हिन्दू धर्म में वास्तु को बहुत अधिक महत्त्व दिया गया है। अलमारी के अन्दर कई लोग पैसे और गहने जैसी चीजें रखते हैं। ऐसे में इनकी बरकत को बनाए रखने के लिए अलमारी में सकारात्मक उर्जा का होना बेहद जरूरी होता हैं लेकिन कुछ ख़ास चीजों को अलमारी में रखने से ये सकारात्मक उर्जा नकारात्मक उर्जा में बदल जाती हैं जो पैसो की आवाजाही पर रोक लगा देती है और खर्चा भी बढ़ा देती हैं।
 
अलमारी के 8 वास्तु टिप्स 
 
  1. कई बार हमारे कपड़े फट जाते हैं या बहुत अधिक पुराने हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें हम पहनते तो नहीं हैं लेकिन फिर भी अलमारी में यूं ही पड़े रहने देते हैं। यदि आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो इन कपड़ों को तुरंत बाहर निकाल दे। फटे पुराने कपड़ो को अलमारी में रखने से दरिद्रता आती हैं।
  2. काला रंग काल का रूप माना जाता हैं। इससे कई सारी नेगेटिव एनर्जी निकलती हैं। ये नेगेटिव एनर्जी आपकी अलमारी में रखे पैसे और गहनों पर भी पड़ती हैं जिसके चलते घर में समृद्धि की कमी होने लगती हैं।
  3. जहां अलमारी रखी है और वहां यदि उसके आस-पास मकड़ी का जाला या फिर कबाड़ है तो उसे तुरंत हटा दें क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।
  4. अलमारी दक्षिण की और ना खुले या अलमारी का मुख कभी भी दक्षिण की और नहीं होना चाहिए क्योंकि वास्तु के अनुसार दक्षिण में खुलने वाली अलमारी या लॉकर हमेशा खाली ही रहते हैं।
  5. अलमारी के पल्ले पर बैठी हुई लक्ष्मीजी की तस्वीर लगाए जिसमें दो हाथी सूड़ उठाए नजर आ रहे हो। ऐसा करने से शुभ संकेत की प्राप्ति होती है।
  6. अलमारी कभी भी जमीन पर नहीं रखनी चाहिए। अलमारी को वास्तु के अनुसार किसी लकड़ी के पाटे या स्टैंड पर रखना ही सही माना गया है।
  7. अलमारी को घर या ऑफिस के उत्तर-पूर्व कोने में कभी न रखे। वास्तु के अनुसार अलमारी के लिए दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम दिशा आदर्श मानी गयी हैं।
  8. घर की अलमारी कभी भी खाली ना रखे। आलमारी में गणेशजी-लक्ष्मी जी की तस्वीर अवश्य रखने चाहिए या फिर उसकी जगह चांदी के कलदार भी रख सकते हैं।
     

ये भी पढ़ें –

इन 5 वास्तु टिप्स को अपनाते ही बढ़ने लगेगी आपकी प्रसिद्धि 

वास्तु टिप्स: इन 7 कारणों से कहीं पति की तरक्की में तो नहीं आ रही बाधाएं 

कहीं आपके किचन का वास्तुदोष तो नहीं बिगाड़ रहा है आपके रिश्तें 

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।