंप्रेसिव थे और जिन्होंने इस प्रतियोगिता में एक खास जगह बनाई हुई थी वह भी इस राउंड को पास करने में फेल हो जाती है क्योंकि वह सही ढंग से उत्तर देकर जजों को इंप्रेस नहीं कर पाती। पर्सनल इंटरव्यू व ऑन स्टेज इंटरव्यू दोनों को मिला कर एक प्रतिभागी के 30% नंबर बनते है। 

इन राउंड में प्रतिभागी को उसके आत्म विश्वास, उत्तर देने की क्षमता, बोलने का ढ़ंग, बोलने का लहजा व ग्रामर आदि के आधार पर नंबर दिए जाते हैं। यदि आप इन राउंड्स में अच्छा खासा स्कोर करना चाहती हैं तो ब्यूटी कांटेस्ट के लिए खुद को तैयार करें ,आप निम्न टिप्स का सहारा ले सकती है।  

1. ब्यूटी पेजेंट के सवालों के उत्तर को सही ढंग से देने का तरीका

2. जब आप बोलती हैं तो पूरे आत्म विश्वास से बोलें व थोड़ा सा भी न झिझकें। 

3. हमेशा उत्तर देते समय आशावादी रहें और कभी भी न डरें। 

4. अपनी राय व फैक्ट्स के बारे में जानें।

5. इस आर्टिकल की शुरुआत में बताए गए कुछ प्रश्नों का उत्तर देने का अभ्यास करें।

6. जज व प्रश्न पूछने वालों से आंखों से आंखें मिलाने की कोशिश करें।

7. अपने पोस्चर को सीधा रखें और सुरूचिपूर्ण दिखें। 

Beauty Pageant

8. अपने चेहरे पर एक स्माइल रखें व स्वयं को नाराज या अकडू न प्रतीत होने दें।

9. राउंड से पहले ही अपने जजों के बारे में थोड़ा बहुत कुछ जान लें। 

10. एक प्रॉपर भाषा का प्रयोग करें व व्याकरण सही रखें, स्लैंग्स आदि का प्रयोग न ही करें तो अच्छा रहेगा। 

11. दिमागी रूप से पूरी तरह एक्टिव रहें और जो आपके जज प्रश्न पूछ रहें हैं उन्हें बहुत ही ध्यान से सुनें। 

12. एकदम क्लीयर शब्दों में अपनी बात को रखें।

13. जिस आधार पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं उसके प्रति स्वयं को जागरूक रखें और हाल ही में जो भी चल रहा है उस पर एक नजर मार लें क्योंकि स्वयं को करंट अफेयर्स से परिचित रखना भी जरूरी होता है। 

14. यदि आप हर प्रकार की तैयारी करके जाती हैं तो आपके जीतने की सम्भावना बाकी प्रतिभागियों से अधिक हो जाती है। 

ऊपर लिखित कुछ टिप्स आपकी प्रतियोगिता जिताने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आपको याद रखना है कि यह टिप्स आपकी केवल कुछ ही सहायता कर सकते हैं। बाकी का काम आपको स्वयं ही करना है। 

1. कोई भी टिप्स आपको पूरी प्रतियोगिता के लिए गाइड नहीं कर सकती है। थोड़ा बहुत प्रयास आपको स्वयं से भी करना होता है।

2. सबसे मुख्य बात यह है कि किसी भी प्रतियोगिता में आपको अपनी असली पर्सनेलिटी दिखानी चाहिए। कभी भी स्वयं को कोई और बन कर न दर्शाएं और किसी भी प्रकार की हार का डर मन से निकाल कर पूरे कॉन्फिडेंस के साथ हर सवाल हर जज का सामना करें।

 3. किसी भी प्रकार का मन में डर आपके कॉन्फिडेंस को कम करेगा। यदि आप जीतती हैं तो बहुत अच्छी बात है आप आगे के लिए ट्राई कर सकती हैं।  यहां सबसे ज्यादा जरूरी  है स्वयं पर विश्वास रखना। जो कि आपको जीतने से नहीं रोक सकता।

यह भी पढ़ें-

बढ़ता है आत्मविश्वास ब्यूटी कांटेस्ट से 

क्या आप सौंदर्य प्रतियोगिता जीतना चाहती हैं तो अपनाइए यह 10 टिप्स

आपके सिर भी सज सकता है खूबसूरती का ताज और आप भी बन सकती हैं गृहलक्ष्मी मिसेस इंडिया। आज ही ⇒ रजिस्टर करें